तेलंगाना की राजधानी क्या है | Telangana Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि तेलंगाना की राजधानी क्या है (Telangana Ki Rajdhani Kya Hai).तेलंगाना राज्य भारत के दक्षिण में स्थित है। 18 फरवरी 2014 को आंध्र प्रदेश से अलग होकर भारत का 29 राज्य तेलंगाना बना है। तेलंगाना का शाब्दिक अर्थ होता है “तेलुगूभाषियों की भूमि”।

तेलंगाना को अलग राज्य बनाने की मांग सन 1969 के समय से चली आ रही थी। जैसे साल बीतते गए तेलंगाना को अलग राज्य बनाने की मांग तेज होती गई इस दौरान कई बड़े-बड़े आन्दोलन हुए। भारत सरकार ने 9 दिसंबर 2009 को अधिकारिक रूप से तेलंगाना को नया राज्य बनाने की घोषणा कर दी थी। भारतीय कानून की सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद 18 फ़रवरी 2014 को भारत का 29 तेलंगाना राज्य बन गया। तो चलिये जानते हैं कि तेलंगाना की राजधानी क्या है।

तेलंगाना की राजधानी कहाँ है – Telangana Ki Rajdhani Kahan Hai

Telangana Ki Rajdhani Kya Hai

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद है। हैदराबाद का पुराना नाम भाग्यनगर था। हालांकि इससे पहले हैदराबाद आंध्र प्रदेश की राजधानी थी। एक ज़माने में हैदराबाद शहर हीरे और मोती का प्रमुख व्यापारिक केंद्र था। इसे आज भी  हैदराबाद शहर को मोतियों का शहर भी कहा जाता है।

हैदराबाद का क्षेत्रफल 625 वर्ग किलोमीटर है। साल 2011 की जनगणना के अनुसार हैदराबाद की कुल आबादी 7749334 है। हैदराबाद भारत का चौथा सबसे अधिक जनसँख्या वाला शहर है। हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी होने के साथ-साथ इस राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है।

हैदराबाद शहर चारो तरफ कृत्रिम झीलों का घिराव है। जिनमे से सबसे प्रमुख झील हुसैन सागर झील भी शामिल है। भारत की अर्थव्यवस्था में पांचवीं स्थान तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद है। हैदराबाद शहर की जलवायु उष्णकटिबंधीय आर्द्र और शुष्क जलवायु है। ग्रीष्म ऋतू में यहाँ का औसत तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से 33 डिग्री सेल्सियस के मध्रय हता है। वहीँ शीतकालीन में औसत तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

अप्रैल और जून के महीने में यहाँ का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है। सबसे कम तापमान दिसंबर और जनवरी के महीने में होता है, इन महीनों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। अभी तक तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद का सबसे अधिक तापमान 2 जून 1966 को 45.5 डिग्री सेल्सियस गया था और वहीँ 8 जनवरी 1946 को सबसे कम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस था।

तेलंगाना का इतिहास – History of Telangana in Hindi

भारत की आजादी से पहले तेलांगाना हैदराबाद का हिस्सा हुआ करता था। और यहाँ पर निजाम का शासनकाल था। तेलंगाना को नया राज्य बनाने की मांग आजादी से पहले भी कई बार हो चुकी थी। लेकिन यह मांग हर बार संसद में पारित नहीं हो रहा था।

एक बार फिर साल 2009 में चंद्रशेखर राव के अनशन करके इसकी मांग और इसके लिए बड़े बड़े आन्दोलन किये गए। आखिरकार भारत सरकार ने 9 दिसंबर 2009 को अधिकारिक रूप तेलांगाना को नया राज्य बनाने की पुष्टि की। लेकिन सरकार की इस घोषणा जारी होने के बाद तेलंगाना केराज्य के कई शहरों में हिंसा झड़प देखने को मिली।

बढ़ती ही हिंसा को देखते हुए भारत सरकार ने दिसंबर 2009 लिए गए इस निर्णय को आगे बढाने से रोक दिया। बावजूद इसके तेलंगाना राज्य को लेकर देश के अन्य प्रदेशों में आन्दोलन जारी रहा। उसके बाद 30 जुलाई 2013 को कांग्रेस सरकार ने तेलंगाना राज्य बनाने की घोषणा की। 18 फरवरी 2014 को लोक सभा ने इसकी मंजूरी मिल गई और 20 फरवरी 2014 राज्य सभा ने भी इस विधेयक को पास कर दिया।

1 मार्च 2014 को भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने तेलंगाना को नया राज्य बनाने अपील स्वीकार कर ली और राजपत्र अधिसूचना जारी कर दिया। इसके बाद 4 मार्च 2014 को भारत सरकार ने घोषित जारी किया कि तेलंगाना को नया राज्य बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाए औरअंततः 2 जून 2014 को भारत का 29 राज्य के रूप में तेलंगाना हरी झंडी मिल गई।

तेलंगाना के पर्यटन स्थल – Tourist Places in Telangana in Hindi

दक्षिण भारत के तेलंगाना राज्य पुरातन और सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। तेलंगाना में कई ऐतिहासिक ईमारते, प्रसिद्ध मंदिर, आकर्षित झरने हैं जिसे देखने के लिए पर्यटक खिचे चले आते हैं। अगर आप भारत में कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो एक बार आपको भारत के इस नव निर्मित 29 वें राज्य तेलंगाना में जरुर घूमना चाहिए।

यहाँ पर आपको ऐतिहासिक स्मारकों से लेकर प्राकृतिक गेटवे तक, विश्व प्रसिद्ध व्यंजनों से लेकर आकर्षक वस्तु कलाएं देखने को मिलेंगी जो आपको अपनी तरफ खूब आर्कषित करेंगे। तो चलिए जानते हैं तेलंगाना में घूमने के लिए कौन-कौन से पर्यटन स्थल हैं।

पर्यटल स्थल का नाम स्थान का नाम
चार मीनार हैदराबाद, तेलंगाना
फलकनुमा पैलेस हैदराबाद, तेलंगाना
चौमहल्ला पैलेस हैदराबाद, तेलंगाना
मक्का मस्जिद हैदराबाद, तेलंगाना
आसमन गढ़ पैलेस हैदराबाद, तेलंगाना
तारामती बारादरी हैदराबाद, तेलंगाना
पुरानी हवेली हैदराबाद, तेलंगाना
बेला विस्टा हैदराबाद, तेलंगाना
शाही मस्जिद हैदराबाद, तेलंगाना
आनंद बुद्ध विहार हैदराबाद, तेलंगाना
बिड़ला मंदिर हैदराबाद, तेलंगाना
जगन्नाथ मंदिर हैदराबाद, तेलंगाना
पाखल झील वारंगल, तेलंगाना
रामप्पा झील वारंगल, तेलंगाना
हजार स्तंभ मंदिर वारंगल, तेलंगाना
वारंगल का किला वारंगल, तेलंगाना
श्री विद्या सरस्वती शनि मंदिर वारंगल, तेलंगाना
कुलपक्षी जैन मंदिर वारंगल, तेलंगाना
श्रीराम सागर बांध निजामाबाद, तेलंगाना
अशोक सागर / जनकमपेट झील निजामाबाद, तेलंगाना
निज़ामाबाद का किला निजामाबाद, तेलंगाना
निजाम सागर बांध निजामाबाद, तेलंगाना
दोमाकोंडा का किला निजामाबाद, तेलंगाना
श्री लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी मंदिर निजामाबाद, तेलंगाना
अली सागर बांध निजामाबाद, तेलंगाना
श्री नीलकंठेश्वर मंदिर निजामाबाद, तेलंगाना
राम मंदिर रामागुंडम, तेलंगाना
एल्गैंडल हिल-फोर्ट करीमनगर, तेलंगाना
जगतील किला करीमनगर, तेलंगाना
रामगिरी किला करीमनगर, तेलंगाना
मन्थानी मंदिर करीमनगर, तेलंगाना
कोंडागट्टू अंजनेया स्वामी मंदिर करीमनगर, तेलंगाना
लोअर मनियर बांध करीमनगर, तेलंगाना
नौका विहार करीमनगर, तेलंगाना
नागुनुर किला और मंदिर करीमनगर, तेलंगाना
लकरम झील खम्मम, तेलंगाना
वन्यजीव जीप सफारी खम्मम, तेलंगाना

FAQs – Telangana Ki Rajdhani

तेलंगाना की राजधानी क्या है?

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद है।

तेलंगाना की जनसंख्या कितनी है?

तेलंगाना की कुल आबादी 3,943,323 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 2,018,575 और महिलाओं की जनसंख्या 1,924,748 है।

तेलंगाना में कितने जिले है?

तेलंगाना में कुल 33 ज़िले है। क्षेत्रफल की दृष्टि से तेलंगाना राज्य का सबसे बड़ा जिला हैदराबाद है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री कौन है?

तेलंगाना के मुख्यमंत्री श्री के. चंद्रशेखर राव हैं।

तेलंगाना का गठन कब हुआ था?

तेलंगाना राज्य का गठन 2 जून, 2014 में हुआ था।

तेलंगाना राज्य की भाषा कौन सी है?

तेलंगाना की प्रमुख भाषा तेलुगू है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट तेलंगाना की राजधानी क्या है (Telangana Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गए हैं कि तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद है। हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी होने के साथ-साथ इस राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है। यदि आपको ये पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा है और कुछ सीखने को मिला है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरुर बतायें।

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment