सिक्किम की राजधानी क्या है – Sikkim Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि सिक्किम की राजधानी क्या है (Sikkim Ki Rajdhani Kya Hai). भारत के पूर्वोत्तर भाग में स्थित एक सिक्किम भारत का पर्वतीय राज्य है जिसकी सीमायें पश्चिम में नेपाल, उत्तर तथा पूर्व में चीनी तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र और दक्षिण-पूर्व में भूटान से लगती है। सिक्किम राज्य का गठन 10 अप्रैल 1975 में हुआ था।

साल 2011 की जनगणना के अनुसार सिक्किम की जनसंख्या 610,577 है। और इस राज्य का क्षेत्रफल 7,096 वर्ग किलोमीटर हैं। सिक्किम राज्य का क्षेत्रफल गोआ के बाद न्यूनतम है। तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं कि सिक्किम की राजधानी क्या है

सिक्किम की राजधानी कहाँ है – Sikkim Ki Rajdhani Kahan Hai

Sikkim Ki Rajdhani Kya Hai

सिक्किम की राजधानी गंगटोक है। गंगटोक एक आकर्षित शहर है जो रानीपूल नदी के तट पर स्थित है। यहां से कंचनजंगा शिखर का सुंदर दृश्य देखने को मिलता है। जलवायु की दृष्टि से सिक्किम की राजधानी गंगटोक शहर की जलवायु उपोष्णकटिबंधीय है। ऊंचाई में स्थित होने पर साल भर यहाँ का मौसम सुहाना बना रहता है।

मार्च से जून महीने गर्मी के मौसम में यहाँ का औसतन तापमान 22 -25 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहता है। जून से अक्टूबर महीने वर्षा ऋतु में यहाँ तीव्र वर्षा होती है। नवम्बर से फरवरी महीने शीतकाल में  यहाँ का तापमान – 3 डिग्री सेल्सियस तक भी गिर जाता है।

परिवहन की दृष्टि से सिक्किम की राजधानी गंगटोक शहर में सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग की सुविधा उपलब्ध है। यहाँ की पक्की सड़के देश के अन्य शहरों के लिए जाती है, जहाँ से आप अपने निजी वाहन या बस की यात्रा कर सकते हैं।

सिक्किम की राजधानी गंगटोक शहर का सबसे नजदीकी सिलीगुड़ी रेलवे स्टेशन है जिसकी दूरी 100 किलो मीटर है। गंगटोक में कोई हवाई अड्डा नहीं है, यहाँ का सबसे निकटतम सिलीगुड़ी हवाई अड्डा है। जहाँ से भारत के अन्य शहरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई जैसे शहरो के लिए उड़ाने भरी जाती है।

सिक्किम की राजधानी में पर्यटन स्थल – Tourist Places of Capital of Sikkim in Hindi

सिक्किम भारत का छोटा और खूबसूरत राज्य है जहाँ पर पर्यटकों के लिए कई रोमांचक और आकर्षक जगह है। अगर आप प्रकृति नज़ारे का आनंद लेना चाहते हैं तो सिक्किम की राजधानी गंगटोक शहर आपके लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है। यहाँ पर पवित्र झीलें, भव्य पहाड़ों, सुंदर झरनों, प्राचीन मठ, आर्किड नर्सरी और अद्भुत नज़ारे देखने को मिलते है।

हिमालयन जूलॉजिकल पार्क – Himalayan Zoological Park

सिक्किम की राजधानी गंगटोक शहर से हिमालयन जूलॉजिकल पार्क की दूरी लगभग 3 किमी है। 205 हेक्टेयर में फैले हिमालयन जूलॉजिकल पार्क की स्थापना सन 1991 में की गई थी। अगर आप सभी वन्यजीव को एक साथ देखना चाहते हैं तो हिमालयन जूलॉजिकल पार्क आपको जरुर घूमना चाहिए। इस पार्क में सभी प्रकार के जीव-जंतु देखने को मिलते हैं जैसे तेंदुआ, जंगली बिल्ली, हिरण, हिमालयन पाम सिवेट, हिमालयन लाल पांडा, हिमालयन मोनाल तीतर, क्रिमसन-सींग वाले तीतर, काले भालू इत्यादि।

कंचनजंगा गंगटोक – Kanchenjunga Gangtok

कंचनजंगा विश्व की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है, जिसकी ऊँचाई 8,586 मीटर या (28,169 फीट) है। कंचनजंघा नाम तिब्बती भाषा के चार शब्दों से लिया गया है कांग-छेन-दजों-ंगा या यांग-छेन-दजो-ंगा जिसका मतलब होता है विशाल हिम की पाँच निधियाँ। नेपाल देश में कंचनजंगा को कुंभकरन लंगूर के नाम से जाना जाता है। सिक्किम राज्य के लोग इसे एक पवित्र पर्वत मानते हैं। और यह पर्वत दिन में समय के साथ अलग-अलग रंगों को अपनाने में लोकप्रिय है।

सेवेन सिस्टर्स वॉटरफॉल – Seven Sisters Waterfalls

जैसा कि नाम से ही पता लग रहा है कि सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल्स में सात अलग-अलग झरने से मिलकर बना है। सिक्किम की राजधानी गंगटोक शहर से सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल्स की दूरी लगभग 32 किमी है। बारिश के दिनों में यह झरना बहुत सुंदर दिखाई देता है। इसलिए जब भी आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ गंगटोक शहर जाएँ तो सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल को जरुर देंखे।

ताशी व्यू पॉइंट – Tashi View Point

ताशी व्यू पॉइंट सिक्किम की राजधानी गंगटोक शहर से लगभग 8 किमी की दूरी पर है। ताशी व्यू पॉइंट एक ऐसा पॉइंट है जहाँ से सनिलोच और कंचनजंगा पहाड़ों लुहावना दृश्य देख सकते हैं। इसके अलावा यहाँ पर बर्फ से ढके पहाड़ों और सुंदर चोटियों का नजारा देख सकते हैं। ताशी व्यू पॉइंट के समीप में फोडोंग मठ और लाबरंग मठ स्थित है जिसका के दृश्य देखकर आनंद उठा सकते हैं।

इसके आलावा भी सिक्किम की राजधानी गंगटोक में कई आकर्षक पर्यटन स्थल है जहाँ आप घूम सकते हैं –

पर्यटन स्थल का नाम स्थान का नाम
नाथुला पास गंगटोक, सिक्किम
एमजी रोड गंगटोक, सिक्किम
हनुमान टोक गंगटोक, सिक्किम
रेशी हॉट स्प्रिंग्स गंगटोक, सिक्किम
बाबा हरभजन सिंह मंदिर गंगटोक, सिक्किम
गणेश टोक गंगटोक, सिक्किम
त्सुक ल खंग मोनेस्ट्री गंगटोक, सिक्किम
पुष्प प्रदर्शनी केंद्र गंगटोक, सिक्किम
दो द्रुल चोर्टेन गंगटोक, सिक्किम
भंजकरी जलप्रपात गंगटोक, सिक्किम
कवी लोंग स्टॉक गंगटोक, सिक्किम

सिक्किम की राजधानी से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

सिक्किम की राजधानी क्या है?

सिक्किम की राजधानी गंगटोक है।

सिक्किम की जनसंख्या कितनी है?

सिक्किम की कुल आबादी 610,577 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 323,057 और महिलाओं की जनसंख्या 287,520 है।

सिक्किम में कितने जिले है?

सिक्किम में कुल 4 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से सिक्किम राज्य का सबसे बड़ा जिला पूर्वी सिक्किम है और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला उत्तर सिक्किम है।

सिक्किम के मुख्यमंत्री कौन है?

सिक्किम के मुख्यमंत्री श्री प्रेम सिंह तमांग हैं।

सिक्किम का गठन कब हुआ था?

सिक्किम राज्य का गठन 10 अप्रैल 1975 में हुआ था।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट सिक्किम की राजधानी क्या है (Sikkim Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गये हैं कि सिक्किम की राजधानी गंगटोक है। गंगटोक सिक्किम की राजधानी होने के साथ- साथ भारत के प्रमुख हिल स्टेशनों में से एक है। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को सिक्किम की राजधानी के बारे में सही जानकारी मिलेगी।

अन्य पढ़ें –

बिहार की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल प्रदेश की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी केरल की राजधानी
मध्य प्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानी मिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानी ओडिशा की राजधानी
पश्चिम बंगाल की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
उत्तराखंड की राजधानी मिज़ोरम की राजधानी
त्रिपुरा की राजधानी तेलंगाना की राजधानी
भारत की राजधानी दिल्ली की राजधानी
About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment