पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है | West Bengal Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है (West Bengal Ki Rajdhani Kya Hai). पश्चिम बंगाल भारत का पूर्वी राज्य है। इस राज्य का गठन 1 नवंबर 1956 में हुआ था। साल 2011 की जनगणना के अनुसार पश्चिम बंगाल की जनसंख्या 91,276,115 है। और इस राज्य का क्षेत्रफल 88752 वर्ग किलोमीटर हैं।

जनसँख्या की दृष्टि से पश्चिम बंगाल भारत का चौथा सबसे अधिक जनसँख्या वाला राज्य है। और भारत में क्षेत्रफल की दृष्टि से 14 वां सबसे बड़ा राज्य है। पश्चिम बंगाल की सीमायें अन्य देशों जैसे बांग्लादेश, नेपाल और भूटान से लगती है। तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं कि पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है

पश्चिम बंगाल की राजधानी कहाँ है – West Bengal ki Rajdhani Kahan Hai

West Bengal Ki Rajdhani Kya Hai

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता है। कोलकाता पश्चिम बंगाल की राजधानी होने के साथ-साथ भारत का दूसरा सबसे बड़ा महानगर है। कोलकाता सिटी को सिटी ऑफ जॉय के नाम से भी जाना जाता है। साथ ही पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार कोलकाता को कहा जाता है।

जलवायु की दृष्टि से पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की जलवायु उष्णकटिबंधीय आर्द्र और शुष्क जलवायु है। कोलकाता शहर हुगली नदी के निकट बंगाल की खाड़ी के शीर्ष तट से 180 किलोमीटर दूर स्थित है। यहाँ पर वार्षिक औसतन तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहता है।

ग्रीष्म ऋतु में पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता का औसतन तापमान 30 -40 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहता है। वहीँ शीतकालीन के दौरान तापमान 12 – 15 डिग्री सेल्सियस रहता है। जून से सितम्बर महीने में 1582 मिलीमीटर की दर से वर्षा होती है।

परिवहन की दृष्टि से पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता शहर में सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग की यातायात सुविधा उपलब्ध है। यहाँ की पक्की सड़के भारत के अन्य शहरों को जोडती है। इन सड़कों पर आप बस, टैक्सी सेवा या निजी वाहन द्वारा यात्रा कर सकते हैं।

कोलकाता शहर के निकटतम कोलकाता रेलवे स्टेशन स्थित है। इसके अलवा भी दो प्रमुख रेलवे स्टेशन- हावड़ा जंक्शन और सियालदह जंक्शन है। जहाँ सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनें भारत के अन्य शहरों के लिए आवागमन करती है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में मेट्रो ट्रेन की भी सुविधा उपलब्ध है जिसका संचालन भारत सरकार करती है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कोलकाता शहर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा है। इस हवाई अड्डे से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ाने भरी जाती है। बंगाल की राजधानी कोलकाता शहर में ट्राम की भी सुविधा उपलब्ध है। ट्राम या ट्रॉली कार एक प्रकार का रेल वाहन है जो भारत का इकलौता शहर कोलकाता में चलती है।

ओडिशा की राजधानी में पर्यटन स्थल – Tourist Places of Capital of Odisha in Hindi

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से है। यहाँ पर विक्टोरिया मेमोरियल, हावड़ा ब्रिज, बिरला मंदिर, मार्बल पैलेस मेंशन और अन्य आकर्षक स्थल मौजूद है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते है। इसके अलावा यहाँ पर संस्कृतिक गतिविधियों, औद्योगिक क्रांति अद्भुत वास्तुकला और अवलंबी साहित्य देखने को मिलता है।

विक्टोरिया मेमोरियल – Victoria Memorial

विक्टोरिया मेमोरियल पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है। विक्टोरिया मेमोरियल का निर्माण कार्य सन 1906 से 1921 के बीच ब्रिटिश शासनकाल के दौरान किया गया था। सफेद संगमरमर से निर्मित विक्टोरिया मेमोरियल 64 एकड़ के जमीन में फैला हुआ है। सूर्योदय और सूर्यास्त के समय विक्टोरिया मेमोरियल बहुत आकर्षक दिखाई देता है। इस स्मारक को देखने हर साल हजारों की तादात में पर्यटक आते हैं।

हावड़ा ब्रिज – Howrah Bridge

हावड़ा ब्रिज हुगली नदी के तट पर बना एक विशाल ब्रिज है। इस ब्रिज का निर्माण कार्य सन 1936 में शुरू हुआ था और सन 1942 में पूरा किया गया।हावड़ा ब्रिज 1500 फीट लम्बा और 71 फीट चौड़ा है जिस पर रोजाना 1 लाख वाहनों का आवागमन होता है। हावड़ा ब्रिज चार खम्बों पर टिका हुआ है जिसमें दो खम्बे नदी के एक छोर में और दो नदी के खम्बे नदी के दूसरे छोर में बने हैं। और इस पुल की सबसे खासबात यह है कि पुल में नट और बोल्ट नहीं हैं। अपनी अद्वितीय सुन्दरता के कारण हावड़ा ब्रिज पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता का आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

बिरला तारामंडल – Birla Planetrium

बिरला तारामंडल, जो सांची के बुद्ध स्तूप जैसा दिखता है, का व्यास लगभग 27 मीटर है। इस इमारत में 500 दर्शक आराम से बैठ सकते हैं। यहाँ वैज्ञानिक ग्रहों और तारामंडल के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। यह इस तरह स्थापित है, जैसे खुला आकाश। यह दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है। एक मंजिला गोलाकार में बनी इस इमारत में 500 दर्शक आसानी से बैठ सकते हैं। बिड़ला तारामंडल में पर्यटकों के मनोरंजन के लिए रोजाना अलग-अलग भाषा में कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं (अंग्रेजी में – दोपहर 1:30 बजे और शाम 6:30 बजे, हिंदी में – 12.30 बजे और शाम 4.30 बजे, बंगाली में – 3.30 बजे और शाम 5.30 बजे तक)। बिड़ला तारामंडल में प्रवेश शुल्क लिया जाता है (पर्यटकों के लिए – 100 रूपये, छात्रों के लिए – 40 रूपये)।

इसके अलवा भी पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में कई पर्यटक स्थल मौजूद है जहाँ आप घूम सकते है।

पर्यटन स्थल का नाम स्थान का नाम
फोर्ट विलियम कोलकाता, पश्चिम बंगाल
भारतीय संग्रहालय कोलकाता कोलकाता, पश्चिम बंगाल
बिरला मंदिर कोलकाता, पश्चिम बंगाल
कोलकाता चिड़ियाघर कोलकाता, पश्चिम बंगाल
पार्क स्ट्रीट कोलकाता, पश्चिम बंगाल
जलदापारा वन्यजीव अभयारण्य कोलकाता, पश्चिम बंगाल
मार्बल पैलेस कोलकाता, पश्चिम बंगाल
बॉटनिकल गार्डन कोलकाता, पश्चिम बंगाल
जैन मंदिर कोलकाता, पश्चिम बंगाल
ईडन गार्डन कोलकाता, पश्चिम बंगाल
साइंस सिटी कोलकाता, पश्चिम बंगाल
प्रिंसेप घाट कोलकाता, पश्चिम बंगाल
इको पार्क कोलकाता, पश्चिम बंगाल
कालीघाट काली मंदिर कोलकाता, पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल की राजधानी से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है?

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता है।

पश्चिम बंगाल की जनसंख्या कितनी है?

पश्चिम बंगाल की कुल आबादी 91,276,115 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 46,808,264 और महिलाओं की जनसंख्या 44,467,851 है।

पश्चिम बंगाल में कितने जिले है?

पश्चिम बंगाल में कुल 18 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से पश्चिम बंगाल राज्य का सबसे बड़ा जिला उत्तर चौबीस परगना है और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला दक्षिण दिनाजपुर है।

पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री कौन है?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री श्रीमती ममता बनर्जी हैं।

पश्चिम बंगाल का गठन कब हुआ था?

पश्चिम बंगाल राज्य का गठन 1 नवंबर 1956 में हुआ था।

पश्चिम बंगाल में कौन सी भाषा बोली जाती है?

पश्चिम बंगाल राज्य की राजकीय भाषा बंगाली है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है (West Bengal Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गये हैं कि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता है। कोलकाता पश्चिम बंगाल की राजधानी होने के साथ- साथ राज्य का प्रमुख पर्यटन स्थल केंद्र भी हैं जहाँ पर पर्यटक जाना ज्यादा पसंद करते हैं। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को पश्चिम बंगाल की राजधानी के बारे में सही जानकारी मिलेगी।

अन्य पढ़ें –

बिहार की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल प्रदेश की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी केरल की राजधानी
मध्य प्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानी मिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानी ओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
उत्तराखंड की राजधानी मिज़ोरम की राजधानी
त्रिपुरा की राजधानी तेलंगाना की राजधानी
भारत की राजधानी दिल्ली की राजधानी
About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment