नागालैंड की राजधानी क्या है | Nagaland Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि नागालैंड की राजधानी क्या है (Nagaland Ki Rajdhani Kya Hai). नागालैंड भारत का उत्तर पूर्वी राज्य है जिसका गठन 1 दिसंबर 1963 में हुआ था। साल 2011 की जनसँख्या जनगणना के अनुसार नागालैंड की जनसँख्या 1,978,502 और क्षेत्रफल 22,372 वर्ग किलोमीटर है। जनसँख्या के दृष्टि से नागालैंड भारत का 25वां सबसे बड़ा राज्य और क्षेत्रफल के दृष्टि से 22वां सबसे बड़ा राज्य है।

नागालैण्ड राज्य की सीमाएं भारत के अन्य राज्यों से लगती है। पश्चिम में असम, उत्तर में अरुणाचल प्रदेश से, पूर्व मे बर्मा से और दक्षिण मे मणिपुर से लगती है। राज्य में कुल 16 जनजातियाँ निवास करती हैं और हर एक जनजातियों का पोशाक, रहन सहन, खान-पान,भाषा अलग अलग है। नागालैंड की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है जो यहाँ के अधिकाँश निवासियों द्वारा बोली जाती है। आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे कि नागालैंड की राजधानी क्या है

नागालैंड की राजधानी कहाँ है – Nagaland Ki Rajdhani Kahan Hai

Nagaland Ki Rajdhani Kya Hai

नागालैंड की राजधानी कोहिमा है। कोहिमा नागालैंड की राजधानी होने के साथ राज्य का दूसरा सबसे जनसँख्या वाला शहर भी है। साल 2011 की जनसंख्या जनगणना के अनुसार नागालैंड की राजधानी कोहिमा की कुल आबादी लगभग 99,039 है। कोहिमा शहर का क्षेत्रफल 20 वर्ग किलोमीटर है जिसकी समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 1444 मीटर है।

जलवायु की दृष्टि से नागालैंड की राजधानी कोहिमा शहर की जलवायु उप उष्णकटिबंधीय है। उप उष्णकटिबंधीय जलवायु होने से साल भर यहाँ का मौसम अच्छा रहता है। मार्च से मई महीने तक यानी गर्मियों के  मौसम में भी यहाँ अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक जाता है। जून से सितम्बर महीने में यहाँ वर्षा की सामान्य स्थित बनी रहती हैं। इसके बाद नवंबर से फरवरी महीने सर्दी के मौसम में नागालैंड की राजधानी कोहिमा का औसतन तापमान 8 डिग्री से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

परिवहन की दृष्टि से नागालैंड की राजधानी कोहिमा शहर सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग की सुविधा उपलब्ध है। शहर का नेशनल हाईवे 39 देश के शहरो को जोड़ता है जहाँ से निजी वाहनों और पब्लिक वाहनों द्वारा आसानी से पंहुचा जा सकता है।

कोहिमा शहर का सबसे नजदीक दीमापुर रेलवे स्टेशन है जो 74 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस रेलवे स्टेशन से रोजाना सैकड़ों ट्रेने भारत के अलग अलग शहरों के लिए गुजरती है। नागालैंड की राजधानी कोहिमा का सबसे नजदीकी दिमापुर हवाई अड्डा है जहाँ से भारत के मेट्रो सिटी दिल्ली, मुंबई ,चेन्नई जैसे शहरों के लिए उड़ाने भरी जाती हैं।

नागालैंड की राजधानी में पर्यटन स्थल

नागालैंड की राजधानी कोहिमा भारत के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है। यहाँ जे घने जंगले, झीले और प्राकृतिक नज़ारे जो पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है। यदि आप आप अपने फ्रेंड्स या फैमली के साथ भारत में कहनी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप नागालैंड की राजधानी की सैर कर सकते हैं।

जापफू चोटी और डज़ुकौ घाटी

इसकी दूरी शहर से लगभग 25 किलो मीटर है। जापफू और डज़ुकौ पीक को नागालैंड का स्विटजरलैंड भी कहा जाता है। और ऐसा कहना गलत भी नहीं है क्योंकि इनकी चोटियों देखने में अद्भुत, और  प्राकृतिक सुन्दरता से घिरा हुआ है। इसलिए अगर आप भारत के स्विट्जरलैंड जैसा नजारा देखना चाहते हैं तो एक बार आपको यहाँ जरुर जाना चाहिए।

कोहिमा जू

कोहिमा जू नागालैंड की राजधानी का प्रमुख प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में से एक है। जिसे देखने के लिए हर साल लाखों की संख्या में दुनियाभर से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। कोहिमा जू पहाडी की ढलान पर बना है। इस चिड़ियाघर में ट्रागोपैन पक्षी, जंगली भैंस, सुनहरा, शेर, हाथी, लंगूर जैसे जंगली जीव रहते हैं। इस जू की खास बात यह है कि यहाँ सभी जीवों को स्वतंत्र रूप से घूमते हुए देखा जा सकता है। यहाँ के किसी जीव को बाँधकर या बंद कमरे में नहीं रखा गया है।

शीलोई झील

शीलोई झील की दूरी नागालैंड की राजधानी कोहिमा से लगभग 60 किलोमीटर है। इस झील का आकार पैर के आकार का है जो वर्डी घाटी से तारो तरफ से घिरी है। यहाँ एक आसपास के लोगो का ऐसा मानना है कि इस झील के तल में पवित्र बच्चे की आत्मा रहती है। इस वजह से इस झील का इस्तेमाल मछली, पीने का पानी और सिंचाई के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता। लेकिन फिर भी शीलोई झील नागालैंड की राजधानी का प्रमुख पर्यटक केंद्र है जिसे देखने के लिए भारी तादात में टूरिस्ट आते हैं। इसके अलावा भी नागालैंड की राजधानी कोहिमा में कई पर्यटन स्थल है जहाँ पर आप घूम सकते हैं।

पर्यटन स्थल का नाम स्थान का नाम
खोनोमा ग्राम कोहिमा, नागालैंड
नागा हेरिटेज विलेज कोहिमा, नागालैंड
कोहिमा संग्रहालय कोहिमा, नागालैंड
तौफेमा गाँव कोहिमा, नागालैंड
कोहिमा युद्ध कब्रिस्तान कोहिमा, नागालैंड
कोहिमा कैथेड्रल कोहिमा, नागालैंड
नागा हेरिटेज विलेज कोहिमा, नागालैंड
बोटैनिकल गार्डन कोहिमा, नागालैंड
रूज़फेमा मार्केट कोहिमा, नागालैंड

नागालैंड की राजधानी से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

नागालैंड की राजधानी क्या है?

नागालैंड की राजधानी कोहिमा है।

नागालैंड की जनसंख्या कितनी है?

नागालैंड की कुल आबादी 1,978,502 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 1,024,600 और महिलाओं की जनसंख्या 953,902 है।

नागालैंड में कितने जिले है?

नागालैंड में कुल 12 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से नागालैंड राज्य का सबसे बड़ा जिला दीमापुर और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला लोंगलेंग है।

नागालैंड के मुख्यमंत्री कौन है?

नागालैंड के मुख्यमंत्री श्री नेफियू रियो हैं।

नागालैंड का गठन कब हुआ था?

नागालैंड राज्य का गठन 1 दिसंबर 1963 में हुआ था।

नागालैंड में कौन सी भाषा बोली जाती है?

नागालैंड राज्य की राजकीय भाषा अंग्रेजी है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट नागालैंड की राजधानी क्या है (Nagaland Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गये हैं कि नागालैंड की राजधानी कोहिमा है। अगर आपके मन में इस पोस्ट जुड़े कोई सवाल है या इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरुरत है तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में कमेंट जरुर करें। इसके अलावा इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को नागालैंड की राजधानी के बारे में सही जानकारी मिलेगी।

अन्य पढ़ें –

बिहार की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल प्रदेश की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी केरल की राजधानी
मध्य प्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानी मिजोरम की राजधानी
सिक्किम की राजधानी ओडिशा की राजधानी
पश्चिम बंगाल की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
उत्तराखंड की राजधानी मिज़ोरम की राजधानी
त्रिपुरा की राजधानी तेलंगाना की राजधानी
भारत की राजधानी दिल्ली की राजधानी
Rate this post

Leave a Comment