झारखंड की राजधानी क्या है | Jharkhand Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि झारखंड की राजधानी क्या है (Jharkhand Ki Rajdhani Kya Hai). झारखण्ड भारत के पूर्व दिशा में स्थित एक छोटा सा राज्य है। झारखण्ड का क्षेत्रफल 79,714 वर्ग किलोमीटर है। 2011 की जनगणना के अनुसार झारखंड की कुल आबादी 32,988,134 है।

भारत में सबसे ज्यादा खनिज पदार्थ झारखण्ड राज्य में पाए जाते हैं इसलिए इस राज्य को खनिज प्रदेश के नाम से भी जाना जाता है। झारखण्ड पहले बिहार राज्य का हिस्सा हुआ करता था। साल 2000 में बिहार से अलग होकर नया राज्य झारखण्ड बन गया। तो चलिए जानते हैं कि झारखंड की राजधानी क्या है

झारखण्ड की राजधानी कहाँ है – Jharkhand Ki Rajdhani Kahan Hai

Jharkhand Ki Rajdhani Kya Hai

झारखण्ड की राजधानी रांची है। रांची शहर को झरनों का शहर भी कहा जाता है। रांची शहर स्वर्ण रेखा नदी के किनारे पठारो से घिरा हुआ है।इसके अलावा कर्क रेखा रांची शहर के पास है। झारखंड की राजधानी रांची का क्षेत्रफल 652.02 वर्ग किलोमीटर है और इस शहर की जनसंख्या 14,56,528 है।

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने का निर्णय लिया है। उनमे से झारखंड की राजधानी रांची को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित फैसला लिया गया है। औद्योगिक दृष्टिकोण से रांची बहुत महत्वपूर्ण शहरों की लिस्ट में आता है। इस शहर में हेवी इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन, भारतीय इस्पात प्राधिकरण, मेकन इत्यादि जैसे प्रमुख कारखाने हैं। झारखण्ड राज्य के जीडीपी ग्रोथ में रांची शहर की महत्वपूर्ण भूमिका हैं। भारत में सर्वाधिक इस्पात उत्पादन करने वाला कारखाना झारखंड की राजधानी रांची में स्थित है।

झारखंड का इतिहास – History of Jharkhand in Hindi

झारखंड का इतिहास पाषाण युग से शुरु होता है। इस राज्य पर रहने वाले लोगो को पाषाण युग के ताँबे के बने उपकरण मिले हैं। झारखंड के छोटानागपुर क्षेत्र में पत्थर से बने प्रारंभिक सभ्यताओं के की मूर्ति भी मिली हैं जिनसे अनुमान लगाया गया है कि यह 3000 वर्षो से अधिक वर्ष पहले के हैं। मुग़ल काल में इस राज्य पर जहाँगीर और औरंगज़ेब का शासनकाल था।

सन 1765 में यह क्षेत्र ब्रिटिश शासन के आधीन हो गया था। जिसका स्थानीय लोगो ने  जमकर विरोध किया। आदिवासियों द्वारा चलाये गए इस अभियान का सत्र 1771 से 1900 तक चला। इस अभियान का मिशन था कि ब्रिटिश सरकार और जमींदारो के चंगुल से अपने पूर्वजो की जमीन मुक्त करवाना चाहते थे।

इसके कुछ साल बाद सन 1779 में भूमिज समुदाय के लोगो  ने ब्रिटिश खिलाफ आवाज उठाकर इस आन्दोलन को तेज कर दिया था। 1820 तक विद्रोह मुंडा जनजाति के लोगो ने जमींदारो और ब्रिटिश शासन के खिलाफ खुलकर विद्रोह करने लगे। इस आन्दोलन से ज़मींदारो ब्रिटिश प्रशासन को काफी परेशानियाँ होने लगी थी।

इन सभी विद्रोहों के कारण  ब्रिटिश सरकार की बड़ी-बड़ी फ़ौज निष्फल होने लगी थी। इसके बाद 1914 में जातरा भगत की अगुवाई में लगभग छब्बीस हजार आदिवासियों ने मिलकर फिर से ब्रिटिश सरकार के खिलाफ विद्रोह किया था। इस जन आन्दोलन से प्रेरित होकर महात्मा गांधी ने आजादी के लिए सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू किया था।

आपको बता दें कि 2000 से पहले भारत के नक़्शे में झारखंड राज्य का कोई अस्तित्व नहीं था। 15 नवम्बर 2000 बिहार के दक्षिणी भाग को अलग करके एक नया राज्य बनाया गया था और उस राज्य का नाम झारखण्ड रखा गया। और उस समय झारखंड की राजधानी रांची शहर को बनाया गया।

झारखंड के पर्यटन स्थल – Tourist Places in Jharkhand in Hindi

झारखंड में कई ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थल मौजूद हैं जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। एक ओर जहाँ ख़ूबसूरत झरने, नदी, पहाड़ और घने जंगल शामिल हैं तो वहीं दूसरी ओर मानवनिर्मित उद्यान, मंदिर और प्राचीन कला स्थल मौजूद है। अगर आप भारत में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार आपको झारखंड के पर्यटन स्थल जरुर घूमना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि झारखण्ड राज्य में मत्वपूर्ण पर्यटन स्थान कौन-कौन से है।

पर्यटल स्थल का नाम स्थान का नाम
हुंडरू जलप्रपाप्त रांची, झारखण्ड
जोन्हा जलप्रपात रांची, झारखण्ड
दशम जलप्रपात रांची, झारखण्ड
पंचघाघ जलप्रपात रांची, झारखण्ड
बेतला अभयारण्य पलामू, झारखण्ड
नेतरहाट का पहाड़ और सनसेट प्वाइंट नेतरहाट, झारखण्ड
संजय गांधी जैविक उद्यान हज़ारीबाग़, झारखण्ड
बाबा टाँगीनाथ धाम डुमरी गुमला, झारखण्ड
वासुकीनाथ मंदिर दुमका, झारखण्ड
रजरप्पा छिन्नमस्तिका मंदिर रामगढ़, झारखण्ड
जगन्नाथ मंदिर रांची, झारखण्ड
पहाड़ी मंदिर रांची, झारखण्ड
सूर्य मंदिर बुंडू, झारखण्ड
दिउड़ी मंदिर तमाड़, झारखण्ड
पारसनाथ स्थल गिरिडीह, झारखण्ड
जीइएल चर्च रांची, झारखण्ड
संत मारिया रोमन कैथोलिक चर्च रांची, झारखण्ड
मैक्लुस्कीगंज रांची, झारखण्ड
टैगोर हिल रांची, झारखण्ड
झारखण्ड वार मेमोरियल रांची, झारखण्ड
नक्षत्र वन रांची, झारखण्ड
रातू का किला रांची, झारखण्ड
जुबली पार्क जमशेदपुर, झारखण्ड
हज़ारीबाग़ की पाषाणकालीन गुफाएं हज़ारीबाग़, झारखण्ड

FAQs – Jharkhand Ki Rajdhani

झारखंड की राजधानी क्या है?

झारखंड की राजधानी रांची है। रांची शहर को झरनों का शहर भी कहा जाता है।

झारखंड की जनसंख्या कितनी है?

झारखंड की कुल आबादी 32,988,134 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 16,934,360 और महिलाओं की जनसंख्या 16,053,774 है।

झारखंड में कितने जिले है?

झारखंड में कुल 24 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से झारखंड राज्य का सबसे बड़ा जिला रांची है और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला लोहरदगा है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट झारखंड की राजधानी क्या है (Jharkhand Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गए हैं कि झारखंड की राजधानी रांची है। यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें। इसके अलावा इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करें जिससे अन्य लोगो को झारखंड की राजधानी के बारे में सही जानकारी मिलेगी।

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment