त्रिपुरा की राजधानी क्या है | Tripura Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि त्रिपुरा की राजधानी क्या है (Tripura Ki Rajdhani Kya Hai). त्रिपुरा भारत का उत्तर पूर्वी राज्य है। त्रिपुरा राज्य का गठन 21 जनवरी 1972 में हुआ था। साल 2011 की जनगणना के अनुसार नागालैंड की जनसँख्या 36,73,917 और क्षेत्रफल 10,492 वर्ग किलोमीटर है।

प्राचीन काल में ‘त्रिपुर’ नामक राजा का शासनकाल था, उन्ही के नाम पर राज्य का नाम त्रिपूरा रखा गया। त्रिपुरा राज्य का अधिकाँश भाग घने जंगलों से चारो तरफ से घिरा है, जो प्रकृति-प्रेमियों के लिए पर्यटक का प्रमुख केंद्र है। आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे कि त्रिपुरा की राजधानी क्या है

त्रिपुरा की राजधानी कहाँ है – Tripura Ki Rajdhani Kahan Hai

Tripura Ki Rajdhani Kya Hai

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला है। इस शहर की स्थापना सन 1850 में महाराज राधा कृष्ण किशोर माणिक्य बहादुर ने की गई थी। त्रिपुरा की राजधानी अगरतला प्राकृतिक सांस्कृतिक रूप से काफी समृद्धि है। अगरतला हावड़ा नदी के तट पर स्थित है।

जलवायु की दृष्टि से त्रिपुरा की राजधानी अगरतला की जलवायु सामान्य बनी रहती है। नवम्बर से फरवरी महीने में यहाँ का औसतन तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहता है। गर्मी के मौसम में यहाँ का औसतन तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। सितंबर से मार्च महीने तक यहाँ का मौसम सुहाना रहता है इस बीच लाखों की तादात में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

व्यवसायिक दृष्टिकोण से त्रिपुरा की राजधानी अगरतला का महत्वपूर्ण योगदान है। यहाँ मुख्य रूप से चावल, तिलहन, चाय और जुट की खेती की जाती है। इसके अलावा हाथ से निर्मित उन के वस्त्र और उन जैसे अन्य सामान बड़े पैमाने में मिलते हैं।

परिवहन की दृष्टि से त्रिपुरा की राजधानी अगरतला शहर में सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग की सुविधा उपलब्ध है। यहाँ का NH 44 अगरतला से असम सिलचर गुवाहाटी और शिलांग से जुड़ता है। इस सड़क पर आप बस और टैक्सी सुविधा उपलब्ध है, जो यात्रा को सुखदमय बनाती है।

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला का सबसे नजदीकी सिंगरभील हवाई अड्डा है जिसकी दूरी लगभग 12 किलोमीटर है। इस हवाईअड्डे से भारत के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, गुवाहाटी और कोलकाता के लिए उड़ाने भरी जाती है। इस शहर से 5 किलो मीटर की दूरी पर अगरतला रेलवे स्टेशन है। जहाँ से रोजाना सैकड़ों ट्रेने देश के अन्य क्षेत्रो के लिए गुजरती है।

त्रिपुरा की राजधानी में पर्यटन स्थल

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला एक खूबसूरत शहर हैं। इस शहर में कई आकर्षित और पर्यटन स्थल मौजूद है जो पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। हावड़ा नदी के तट पर स्थित यह शहर प्रकृतिक सौन्दर्य से परिपूर्ण है। इसके अलावा अगरतला का उल्लेख महाभारत में किया गया है जिस वजह से सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक स्मारकों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। तो चलिए जानते हैं कि त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में महत्पूर्ण पर्यटन स्थल कौन- कौन से हैं

उज्जयंता पैलेस

कई वर्ष पहले उज्जयंता पैलेस एक शाही महल था। इस महल का निर्माण कार्य सन 1901 में किया गया था। यह पैलेस अगरतला का प्रमुख पर्यटक स्थल में से एक है। इस पैलेस के चारो तरफ हरियाली छायी है और इसके निकट एक सुन्दर झील भी स्थित है। साल 2011 से पहले तक इस पैलेस में त्रिपुरा राज्य की विधान सभा संचारित होती थी। लेकिन अब पर्यटकों के लिए आकर्षित केंद्र बन गया हैं।

सिपाहीजला वन्यजीव अभयारण्य

सिपाहीजला वन्यजीव अभयारण्य एक खूबसूरत चिड़ियाघर हैं, जिसकी दूरी त्रिपुरा की राजधानी अगरतला से लगभग 25 किमी है। यह चिड़ियाघर लगभग 20 किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। यहाँ 150 से अधिक प्रजातियों के स्थानीय और प्रवासी जीव जंतु रहते हैं। इसके अलावा सिपाहीजला वन्यजीव अभयारण्य में कई सुन्दर झीलें हैं, जिनमें से एक अमृत सागर झील है जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय मानी जाती है। इन झीलों में नौका बिहार करने की सुविधा है, जो पर्यटकों को सबसे अच्छा लगता है।

सुंदरी मंदिर

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में सुंदरी मंदिर का अपना एक अलग ही महत्त्व हैं। शहर से सुंदरी मंदिर की दूरी लगभग 55 किलोमीटर है। ये बहुत प्राचीन मंदिर है जिसका निर्माण 500 साल पहले किया गया था। मंदिर का निर्माण कार्य महाराजा धन्य माणिक्य के शासनकाल में किया गया था। यह मंदिर भारत के 51 महापीठों में से एक प्रसिद्ध मंदिर है।

प्राचीन कथाओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु ने अपने सुदर्शन चक्र से देवी सती को 51 भागो काट दिया था और जिन-जिन स्थानों पर उनके अंग के टुकड़े गिरा थे उस स्थान को शक्ति पीठ का नाम दिया गे। सुंदरी मंदिर भी एक शक्ति पीठ मंदिर है जिसे कुरमा पीठ के नाम से भी जाना जाता हैं। इस मंदिर का आकर एक कछुए के आकार जैसा है। इसके अलावा भी त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में कई पर्यटन स्थल है जिन्हें आप देख सकते हैं –

पर्यटन स्थल का नाम स्थान का नाम
नीरमहल अगरतला, त्रिपुरा
गंडचेर्रा वन्यजीव अभयारण्य अगरतला, त्रिपुरा
जगन्नाथ मंदिर अगरतला, त्रिपुरा
चिट्टागोंग हिल्स अगरतला, त्रिपुरा
राइमा घाटी अगरतला, त्रिपुरा
कुंजबन पैलेस अगरतला, त्रिपुरा
बुद्ध मंदिर अगरतला, त्रिपुरा
जाम्पुई पहाड़ियाँ अगरतला, त्रिपुरा
उनाकोटि अगरतला, त्रिपुरा
उन्नामेश्वर मंदिर अगरतला, त्रिपुरा
हेरिटेज पार्क अगरतला, त्रिपुरा
कमलासागर अगरतला, त्रिपुरा

त्रिपुरा की राजधानी से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

त्रिपुरा की राजधानी क्या है?

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला है।

त्रिपुरा की जनसंख्या कितनी है?

त्रिपुरा की कुल आबादी 3,673,917 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 1,874,447 और महिलाओं की जनसंख्या 1,799,470 है।

त्रिपुरा में कितने जिले है?

त्रिपुरा में कुल 8 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से त्रिपुरा राज्य का सबसे बड़ा जिला पश्चिम त्रिपुरा है और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला ढलाई है।

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री कौन है?

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री श्री बिप्लब कुमार देब हैं।

त्रिपुरा का गठन कब हुआ था?

त्रिपुरा राज्य का गठन 21 जनवरी 1972 में हुआ था।

त्रिपुरा में कौन सी भाषा बोली जाती है?

त्रिपुरा राज्य में बंगाली और त्रिपुरी भाषा बोली जाती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट त्रिपुरा की राजधानी क्या है (Tripura Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गये हैं कि त्रिपुरा की राजधानी अगरतला है। अगर आपके मन में इस पोस्ट जुड़े कोई सवाल है या आपको लगता है कि इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरुरत है तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में हमें बता सकते हैं। इसके अलावा इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को त्रिपुरा की राजधानी के बारे में सही जानकारी मिलेगी।

अन्य पढ़ें –

बिहार की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल प्रदेश की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी केरल की राजधानी
मध्य प्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानी मिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानी ओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
पश्चिम बंगाल की राजधानी मिज़ोरम की राजधानी
उत्तराखंड की राजधानी तेलंगाना की राजधानी
भारत की राजधानी दिल्ली की राजधानी
Rate this post

Leave a Comment