पंजाब की राजधानी क्या है | Punjab Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि पंजाब की राजधानी क्या है (Punjab Ki Rajdhani Kya Hai). पंजाब भारत का एक समृद्ध राज्य है। 1947 में भारत देश की आजादी के बाद पंजाब का आधा भाग पकिस्तान में चला है। 1 नवंबर 1966 में एक बार फिर पंजाब का विभाजन हुआ और नए राज्य हरियाणा और हिमाचल प्रदेश बने।

पंजाब भारत के पश्चिम दिशा में स्थित है। पंजाब का कुल क्षेत्रफल 50,362 वर्ग किलोमीटर है। साल2011 की जनगणना के अनुसार पंजाब की कुल आबादी 27,743,338 है।जनसख्या के दृष्टि से पंजाब भारत का 16वां सबसे बड़ा राज्य है। आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेगे कि पंजाब की राजधानी क्या है

पंजाब की राजधानी कहाँ है – Punjab Ki Rajdhani Kya Hai

Punjab Ki Rajadhani Kya Hai

पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ है। चंडीगढ़ भारत के दो राज्यों की राजधानी है, पंजाब और हरियाणा की राजधानी होने के साथ- साथ यह एक केंद्र शासित प्रदेश भी है। चंडीगढ़ शहर को भारत का सिटी ब्यूटीफुल के नाम से भी जाना जाता है। चंडीगढ़ नाम का अर्थ होता है चण्डी का किला। हिन्दू धर्म में देवी दुर्गा के एक रूप का नाम चण्डिका है। चण्डी माता का मंदिर आज भी इसी शहर में स्थित है, इसी कारण इस शहर का नाम चंडीगढ़ रखा गया है।

चंडीगढ़ शहर का क्षेत्रफल 114 वर्ग किलोमीटर है। और इस शहर की कुल आबादी 961587 है। पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ की प्रमुख भाषा पंजाबी और हिंदी है। यहाँ पर 67.53% लोग हिंदी बोलते हैं और 27.89% पंजाबी भाषा में बात करते हैं। चंडीगढ़ की साक्षरता दर 81.9% है।

चंडीगढ़ शहर पर अलग-अलग धर्म और संस्कृत का पालन करने वाले लोग रहते हैं। अगर बात करें इस शहर के औसतन तापमान की तो 16 डिग्री सेल्सियस  से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। सीत ऋतु में ज्यादा ठण्ड पड़ने से यहाँ का तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुच जाता है।

पंजाब का इतिहास – History of Punjab in Hindi

पंजाब अखण्ड भारत का प्रमुख हिस्सा रहा है। पंजाब पर कई राजवंशों ने अपना-अपना शासनकाल किया था। इतिहासकारों के अनुसार सबसे पहले गज़नवी, ग़ोरी, गुलाम वंश, खिलजी वंश, तुग़लक़, लोधी और मुगल वंशो का पंजाब पर शासनकाल रहा था। मध्यकालींन में पूरा पंजाब मुगलों के अधीन था।

इसके बाद 15 वी और 16 वी शताब्दी में पंजाब के इतिहास में नया मोड़ ले लिया था। गुरु नानक देव ने यहां भक्ति आंदोलन चलाया और सिख धर्म की स्थापना की। जिसका मुख्य उद्देश्य यह था कि धर्म और समाज में फैली कुरीतियों को दूर भागना है।

उसके कुछ सालों बाद महाराजा रणजीत सिंह ने पूरे पंजाब को सिख साम्राज्य में जोड़ दिया। कुछ सालों बाद महाराजा रणजीत सिंह का निधन हो गया और अंग्रेजों की चालबाजी से सिख साम्राज्य बिखर गया। इसके बाद सन 1849 में पंजाब राज्य ब्रिटिश शासन के अधीन हो गया।

पंजाब शब्द फ़ारसी भाषा के  ‘पंज’ और ‘आब’ लिया गया है जिसका अर्थ होता है ‘पांच नदियों का क्षेत्र’ है। ये पाँच नदियाँ सतलुज, व्यास, रावी, चिनाब और झेल है। 1947 में भारत का विभाजन होने पर चिनाब और झेलम नदियां पाकिस्तान में चली गयीं।

भारत और पाकिस्तान विभाजन के दौरान पंजाब का भी विभाजन भी दो हिस्सों में हो गया था। पंजाब का एक हिस्सा भारत में और दूसरा हिस्सा पाकिस्तान में चला गया था। पंजाब के पश्चिमी भाग में मुस्लिम लोगो की संख्या ज्यादा थी वहीं पूर्वी भाग में सिक्ख के लोग अधिक रहते थे। इसलिए पंजाब के मुस्लिम पश्चिमी भाग को पाकिस्तान में और सिक्ख पूर्वी भाग को भारत में शामिल किया गया।

भारत- पाकिस्तान विभाजन के दौरान बहुत सारे दंगे हुए थे। क्योंकि बहुत से बहुत से सिक्ख पश्चिम में रहते थे और बहुत से मुस्लिम लोग पूर्व में रहते थे। इन दंगों में बहुत सारे लोगों की जाने गई थी। इसके अलावा कई लड़कियों और महिलाओं के साथ, छेड़छाड़ और बलात्कार जैसी घटनाएँ हुई थी।इसके बाद 1 नवंबर 1966 में एक बार फिर पंजाब का विभाजन हुआ और नए राज्य हरियाणा और हिमाचल प्रदेश बन गए।

पंजाब के पर्यटन स्थल – Tourist Places in Punjab in Hindi

पंजाब राज्य भौगोलिक और सांस्कृतिक विविधता की वजह से दुनियाभर में मशहूर है। पंजाब का समृद्ध इतिहास ,दर्शनीय स्थल और प्रसिद्ध धार्मिक स्थल, खानपान, सभ्यता और संस्कृति पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं।

अगर आप प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति को देखना कहते हैं तो आपको के लिए पंजाब एक बढ़िया स्थान हो सकता है। यहाँ हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक दुनियाभर से घूमने के लिए यहां आते हैं। तो चलिए जानते हैं कि पंजाब के पर्यटन स्थल कौन-कौन से हैं।

पर्यटल स्थल का नाम स्थान का नाम
स्वर्ण मंदिर अमृतसर, पंजाब
ट्राइसिटी मोहाली मोहाली, पंजाब
छतबीर चिड़ियाघर, मोहाली, पंजाब
मनसा देवी मंदिर मोहाली, पंजाब
सुखना झील मोहाली, पंजाब
मतौरझील मोहाली, पंजाब
नाडा साहिब मोहाली, पंजाब
रॉक गार्डन मोहाली, पंजाब
गुरुद्वारा अंब साहिब मोहाली, पंजाब
सुखना वन्य जीव अभ्यारण मोहाली, पंजाब
फन सिटी चंडीगढ़, पंजाब
रॉक गार्डन चंडीगढ़, पंजाब
णजीत सिंह बांध पठानकोट, पंजाब
चिन्मयी मंदिर दर्शनीय पठानकोट, पंजाब
डलहौजी पठानकोट, पंजाब
हाइड्रोलिक रिसर्च स्टेशन मलिकपुर पठानकोट, पंजाब
मुक्तेश्वर मंदिर आशापूर्णी मंदिर पठानकोट, पंजाब
काली माता मंदिर पठानकोट, पंजाब
जुगियाल टाउनशिप पठानकोट, पंजाब
शाहपुर कंडी का किला पठानकोट, पंजाब
नूरपुर किला पठानकोट, पंजाब
माता चक्रेश्वरी देवी जैन मंदिर सरहिंद, पंजाब
फ्लोटिंग रेस्तरां सरहिंद, पंजाब
आम खास बाग सरहिंद, पंजाब
राजमहल, दरबार गंज फरीदकोट, पंजाब
गुरुद्वारा गोदरी फरीदकोट, पंजाब
बाबा फरीद फरीदकोट, पंजाब
किला मुबारक फरीदकोट, पंजाब
पंज मंदिर कपूरथला, पंजाब
म्युरिष मस्जिद कपूरथला, पंजाब
स्टेट गुरुद्वारा कपूरथला, पंजाब
निहाल पैलेस कपूरथला, पंजाब
शालीमार गार्डन कपूरथला, पंजाब
जगजीत पैलेस कपूरथला, पंजाब
एलिसी पैलेस कपूरथला, पंजाब
वेटलैंड कपूरथला, पंजाब
कांजली कपूरथला, पंजाब
कृपाल सागर नवांशहर, पंजाब
गुरुद्वारा नवांशहर, पंजाब
गुरुद्वारा नानकसर नवांशहर, पंजाब
सनेही मंदिर नवांशहर, पंजाब
रोज गार्डन भटिंडा, पंजाब
धोबी बाजार भटिंडा, पंजाब
किला मुबारक भठिंडा किला भटिंडा, पंजाब
लखी जंगल भटिंडा, पंजाब
वीर तालाब चिड़ियाघर भटिंडा, पंजाब
सीमा देवी तालाब जालंधर, पंजाब
शीतला मंदिर जालंधर, पंजाब
कैथेड्रल चर्च जालंधर, पंजाब
इमाम नासिर जालंधर, पंजाब
शाही समाधान पटियाला, पंजाब
लक्ष्मण झूला पटियाला, पंजाब
बराहरि उद्यान पटियाला, पंजाब
काली मंदिर दुख निवारण साहिब पटियाला, पंजाब
किला बहादुर गढ़ पटियाला, पंजाब
रनबास पटियाला, पंजाब
किला मुबारक परिसर पटियाला, पंजाब
समाना गेट पटियाला, पंजाब
लाहौरी गेट पटियाला, पंजाब
नाभा गेट पटियाला, पंजाब
शीश महल पटियाला, पंजाब
पटियाला का मोती बाग पटियाला, पंजाब
रंग महल पटियाला, पंजाब
प्राचीन कोठियां पटियाला, पंजाब

FAQs – Punjab Ki Rajadhani

पंजाब की राजधानी क्या है?

पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ है।

पंजाब की जनसंख्या कितनी है?

पंजाब की कुल आबादी 27,743,338 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 14,640,284 और महिलाओं की जनसंख्या 13,103,054 है।

पंजाब में कितने जिले है?

पंजाब में कुल 20 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से पंजाब सबसे बड़ा जिला लुधियाना और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला बरनाला है।

पंजाब के मुख्यमंत्री कौन है?

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी हैं।

पंजाब का गठन कब हुआ था?

पंजाब राज्य का गठन 1 नवंबर 1966 में हुआ था।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पंजाब की राजधानी क्या है (Punjab Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आया होगा। अब आप जान गए हैं कि पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ है। चंडीगढ़ भारत के दो राज्यों (पंजाब और हरियाणा) की राजधानी होने के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश है। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हुई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram और Facebook पर जरुर शेयर करे।

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment