आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है | Andhra Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है  (Andhra Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai).  आंध्र प्रदेश राज्य भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित है। क्षेत्रफल की दृष्टि से आंध्र प्रदेश भारत का सातवाँ सबसे बड़ा राज्य है। आंध्र प्रदेश राज्य की कुल आबादी 84,580,777 है।

आन्ध्र प्रदेश राज्य को भारत का धान का कटोरा भी कहा जाता है क्योकि यहाँ 77% से अधिक चावल की खेती होती है। इस राज्य की दो प्रमुख नदियां गोदावरी और कृष्णा हैं। 1 नवम्बर 1956 को इस राज्य का गठन किया गया था। तो चलिए जानते हैं कि आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है।

आंध्र प्रदेश की राजधानी कहाँ है – Andhra Pradesh Ki Rajdhani Kahan Hai

Andhra Pradesh Ki Rajdhani Kahan hai

आंध्र प्रदेश की तीन राजधानियां हैं विशाखापट्टनम, अमरावती और कुर्नूल। इन तीनों राजधानियों को अलग-अलग कार्य प्रणाली के आधार पर बाट दिया गया हैं।आंध्र प्रदेश राज्य के नए क़ानून के तहत कार्यपालिका का संचालन विशाखापट्टनम से होता है। विधानसभा का कार्यकाल अमरावती से और हाई कोर्ट कर्नूल से संचालित होता है।

आंध्रप्रदेश राज्य का गठन भाषा के आधार पर 1956 में किया गया था। लेकिन 2014 में भारत सरकार ने तेलंगाना को आन्ध्र प्रदेश राज्य से अलग होने की मंजूरी दे दी।आंध्र प्रदेश राज्य की प्रमुख भाषा तेलुगु है। तेलुगु भाषा भारत की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली चौथी भाषा है।

आंध्र प्रदेश की पहली राजधानी विशाखापट्टनम

विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश की कार्यपालिका राजधानी है। आंध्र प्रदेश राज्य का सबसे ज्यादा आबादी और सबसे बड़ा शहर विशाखापट्टनम है।भारत का चौथा सबसे बड़ा बंदरगाह विशाखापट्टनम में स्थित है। कोरोमंडल तट पर स्थति इस बंदरगाह को सबसे सुरक्षित बंदरगाह माना जाता है। यहां से कृषि, खनिज सम्पत्ति और अन्य वस्तुओं का जल मार्ग द्वारा आयात-निर्यात किया जाता है।

उद्योग के क्षेत्र में विशाखापट्टनम प्रगतिशील शहरों में से एक है। यहाँ पर जहाज़ बनाने का बहुत बड़ा कारख़ाना है। साथ ही विशाखापट्टनम को मत्स्य शिकार का मुख्य केंद्र माना जाता है। इसके साथ तेल रिफाइनरी, इस्पात कारखाना, चिकित्सा संग्रहालय और बिजली संयंत्र केन्द्र इसी शहर में स्थित है।

विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश राज्य के चार स्मार्ट स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत प्रमुख शहरों में से एक है। इस शहर में ज़िले का मुख्यालय और भारतीय नौसेना के पूर्वी कमांड का केन्द्र स्थित है। विशाखापत्तनम के बंदरगाह का बहुत महत्त्व है। समुद्री तट पर स्थित बंदरगाह से मैंगनीज़ और तिलहन का निर्यात किया जाता है।

परिवहन की दृष्टि से विशाखापट्टनम शहर में सड़क, रेल और वायु मार्ग तीनों प्रकार की यातायात सुविधाएं उपलब्ध है। विशाखापट्टनम शहर से भारत के मुख्य शहर जैसे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता आदि कि यात्रा करना आसान है। समुद्री तट से जुड़ा होने के कारण विशाखापट्टनम पर्यटक को बहुत आकर्षित करता है। यहाँ पर कई प्राचीन इमारते और मंदिर प्रसिद्ध है।

आंध्र प्रदेश की दूसरी राजधानी अमरावती

अमरावती आंध्र प्रदेश की सरकारी विधायी राजधानी है। अमरावती कृष्णा नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है। अमरावती शहर का नाम अमरावती मंदिर से लिया गया है। इसे  इन्द्र देवता की नगरी या इन्द्रपूरी भी कहते हैं।

अमरावती की स्थापना 22 अक्टूबर 2015 को भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। यह एक नव निर्मित शहर है जो गुंटूर जिले में स्थित है। अमरावतीशहर का क्षेत्रफल 217.23 वर्ग किलोमीटर है। साथ ही साल 2011 की जनगणना के अनुसार इस शहर की कुल जनसंख्या 1 03 000 है। इस शहर की प्रमुख भाषा तेलुगू है।

आंध्र प्रदेश राज्य सरकार के अधिकांश विभाग और कर्मचारी अमरवती शहर से कार्यभाल सम्भाल रहे हैं। साल 2014 में आंध्र प्रदेश राज्य से तेलंगाना अलग हो गया था। उसके बाद आंध्र प्रदेश की विधानसभा राजधानी अमरावती में बनाया गया हैं।

परिवहन की दृष्टि से अमरावती शहर में सड़क, रेल और वायु यातायात की सुविधा है।अमरावती में  विजयवाड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थित है जहाँ से भारतीय महानगरों के साथ साथ विदेशो में आवागमन किया जाता है।

आंध्र प्रदेश की तीसरी राजधानी कर्नूल

कर्नूल आंध्र प्रदेश की न्यायिक राजधानी है। इस शहर से हाई कोर्ट का संचालन किया जाता है। कर्नूल शहर का क्षेत्रफल 17,658 वर्ग किलो मीटर और कुल आबादी 4 24 920 है। कर्नूल को “गेटवे ऑफ़ रायलसीमा” के नाम से भी जाना जाता है।

कुर्नूल तुंगभद्रा और हंद्री नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है। इसकी स्थपाना 16 वीं शताब्दी में हुई थी। कर्नूल खनिज संपदा से परिपूर्ण है यहाँ पर मुख्य रूप से लोहा, चूना पत्थर, सिलिका, क्वार्ट्ज स्टिलाइट जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते है।

परिवहन की दृष्टि से कुर्नूल 519.22 किलोमीटर का हाइवे बना है। इस हाइवे से भारत के बड़े-बड़े शहर हैदराबाद और बेंगलुरु का आवागमन किया जाता है। कुरनूल रेलवे स्टेशन के बहुत बड़ा रेल मार्ग है जो हैदराबाद गुंटकल रेलवे लाइन पर पड़ता है। वायु परिवहन के लिए कुरनूल हवाई अड्डा बना हुआ है जहां से भारतीय शहरों के लिए उड़ानें भरी जाती है।

आंध्र प्रदेश के पर्यटन स्थल – Tourist Place In Andhra Pradesh in Hindi

दक्षिण भारत का राज्य आंध्र प्रदेश पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है। इस राज्य के प्राकृतिक और धार्मिक स्थल यहां आने वाले पर्यटकों को खुशी और संतुष्टि का अनुभव प्राप्त होता है।

पोर्ट सिटी’ के नाम से विख्यात विशाखापट्नम को ख़ूबसूरती का वरदान मिला है। यहां के अद्भुत स्मारक, महल,किले और प्राकृतिक नज़ारे पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित करते है।

तो चलिये जानते है कि पर्यटन की दृष्टि से आंध्र प्रदेश में कौन-कौन से प्रमुख स्थल हैं-

पर्यटल स्थल का नाम स्थान का नाम
तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर चित्तूर, आन्ध्र प्रदेश
कनक दुर्गा मंदिर विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश
श्री सत्यनारायण स्वामी मंदिर अन्नावरम, आंध्र प्रदेश
श्री वराह नरसिंह स्वामी मंदिर सिम्हाचलम, आंध्र प्रदेश
श्री सीताराम मंदिर भद्राचलम, आंध्र प्रदेश
अरकुघाटी भद्राचलम, आंध्र प्रदेश
होर्सले पहाडियाँ भद्राचलम, आंध्र प्रदेश
शेषचलम पहाड़ियाँ भद्राचलम, आंध्र प्रदेश
एरामला पर्वतमाला भद्राचलम, आंध्र प्रदेश
नल्लामलाई पर्वत भद्राचलम, आंध्र प्रदेश
नेलापटटू भद्राचलम, आंध्र प्रदेश
नगुला पहाड़ नलगोंडा, आन्ध्र-प्रदेश
भद्राचलम खम्मम, आन्ध्र प्रदेश

FAQs – Andhra Pradesh Ki Rajdhani

आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है?

आंध्र प्रदेश की तीन राजधानियां हैं विशाखापत्तनम (कार्यकारी राजधानी), अमरावती (विधायी राजधानी) और कुरनूल (न्यायिक राजधानी)।

आंध्र प्रदेश की जनसंख्या कितनी है?

आंध्र प्रदेश की कुल आबादी 84,580,777 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 42,438,925 है महिलाओं की जनसंख्या 42,141,852 है।

आंध्र प्रदेश में कितने जिले हैं?

आंध्र प्रदेश में कुल 13 जिले हैं।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन हैं?

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी जी हैं।

आंध्र प्रदेश की भाषा कौन सी है?

आंध्र प्रदेश प्रमुख भाषा तेलुगू है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है (Andhra Pradesh Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गए हैं कि भारत में आंध्र प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहाँ तीन तीन राजधानियां हैं विशाखापत्तनम (कार्यकारी राजधानी), अमरावती (विधायी राजधानी) और कर्नूल (न्यायिक राजधानी)। यदि आपके मन में आंध्र प्रदेश की राजधानी से जुड़े कोई विचार हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं।

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment