अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है | Arunachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है (Arunachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai). अरुणाचल प्रदेश भारत के उत्तर पूर्व स्थित है। इस राज्य का गठन 20 फ़रवरी 1987 में हुआ था। अरुणाचल दो शब्दों से मिलकर बना (अरूण + अचल) जिसका अर्थ होता है “उगते सूर्य का पर्वत”।

वर्ष 2011 में हुई जनगणना के अनुसार अरुणाचल प्रदेश की जनसंख्या 1,383,727 है और क्षेत्रफल 83,743 वर्ग किलोमीटर है। अरुणाचल प्रदेश भारत एक खूबसूरत राज्य है। अरुणाचल प्रदेश भारत का फिनलैंड भी कहाँ जाता है। आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे कि अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी कहाँ है – Arunachal Pradesh Ki Rajdhani Kahan Hai

Arunachal Pradesh Ki Rajdhani Kahan Hai

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर है। ईटानगर अरुणाचल प्रदेश राज्य की राजधानी होने के साथ-साथ राज्य का सबसे बड़ा शहर है।ईटानगर पपुम पारे ज़िले के दिकरोंग नदी के तट पर स्थित है। ईटानगर शहर में एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक ईटा किला स्थित हैं। इसी किले के नाम पर इस शहर का नाम ईटानगर रखा गया है। इस किले को 14वीं या 15वीं सदी में बनाया गया था। पर्यटक इस किले को देखने के लिए दुनियाभर से आती है।

परिवहन की दृष्टि से ईटानगर शहर में सड़क, रेल और वायु मार्ग के व्यवस्था है। यहाँ से गुवाहाटी और लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध है। 9 फरवरी 2019 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने होलोंगी में ग्रीनफील्ड ईटानगर हवाई अड्डे की नीव रखी थी। सड़क मार्ग अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर से भारत के मेट्रो शहर दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु जैसे शहरों से जोड़ता है।

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर शहर प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है। इस शहर में सबसे अच्छा घूमने का समय अक्टूबर माह से अप्रैल माह तक का रहता है। इस समय मौसम काफी सुहावना और भव्य रहता है आनंद उठाने के लिए भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक घूमने के लिए आते है।

अरुणाचल प्रदेश का इतिहास – History of Arunachal Pradesh in Hindi

अरुणाचल प्रदेश का इतिहास आदिवासी लोगों के इर्द गिर्द घूमता है। उस समयकाल में इन लोगो का जीवन व्यापन का मुख्य श्रोत माँस से संबंधित व्यवसाय थे। 5०० से 6०० ई पू. में अरुणाचल प्रदेश पर मोनपा साम्राज्य का शासनकाल था। इसी दौरान असम राज्य पर चूतिया साम्राज्य का बोलबाला था और अरुणाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों पर हस्तक्षेप करते थे।

प्राचीन काल से मध्युगीन काल तक इन प्रदेशों में दोनों साम्राज्यों का ही बोलबाला था। इन्होने अपने शासनकाल के दौरान ऐतिहासिक और दार्शनिक स्थल बनवाये जिनसे जुड़े ऐतिहासिक दस्तावेज आज भी मौजूद है। 24 फरवरी, 1826 में यांदबू संधि हुई इसके बाद अरुणाचल प्रदेश में ब्रिटिश शासन के आधीन हो गया था।

ब्रिटिश शासक के दौरान अरुणाचल प्रदेश असम राज्य का हिस्सा था। सन 1972 तक, अरुणाचल प्रदेश को नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी (NEFA) के रूप में जाना जाता था। इसके बाद इसे को भारत का केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया और इसका नाम बदलकर अरुणाचल प्रदेश रखा गया। 20 फरवरी 1987 में अरुणाचल प्रदेश को भारतीय संघ का 24 वां राज्य बनाया गया।

अरुणाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल – Tourist Places in Arunachal Pradesh in Hindi

अरुणाचल प्रदेश भारत काफी खूबसूरत राज्य है जहाँ पर सुरम्य पहाड़ों, दर्रे, झरने, झीलें और प्रसिद्ध मठों का अनोखा है। अगर आप भारत में कहीं छुट्टी मनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको एक बार  अरुणाचल प्रदेश की सैर जरुर करना चाहिए। यहाँ के निर्मल पहाड़ और और लुहावने दृश्य पर्यटकों की यात्रा को यादगार बना देते हैं।

पर्यटक की दृष्टि से अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर का नाम प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों की सूची में सबसे पहले आता है। दरसल ईटानगर अरुणाचल प्रदेश की राजधानी होने के कारण दुनियाभर में प्रसिद्ध है। साथ ही यहाँ पर सबसे महत्वपूर्ण ईटा किला स्थित है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इसके अलावा गंगा जी और प्राकृतिक नज़ारे का लुफ्त उठाने के लिए यहां हर साल लाखों की तादात में पर्यटकों का आगमन होता है। अरुणाचल प्रदेश राज्य के महत्वपूर्ण पर्यटल स्थल कौन-कौन से है।

पर्यटल स्थल का नाम स्थान का नाम
पौराणिक गंगा झील ईटानगर,अरुणाचल प्रदेश
बौद्ध मंदिर ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश
पापुम पेर पासीघाट, अरुणाचल प्रदेश
ज़ीरो निचला सुबनसिरी, अरुणाचल प्रदेश
बोमडिला बोमडिला, अरुणाचल प्रदेश
भालुकपोंग भालुकपोंग, अरुणाचल प्रदेश
रोइंग रोइंग, अरुणाचल प्रदेश
खोंसा तिराप, अरुणाचल प्रदेश
यिंगकिओनग सियांग जिले, अरुणाचल प्रदेश
मेचुका मेचुका, अरुणाचल प्रदेश
पखुई वन्यजीव अभयारण्य पूर्वी कामेंग, अरुणाचल प्रदेश
बोमडिला बोमडिला, अरुणाचल प्रदेश
गोरीचेन पीक तवांग, अरुणाचल प्रदेश

FAQs – Arunachal Pradesh Ki Rajdhani

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है?

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर है।

अरुणाचल प्रदेश की जनसंख्या कितनी है?

अरुणाचल प्रदेश की कुल आबादी 1,383,727 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 713,997 और महिलाओं की जनसंख्या 669,730 है।

अरुणाचल प्रदेश में कितने जिले है?

अरुणाचल प्रदेश में कुल 16 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से अरुणाचल प्रदेश का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर पपुमपारे है और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला दिबांग घाटी है।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन है?

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री पेमा खांडू हैं।

अरुणाचल प्रदेश का गठन कब हुआ था?

अरुणाचल प्रदेश राज्य का गठन 20 फ़रवरी 1987 में हुआ था।

अरुणाचल प्रदेश में कौन सी भाषा बोली जाती है?

अरुणाचल प्रदेश की राजकीय भाषा अंग्रेजी है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट अरुणाचल प्रदेश की राजधानी क्या है (Arunachal Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गये हैं कि अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर है। ईटानगर रुणाचल प्रदेश की राजधानी होने के साथ साथ राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है। आपको यह पोस्ट कैसे लगी है या इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें।

अन्य पढ़ें –

बिहार की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी गोवा की राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी हिमाचल प्रदेश की राजधानी
हरियाणा की राजधानी केरल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी मणिपुर की राजधानी
मध्य प्रदेश की राजधानी मिजोरम की राजधानी
मेघालय की राजधानी ओडिशा की राजधानी
नागालैंड की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
सिक्किम की राजधानी मिज़ोरम की राजधानी
पश्चिम बंगाल की राजधानी तेलंगाना की राजधानी
उत्तराखंड की राजधानी दिल्ली की राजधानी
त्रिपुरा की राजधानी भारत की राजधानी
Rate this post

Leave a Comment