मणिपुर की राजधानी क्या है | Manipur Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि मणिपुर की राजधानी क्या है (Manipur Ki Rajdhani Kya Hai). मणिपुर भारत का उत्तर पूर्वी राज्य राज्य है। मणिपुर राज्य का गठन 15 अक्टूबर 1949 में हुआ था। साल 2011 की जनसँख्या और क्षेत्रफल जनगणना के अनुसार मणिपुर की जनसँख्या 2,855,794 और क्षेत्रफल 22,372 वर्ग किलोमीटर है।

मणिपुर राज्य की सीमाएं भारत के अन्य राज्यों से लगती है। उत्तर में नागालैंड और दक्षिण में मिज़ोरम, पश्चिम में असम, और पूर्व में इसकी सीमा म्यांमार से लगती है। इस राज्य के मूल निवासी मीतई जनजाति के लोग हैं। और राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में नागा और कुकी जनजाति के लोग भी निवास करते हैं। आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे कि मणिपुर की राजधानी क्या है

मणिपुर की राजधानी कहाँ है – Manipur Ki Rajdhani Kahan Hai

Manipur ki rajdhani kahan hai

मणिपुर की राजधानी इंफाल है। इंफाल शहर मणिपुर की राजधानी होने के साथ-साथ भारत सरकार के स्मार्ट शहरों से एक है। यह शहर सात पहाड़ियों से घिरा और समुद्र तल से लगभग 790 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जलवायु की दृष्टि से मणिपुर की राजधानी इंफाल शहर की उष्णकटिबंधीय जलवायु है। नवंबर से अप्रैल महीने तक का यहाँ का मौसम काफी सुहावना रहता है और इसी समय सबसे ज्यादा सैलानी घूमने के लिए आते है।

आर्थिक दृष्टिकोण से मणिपुर की राजधानी इंफाल व्यापार का प्रमुख केंद्र माना जाता है। यह शहर अपने तांबे, पीतल कासे के बर्तन, बांस के उत्पाद और हस्तशिल्प से निर्मित वस्तुएं के लिए दुनियाभर में मशहूर है। मणिपुर की राजधानी इंफाल शहर में एक इमा बाजार है, यह बाजार भारत का पहला ऐसा बाजार है जहां पर ज्यादातर दुकानें महिलाएं चलाती हैं।

परिवहन की दृष्टि से मणिपुर की राजधानी इंफाल शहर में सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग सुविधा उपलब्ध है। यहाँ की पक्की सड़के गुवाहाटी, दिमापुर, अगरतला शिलांग, कोहिमा आदि शहरों के लिए जाती हैं। यहाँ का सबसे नजदीकी दीमापुर रेलवे स्टेशन है जो मणिपुर की राजधानी इंफाल से 215 किलोमीटर की दूरी पर है। वायु यात्रा करने के लिए इंफाल हवाई अड्डा बना है जहाँ से कोलकाता, गुवाहाटी और अन्य शहरों के लिए उड़ाने भरी जाती है।

मणिपुर का इतिहास – History of Manipur in Hindi

मणिपुर राज्य का इतिहास काफी प्राचीन है। इसका प्राचीन नाम कंलैपाक् है। 33 ई पू में पाखंगबा मणिपुर पर अपना साम्राज्य स्थापित किया था। पाखंगबा मणिपुर पर राज करने वाले पहले शासक थे इसके बाद उन्होंने 120 वर्षों तक यहाँ पर अपना शासन किया। उसके बाद मणिपुर की धरती पर अनेकों राजाओं ने शासन किया जैसे कियाम्बा, खागेम्बा, चराइरोंबा, चराइरोंबा, गरीबनिवाज, भाग्यचन्द्र गम्भीर सिंह इत्यादि।

सन 1891 में मणिपुर राज्य को अंग्रेजों ने अपने आधीन कर लिया था। 15 अगस्त 1947 को भारत की आजादी के बाद महाराज बोधचन्द्र ने मणिपुर का शासनकाल संभाला। मणिपुर एक ऐसा राज्य है जिसका 21 सितंबर 1949 को भारत में विलय हो गया था। इसके बाद 15 अक्टूबर 1949 में मणिपुर को भारत के राज्य के रूप में गठन किया गया।

