ओडिशा की राजधानी क्या है | Odisha ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि ओडिशा की राजधानी क्या है (Odisha ki Rajdhani Kya Hai). ओडिशा भारत का पूर्वी और सुन्दर राज्य है। ओडिशा राज्य का गठन 26 जनवरी 1950 में हुआ था। साल 2011 की जनगणना के अनुसार ओडिशा की जनसंख्या 4,19,74,218 है। और इस राज्य का क्षेत्रफल 155,707 वर्ग किलोमीटर हैं।

ओडिशा राज्य की सीमायें भारत के अन्य राज्यों से लगती हैं जैसे उत्तर में झारखंड, उत्तर पूर्व में पश्चिम बंगाल, दक्षिण में आंध्र प्रदेश और पश्चिम में छत्तीसगढ़ से लगती है। प्राचीन काल ओडिशा राज्य को कलिंग नाम से जाना जाता था। तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं कि ओडिशा की राजधानी क्या है

ओडिशा की राजधानी कहाँ है – Odisha ki Rajdhani Kahan Hai

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर है। भुवनेश्वर ओडिशा की राजधानी होने के साथ साथ राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है। ऐतिहासिक दृष्टिकोण  भी ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर बहुत महत्वपूर्ण है। तीसरी शताब्‍दी के दौरान इसी शहर में कलिंग युद्ध हुआ था। भुवनेश्वर को पूर्व की ‘काशी’ के नाम से भी जाना जाता है।

जलवायु की दृष्टि से ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर की आर्द्र और शुष्क जलवायु है। शीतकाल में नवम्बर से फरवरी महीने में यहाँ का औसतन तापमान 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहता है। ग्रीष्म काल में मार्च से जून महीने में यहाँ औसतन तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। वर्षा ऋतु में यहाँ पर 150 सेंटीमीटर की दर से वर्षा होती है।

परिवहन की दृष्टि से ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर शहर में सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग की सुविधा उपलब्ध है। शहर का नेशनल हाईवे रोड भारत के के अन्य शहरों को जोड़ता है। शहर के बीचोबीच भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन है जहाँ से सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनें भारत के मेट्रो शहरों के लिए चलती है।

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर शहर से 6 किलोमीटर की दूरी पर बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट स्थित है। इस हवाईअड्डे से भारत और विदेशों के लिए उड़ाने भरी जाती है।

ओडिशा की राजधानी में पर्यटन स्थल – Tourist Places of Capital of Odisha in Hindi

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर पूर्वी भारत का सांस्कृतिक और आर्थिक का प्रमुख केंद्र है। भुवनेश्वर में कई ऐतिहासिक मंदिर है जो  तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते है। इसीलिए ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर को टेंपल सिटी के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलवा भुवनेश्वर में आपको उदयगिरि और खंडगिरि जैसी ऐतिहासिक गुफाएं, बीजू पटनायक पार्क जैसे सुंदर उद्यान और घने जंगल देखने को मिल जायेंगे।

परशुरामेश्वर मंदिर – Parsurameswara Temple

परशुरामेश्वर मंदिर हिंदू हिंदू प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण कार्य 7 वीं और 8 वीं शताब्दी में किया गया था। परशुरामेश्वर मंदिर यह भगवान शिव विराजमान हैं। इस मंदिर को बनाने वाले कारीगरों की की अद्भुद कला देखने को मिलती है। इस मंदिर की ऊंचाई लगभग 40.25 फीट या 12.27 मीटर है। परशुरामेश्वर मंदिर ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर शहर के प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक है।

नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क – Nandankanan Zoological Park

नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क, ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से 12 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। 990 एकड़ में फैले नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क का निर्माण सन 1979 में किया गया था। यह भारत का प्रमुख चिड़ियाघरों में से एक जहाँ पर व्हाइट टाइगर्स, एशियाई शेर, मगरमच्छ, भालू, हिरण, जंगली सूअर, लकड़बग्घा जैसे जंगली जीव देखने को मिल जायेंगे। इसके अलावा चिड़ियाघर में लॉयन सफारी, बोटिंग और केबल कार जैसी सुविधाएं पर्यटकों के लिए उपलब्ध हैं।

रामचंडी बीच – Ramachandi Beach

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से रामचंडी बीच की दूरी लगभग 65 किलोमीटर है। रामचंडी बीच बंगाल की खाड़ी और जीवंत नदी कुशाभद्र के संगम पर स्थित है जहाँ पर घूमने के लिए हर साल हजारो की तादात में पर्यटक घूमने के लिए आते है। यहाँ पर सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा जबरदस्त होता है जो सभी को लुहावना बना लेता है। इसके अलावा पर्यटक यहाँ पर समुद्र में तैरकर, रेतीले तट पर लेटकर और अन्य गतिविधियो से मनोरंजन करते हैं।

इसके अलवा ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में कई पर्यटक स्थल मौजूद है जहाँ आप घूम सकते है।

पर्यटन स्थल का नाम स्थान का नाम
मुक्तेश्वर मंदिर भुवनेश्वर, ओडिशा
लिंगराज मंदिर भुवनेश्वर, ओडिशा
इस्कॉन मंदिर भुवनेश्वर, ओडिशा
हीराकुंड बांध भुवनेश्वर, ओडिशा
बिन्दुसागर झील भुवनेश्वर, ओडिशा
देरास बांध भुवनेश्वर, ओडिशा
ब्रह्मेश्वर मंदिर भुवनेश्वर, ओडिशा
राजारानी मंदिर भुवनेश्वर, ओडिशा
चौसठ योगिनी मंदिर भुवनेश्वर, ओडिशा
भास्करेश्वर मंदिर भुवनेश्वर, ओडिशा
उदयगिरि और खंडगिरि गुफाएं भुवनेश्वर, ओडिशा
धौली हिल भुवनेश्वर, ओडिशा
जनजातीय कला संग्रहालय भुवनेश्वर, ओडिशा

ओडिशा की राजधानी से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

ओडिशा की राजधानी क्या है?

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर है।

ओडिशा की जनसंख्या कितनी है?

ओडिशा की कुल आबादी 41,974,218 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 21,209,812 और महिलाओं की जनसंख्या 20,764,406 है।

ओडिशा में कितने जिले है?

ओडिशा में कुल 30 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से ओडिशा राज्य का सबसे बड़ा जिला गंजम है और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला देबगढ़ है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री कौन है?

ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक हैं।

ओडिशा का गठन कब हुआ था?

ओडिशा राज्य का गठन 26 जनवरी 1950 में हुआ था।

ओडिशा में कौन सी भाषा बोली जाती है?

ओडिशा राज्य की राजकीय भाषा ओड़िया है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट ओडिशा की राजधानी क्या है (Mizoram Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गये हैं कि ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर है। भुवनेश्वर ओडिशा की राजधानी होने के साथ- साथ राज्य का प्रमुख पर्यटन स्थल केंद्र भी हैं जिसे देखने के लिए हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते है। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को ओडिशा की राजधानी के बारे में सही जानकारी मिलेगी।

अन्य पढ़ें –

बिहार की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल प्रदेश की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी केरल की राजधानी
मध्य प्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानी मिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
सिक्किम की राजधानी मिज़ोरम की राजधानी
पश्चिम बंगाल की राजधानी तेलंगाना की राजधानी
उत्तराखंड की राजधानी दिल्ली की राजधानी
त्रिपुरा की राजधानी भारत की राजधानी
About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment