कर्नाटक की राजधानी क्या है | Karnataka Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि कर्नाटक की राजधानी क्या है (Karnataka Ki Rajdhani Kya Hai). दक्षिण भारत का सबसे बड़ा राज्य है। इस राज्य का गठन 1 नवम्बर 1956 में हुआ था। कर्नाटक राज्य पहले मैसूर राज्य के नाम से जाना जाता था। सन 1973 में मैसूर नाम को बदलकर कर्नाटक कर दिया गया।

कर्नाटक राज्य की सीमायें भारत के अन्य राज्यों से लगती है जैसे पूर्व में आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिम में गोवा, उत्तर में महाराष्ट्र, उत्तर-पूर्व में तेलंगाना, दक्षिण-पूर्व में तमिलनाडु और दक्षिण में केरल राज्य से लगती है। 2011 की जनगणना के अनुसार कर्नाटक की जनसंख्या 61,095,297 है। और इस राज्य का क्षेत्रफल 191,976 वर्ग किलोमीटर हैं।

जनसँख्या की दृष्टि से कर्नाटक भारत का 8 वां सबसे बड़ा राज्य है। और यह क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का 6 वां सबसे बड़ा राज्य है। तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं कि कर्नाटक की राजधानी क्या है

कर्नाटक की राजधानी कहाँ है – Karnataka Ki Rajdhani Kahan Hai

Karnataka Ki Rajdhani Kya Hai

कर्नाटक राज्य की राजधानी बेंगलुरु है। बेंगलुरु शहर को बंगलौर के नाम से भी जाना जाता है। बेंगलुरु भारत का तीसरा सबसे बड़ा शहर और पांचवा सबसे बड़ा महानगर है। बैंगलोर शहर दक्कन के पठार पर समुद्र तल से 900 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जो इसे भारत का सबसे ऊंचा शहर बनाता है।

जलवायु के दृष्टि से कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु शहर का मौसम साल भर सुहाना रहता है। नवम्बर से फरवरी महीने में ठंड के मौसम में यहाँ का तापमान 12 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। मार्च से मई तक गर्मी के मौसम में यहाँ का औसतन तापमान 20 से 35 डिग्री सेल्सियस रहता है। मई महीने के बाद बारिश के मौसम में यहाँ का औसतन तापमान 19 से 29 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहता है।

परिवहन की दृष्टि से कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु शहर में सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग की सुविधा उपलब्ध है। शहर का नेशनल हाईवे सड़क भारत के अन्य बड़े शहरों को जोड़ता है जिससे यातायात की सुविधा आसान है। बेंगलुरु शहर में दो प्रमुख रेलवे स्टेशन है बैंगलोर सिटी जंक्शन रेलवे स्टेशन और यशवंतपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन। इन रेलवे स्टेशन से रोजाना सैकड़ों ट्रेने भारत के अन्य शहरों के लिए आवागमन करती है।

इसके अलावा बेंगलुरु में मेट्रो ट्रेन की सुविधा उपलब्ध है। बेंगलुरू मेट्रो या नम्मा मेट्रो शहर का प्रमुख मेट्रो स्टेशन है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थित है। इस हवाईअड्डे से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने भरी जाती है। यह देश का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है।

कर्नाटक की राजधानी में पर्यटन स्थल – Tourist Places of Capital of Karnataka in Hindi

पर्यटन की दृष्टी से कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में प्राकृतिक झीलों, मॉल, संग्रहालय, आर्ट गैलरीज और कई प्रमुख स्थल हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अगर आप भारत में अद्भुत दृश्य, हरियाली युक्त वातावरण, कॉर्पोरेट संस्कृति, पार्कों, विरासत भवनों, और व्यस्त बाजारों का आनंद उठाना चाहते हैं तो बेंगलुरु शहर ही सैर जरुर करनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु शहर में कौन कौन से महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है।

बेंगलुरु पैलेस – Bangalore Palace

बेंगलुरु पैलेस महान वास्तुकला और सुंदरता का एक प्रतीक माना जाता है। इस पैलेस का निर्माण कार्य सन 1874 में शुरू हुआ था और सन 1878 में पूरा हुआ था। बेंगलुरु पैलेस लगभग 45,000 वर्ग फुट के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इस पैलेस में सांस्कृतिक कार्यक्रमों, पार्टियाँ, सूटिंग और विवाह के लिए बुकिंग की जाती है। इस पैलेस में घूमने के लिए टिकेट लगती है जो भारतीयों के लिए 230 रूपए और विदेशियों के लिए 460 रूपए की है। बेंगलुरु पैलेस में घूमने का समय सुबह 10:00 बजे – शाम 5:30 बजे तक का है।

कब्बन पार्क – Cubbon Park

कब्बन पार्क में 6,000 से अधिक पेड़ पौधे लगे है। यह पार्क 300 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। कब्बन पार्क को 1864 में बनवाया गया था। शुरुआत में पहले इस पार्क को “मीड्स पार्क” कहा जाता था और बाद में इसका नाम बदलकर कब्बन पार्क रख दिया गया। अगर आप शांत और खूबसूरत प्राकृतिक नजारा चाहते हैं तो कब्बन पार्क में घूम सकते हैं। यह पार्क सुबह 5 बजे से 8 बजे तक आमजन के लिए खुला रहता हैं। पार्क में घूमने के लिए किसी प्रकार की टिकेट नहीं लगती यह नि:शुल्क है।

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान – Bannerghatta National Park

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह राष्ट्रीय उद्यान 25,000 एकड़ में फैला हुआ है और इसकी स्थापना वर्ष 1971 में की गई थी। यहाँ पर सभी प्रकार के वन्यजीव देखने को मिलते हैं जैसे हाथी, तेंदुआ, सियार, लोमड़ी, जंगली सूअर, सुस्त भालू, भारत गज़ल, चित्तीदार हिरण, साही, एशियाई शेर, रॉयल बंगाल टाइगर, मॉनिटर छिपकली कोबरा इत्यादि। इसके अलावा भारत का पहला तितली पार्क बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान स्थित है। बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान में घूमने की फीस 260 रू. भारतियों के लिए और 400 रू. विदेशियों के लिए है।

इसके अलावा भी कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कई महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है जहाँ आप घूम सकते हैं –

पर्यटन स्थल का नाम स्थान का नाम
लाल बाग बेंगलुरु, कर्नाटक
इनोवेटिव फिल्म सिटी बेंगलुरु, कर्नाटक
उलसूर झील बेंगलुरु, कर्नाटक
इस्कॉन मंदिर बेंगलुरु, कर्नाटक
नंदी हिल्स बेंगलुरु, कर्नाटक
जवाहरलाल नेहरू तारामंडल बेंगलुरु, कर्नाटक
टीपू सुल्तान का समर पैलेस बेंगलुरु, कर्नाटक
चुन्नी फॉल्स बेंगलुरु, कर्नाटक
बुल मंदिर बेंगलुरु, कर्नाटक
शिव मंदिर बेंगलुरु, कर्नाटक
देवनाहल्ली किला बेंगलुरु, कर्नाटक
नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट बेंगलुरु, कर्नाटक
बुगले रॉक पार्क बेंगलुरु, कर्नाटक
स्नो सिटी बेंगलुरु, कर्नाटक
ओरियन मॉल बेंगलुरु, कर्नाटक
थोट्टिकल्लू फॉल्स बेंगलुरु, कर्नाटक

कर्नाटक की राजधानी से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

कर्नाटक की राजधानी क्या है?

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु है।

कर्नाटक की जनसंख्या कितनी है?

कर्नाटक की कुल आबादी 61,095,297 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 30,965,685 और महिलाओं की जनसंख्या 30,129,612 है।

कर्नाटक में कितने जिले है?

कर्नाटक में कुल 30 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से कर्नाटक राज्य का सबसे बड़ा जिला बेंगलुरु है और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला कोडागु है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?

कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री बसवराज बोम्मई हैं।

कर्नाटक का गठन कब हुआ था?

कर्नाटक राज्य का गठन 1 नवम्बर 1956 में हुआ था।

कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है?

कर्नाटक राज्य की आधिकारिक भाषा कन्नड़ है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट कर्नाटक की राजधानी क्या है (Karnataka Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गये हैं कि कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु है। बेंगलुरु कर्नाटक की राजधानी की राजधानी होने के साथ-साथ राज्य का सबसे अधिक आबादी वाला शहर भी है। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को कर्नाटक की राजधानी के बारे में सही जानकारी मिलेगी।

अन्य पढ़ें –

बिहार की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल प्रदेश की राजधानी
मध्य प्रदेश की राजधानी केरल की राजधानी
मेघालय की राजधानी मणिपुर की राजधानी
नागालैंड की राजधानी मिजोरम की राजधानी
सिक्किम की राजधानी ओडिशा की राजधानी
पश्चिम बंगाल की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
उत्तराखंड की राजधानी मिज़ोरम की राजधानी
त्रिपुरा की राजधानी तेलंगाना की राजधानी
भारत की राजधानी दिल्ली की राजधानी
Rate this post

Leave a Comment