मणिपुर के पर्यटन स्थल – Tourist Places in Manipur in Hindi

मणिपुर राज्य को भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। यहाँ का शांत वातावरण, हरे भरे लहलहाते घने वन, सुन्दर झीलें और पर्वतीय क्षेत्र देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट यहां आते हैं। मणिपुर की राजधानी इंफाल खूबसूरत शहर होने के साथ साथ राज्य का प्रमुख पर्यटन स्थल में से एक है। यहाँ की लोकटक झील पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। लोकटक झील भारत की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील है।

इसके अलावा  मणिपुर की राजधानी इंफाल शहर में वीर टिकेन्द्रसिंह पार्क , शहीद मीनार और पोलो ग्राउंड बना है। यहाँ पर वीर टिकेन्द्रजीत सिंह ने अंग्रेजो के खिलाफ लड़ते हुए फाँसी का फंदा गले से लगा लिया था उन्ही की याद में वीर टिकेन्द्रसिंह पार्क पार्क बनाया गया है। पोलो मैदान पर जन सभाए और रैलियाँ आज भी की जाती है।

अगर आप मणिपुर राज्य की सैर करना चाहते है तो नीचे देख सकते हैं कि मणिपुर के प्रमुख पर्यटल स्थल कौन-कौन से है।

पर्यटल स्थल का नाम स्थान का नाम
रेड हिल लोकपंचिंग इंफाल, मणिपुर
कंगला का किला इंफाल, मणिपुर
खोंगमपत ऑर्किडेरियम इंफाल, मणिपुर
मताई गार्डन इंफाल, मणिपुर
ख्यांग शिखर उखरूल, मणिपुर
शिरुई काशंग चोटी उखरूल, मणिपुर
शिरुई काशंग उखरूल, मणिपुर
जौरबंगला मंदिर बिष्णुपुर, मणिपुर
पंच रत्न मंदिर बिष्णुपुर, मणिपुर
राधा श्याम मंदिर बिष्णुपुर, मणिपुर
थौबल नदी थौबल, मणिपुर
आईकोप झील थौबल, मणिपुर
पीपुल्स म्यूजियम थौबल, मणिपुर
मरम खुल्लेन सेनापति, मणिपुर
सदु चिरु झरने सेनापति, मणिपुर
माओ सेनापति, मणिपुर
किशा खो तामेंगलांग, मणिपुर
थारोन गुफा तामेंगलांग, मणिपुर
बिंग मीडो तामेंगलांग, मणिपुर
टोंगलॉन गुफा छुरछंदपुर, मणिपुर
खुगा बांध छुरछंदपुर, मणिपुर
तिपाईमुख छुरछंदपुर, मणिपुर

मणिपुर की राजधानी से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

मणिपुर की राजधानी क्या है?

मणिपुर की राजधानी इंफाल है।

मणिपुर की जनसंख्या कितनी है?

मणिपुर की कुल आबादी 2,855,794 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 1,438,687 और महिलाओं की जनसंख्या 1,417,107 है।

मणिपुर में कितने जिले है?

मणिपुर में कुल 9 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से मणिपुर राज्य का सबसे बड़ा जिला इम्फाल पश्चिम और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला तमेंगलोंग है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री कौन है?

मणिपुर के मुख्यमंत्री श्री एन बीरेन सिंह हैं।

मणिपुर का गठन कब हुआ था?

मणिपुर राज्य का गठन 15 अक्टूबर 1949 में हुआ था।

मणिपुर में कौन सी भाषा बोली जाती है?

मणिपुर राज्य में मणिपुरी भाषा बोली जाती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट मणिपुर की राजधानी क्या है (Manipur Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गये हैं कि मणिपुर की राजधानी इंफाल है। इंफाल मणिपुर की राजधानी होने के साथ-साथ राज्य का सर्वाधिक जनसंख्या वाला जिला भी है। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को मणिपुर की राजधानी के बारे में सही जानकारी मिलेगी।

अन्य पढ़ें –

बिहार की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल प्रदेश की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी केरल की राजधानी
मध्य प्रदेश की राजधानी मिजोरम की राजधानी
मेघालय की राजधानी ओडिशा की राजधानी
नागालैंड की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
सिक्किम की राजधानी मिज़ोरम की राजधानी
पश्चिम बंगाल की राजधानी तेलंगाना की राजधानी
उत्तराखंड की राजधानी दिल्ली की राजधानी
त्रिपुरा की राजधानी भारत की राजधानी
Rate this post

Leave a Comment