हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है | Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है (Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai). हिमाचल प्रदेश भारत के उत्तरी भाग में स्थित है। हिमाचल प्रदेश का गठन 25 जनवरी 1971 में हुआ था। साल 2011 की जनसँख्या और क्षेत्रफल जनगणना के अनुसार हिमाचल प्रदेश की जनसँख्या 6,864,602 और क्षेत्रफल 55,673 वर्ग किलोमीटर है।

हिमाचल प्रदेश की सीमायें भारत के अन्य राज्यों से मिलती है। उत्तर में जम्मू कश्मीर और लद्दाख, पश्चिम में पंजाब, दक्षिण में हरियाणा और उत्तर प्रदेश राज्य के साथ सीमा लगती है।  हिमाचल प्रदेश को ‘देवभूमि’ भी कहा जाता है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है

हिमाचल प्रदेश की राजधानी कहाँ है – Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kahan Hai

Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai

हिमाचल प्रदेश की दो राजधानियां हैं ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला और शीतकालीन राजधानी धर्मशाला है। सन 1864 में ब्रिटिस सरकार ने शिमला को हिमाचल प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में घोषित किया गया था। भारत की आजादी बाद पंजाब की राजधानी शिमला को बनाया गया था। इसके बाद 1971 में हिमाचल प्रदेश का गठन हुआ और शिमला को ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में चुना गया।

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश की शीतकालीन राजधानी होने के साथ-साथ भारत सरकार ने स्मार्ट सिटीज मिशन के अंतर्गत इस शहर को चुना है।धर्मशाला शहर हिमाचल प्रदेश राज्य के काँगड़ा ज़िले में अंतरगर्त आता है। यह कांगड़ा जिले से धर्मशाला शहर की दूरी लगभग 16 किमी है।2011 की जनगणना के अनुसार धरमशाला कुल जनसंख्या 30764 और त्रफल में यह 27.6 वर्ग किलोमीटर है।

भारत की राजधानी दिल्ली से शिमला की दूर लगभग 350 किलोमीटर है जिसको तय करने में 7-8 घंटे का समय लगता है। हिमाचल प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला की जलवायु उपोष्णकटिबंधीय है। इस शहर का औसतन तापमान -4 डिग्री सेल्सियस से 31 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहता है। हिमाचल प्रदेश राज्य का शिमला सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र है। यह शहर लगभग 7267 फीट की ऊंचाई पर बसा है। जिस कारण यहाँ ठंडी हवाओं के साथ मौसम सुहाना रहता है।

परिवहन की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग सुविधा उपलब्ध है। यहाँ का NH 22 सड़क मार्ग से देश के दूसरे बड़े शहरों के लिए बस सेवा उपलब्ध है। कालका रेलवे स्टेशन शिमला का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है जहाँ से दिल्ली, मुंबई और अन्य बड़े शहरों के लिए रोजाना ट्रेने चलती हैं। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर जुबरहट्टी हवाई अड्डा स्थित है। यहाँ से आप दिल्ली, मुंबई, चेन्नई जैसे मेट्रो सिटी के लिए उड़ाने भर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश का इतिहास – History of Himachal Pradesh in Hindi

हिमाचल प्रदेश का इतिहास बहुत प्राचीन है। हिमाचल प्रदेश के विभिन्न भागों में हुई खुदाई में मिले अवशेषों के आधार पर कहा जाता है कि इस राज्य का इतिहास सिन्धु घाटी सभ्यता के समय का है। वैदिक काल के समय में यहाँ पर गुप्त साम्राज्य का शासनकाल था। इसके बाद कई बार दिल्ली सल्तनत ने इस साम्राज्य पर आक्रमण किया था।

10 वी शताब्दी के शुरूआत महमूद घजनवी ने राज्य को अपने आधीन कर लिया था। राज्य के निचले पहाड़ी हिस्से पर तिमुर और सिकंदर अपना कब्ज़ा जमाया था। 17 वीं शताब्दी में संसार चंद के नेतृत्व में यह राज्य राजपूतों के आधीन हो गया था। सन 1857 में यह राज्य महाराजा रणजीत सिंह के अधीन था और पंजाब राज्य का हिस्सा भी था।

देश की आजादी के बाद 15 अप्रैल 1948 को हिमाचल प्रदेश अस्तित्व में आया था। इसके बाद 1 नवम्बर 1956 को हिमाचल प्रदेश को केंद्र शासित प्रदेश के रूप में घोषित किया गया था। 18 दिसम्बर 1970 को संसद ने हिमाचल प्रदेश एक्ट पारित कर दिया। 25 जनवरी 1971 को हिमाचल प्रदेश भारत का 18 वां राज्य बन गया और हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला बनाई गई।

हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल – Tourist Places in Himachal Pradesh in Hindi

हिमाचल प्रदेश उत्तर भारत का पहाड़ी क्षेत्र है जहाँ पर ऊँचे पहाड़, प्राकृतिक सुंदरता और प्राचीन मंदिर जो पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं। अगर आप रोज़मर्रा की चिंता से मुक्त होकर एक शांतिप्रिय सफर करना चाहते है तो आपको हिमाचल प्रदेश की सैर जरुर करनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्यटल स्थल कौन-कौन से है।

पर्यटल स्थल का नाम स्थान का नाम
कसौल करौली, हिमाचल प्रदेश
मैक्लोड़गंज कांगड़ा जिला, हिमाचल प्रदेश
लाहुल-स्पिति लाहुल-स्पिति जिला, हिमाचल प्रदेश
धर्मशाला काँगड़ा ज़िला, हिमाचल प्रदेश
शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी
मनाली कुल्लु जिला, हिमाचल प्रदेश
कुल्लु कुल्लु जिला, हिमाचल प्रदेश
बीर-बिलिंग कांगड़ा जिला, हिमाचल प्रदेश
मलाना मलाणा गँव, हिमाचल प्रदेश
काँगड़ा घाटी काँगड़ा ज़िला, हिमाचल प्रदेश
स्पीती वैली स्पीती ज़िला, हिमाचल प्रदेश
सोलन सोलन ज़िला, हिमाचल प्रदेश
डलहौज़ी चम्बा ज़िला, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की राजधानी से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है?

हिमाचल प्रदेश की वर्तमान में दो राजधानियां हैं। ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला और शीतकालीन राजधानी धर्मशाला है।

हिमाचल प्रदेश की जनसंख्या कितनी है?

हिमाचल प्रदेश की कुल आबादी 6,864,602 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 3,481,035 और महिलाओं की जनसंख्या 3,383,567 है।

हिमाचल प्रदेश में कितने जिले है?

हिमाचल प्रदेश में कुल 12 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा जिला कांगड़ा और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला लाहुल और स्पीति है।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन है?

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर हैं।

हिमाचल प्रदेश का गठन कब हुआ था?

हिमाचल प्रदेश राज्य का गठन 1 जनवरी 1971 में हुआ था।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट हिमाचल प्रदेश की राजधानी क्या है (Himachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गये हैं कि हिमाचल प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला और शीतकालीन राजधानी धर्मशाला है। हिमाचल प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला को पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को हिमाचल प्रदेश की राजधानी के बारे में सही जानकारी मिलेगी।

अन्य पढ़ें –

बिहार की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी केरल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी मणिपुर की राजधानी
मध्य प्रदेश की राजधानी मिजोरम की राजधानी
मेघालय की राजधानी ओडिशा की राजधानी
नागालैंड की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
सिक्किम की राजधानी मिज़ोरम की राजधानी
पश्चिम बंगाल की राजधानी तेलंगाना की राजधानी
उत्तराखंड की राजधानी दिल्ली की राजधानी
त्रिपुरा की राजधानी भारत की राजधानी
About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment