हरियाणा की राजधानी क्या है | Haryana Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि हरियाणा की राजधानी क्या है (Haryana Ki Rajdhani Kya Hai).उत्तर भारत का हरियाणा राज्य यमुना नदी के तट पर स्थित है। हरियाणा राज्य का गठन 1 नवम्बर 1966 में हुआ था। वर्ष 2011 की जनसंख्या और क्षेत्रफल जनगणना के अनुसार हरियाणा की कुल जनसँख्या 2,53,51,462 और क्षेत्रफल 44,212 वर्ग किलोमीटर है।

हरियाणा राज्य की सीमायें उत्तर में पंजाब और हिमाचल प्रदेश, दक्षिण और पश्चिम में राजस्थान राज्य से जुड़ी हुई हैं। वहीं भारत की राजधानी दिल्ली हरियाणा से तीनो ओर से घिरी हुई है। हरियाणा भारत का तेजी गति से विकसित होने वाले राज्य में से एक है। आज के इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे कि हरियाणा की राजधानी क्या है

हरियाणा की राजधानी कहाँ है – Haryana Ki Rajdhani Kahan Hai

हरियाणा की राजधानी क्या है

हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ है। चण्डीगढ़ भारत के दो राज्यों (पंजाब और हरियाणा) की राजधानी होने के साथ-साथ केन्द्र शासित प्रदेश भी है। चण्डीगढ़ शहर को सिटी ब्यूटीफुल भी कहा जाता है। इस शहर में हिन्दू देवी दुर्गा के एक रूप चण्डिका या चण्डी मंदिर बना है इसी के कारण शहर का नाम चंडीगढ़ रखा गया है।

हरियाणा की राजधानी चण्डीगढ़ शहर की जलवायु उप उष्णकटिबंधीय है। जिससे यहाँ पर अविश्वसनीय वर्षा होने का माहोल बना रहता है। दिसंबर से जनवरी के महीनों में यहाँ पर शीतकालीन कोहरा छाया रहता है। फरवरी से मार्च के बीच यानी वसंत ऋतु में यहाँ का औसतन तापमान 9 से 18 डिग्री सेंटीग्रेड रहता है। ग्रीष्मऋतु में 35 से 40 डिग्री सेंटीग्रेड का तापमान रहता है। जून से सितंबर महीने में अच्छी वर्षा होती है।

परिवहन की दृष्टि से हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में वायु मार्ग, सड़क मार्ग, रेल मार्ग सुविधा उपलब्ध है। शहर के नेशनल हाईवे 21 और 22 भारत के अन्य बड़े शहर जैसे दिल्ली, अमृतसर, ग्वालियर, मनाली, जालंधर, लुधियाना, हरिद्वार, देहरादून, कसौली आदि के लिए उपलब्ध है। हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बना है जहाँ से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे बड़े शहरों के लिए उड़ानें भरी जाती है। चंडीगढ़ शहर से रेलवे स्टेशन की दूरी लगभग 8 किलोमीटर है, इस रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन सैकड़ों ट्रेनें गुजरती हैं।

हरियाणा का इतिहास – History of Haryana in Hindi

हरियाणा का इतिहास वैदिक काल से प्रारंभ होता है। हरियाणा राज्य का ज़िक्र महाकाव्य महाभारत में भी है। कौरवों और पांडवों की युद्धभूमि कुरुक्षेत्र जो हरियाणा राज्य में है। यहीं पर श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था। 7 वी शताब्दी में यहाँ पर हूण का शासनकाल था जिसने हरियाणा की राजधानी कुरुक्षेत्र के पास थानेसर को बनाया था। उसके बाद प्रतिहार ने यहाँ पर कब्ज़ा कर लिया और राजधानी कन्नौज को बना ली।

12 वीं शताब्दी में पृथ्वीराज चौहान का शासनकाल था जिन्होंने राज्य में किला हाँसी और तरावड़ी का निर्माण करवाया था। विदेशी आक्रमणकारियों ने दिल्ली पर अपना अधिकार ज़माने के लिए हरियाणा की धरती में कई लड़े। तरावड़ी के युद्ध के अलावा पानीपत के मैदान में तीन युद्ध लड़े गए और भारत के इतिहास के पन्नो में नाम दर्ज हो गया।

ब्रिटिश शासनकाल के दौरान हरियाणा पंजाब का हिस्सा था। 23 अप्रैल 1966 को जे.सी. शाह की अध्यक्षता में पंजाब राज्य से अलग करके एक नए राज्य की पेसकस की। इसके बाद 1 नवंबर 1966 को हरियाणा राज्य का गठन हुआ। इस विधेयक अनुसार पंजाब के कई जिले हिसार, रोहतक, गुरुग्राम, करनाल, महिंदरगढ़ हरियाणा राज्य में शामिल किए गए।

हरियाणा के पर्यटन स्थल – Tourist Places in Haryana in Hindi

हरियाणा अपने पर्यटन,संस्कृति और ऐतिहासिक स्थलों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहां देखने के लिए कई नजारे हैं जैसे तीर्थस्थान के लिए रुक्षेत्र, ज्योतिसर, थानेसर, पिहोवा और पंचकूला। खेलों का मज़ा लेने के लिए पैरा सिलिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, रिवर राफ्टिंग और कैनोइंग जैसे स्थान हैं। हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में रॉक गार्डन है। रॉक गार्डन में जलकुंड और झरनों का दिलचस्प नजारा देखा जा सकता है।

एशिया का सबसे बड़ा रोज गार्डन हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में है। इस गार्डन में आप 16 सौ से अधिक किस्मों गुलाब को देख सकते हैं। इसके अवाला यहाँ पर प्रत्येक वर्ष गुलाब पर आयोजित कार्यक्रम किया जाता है जिसे देखने के लिएबड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं। अगर आप हरियाणा राज्य में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको हरियाणा के प्रमुख पर्यटल स्थल के बारे में जानकारी जरुर होनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि हरियाणा प्रदेश में मौजूद महत्त्वपूर्ण पर्यटल स्थल कौन-कौन से हैं।

पर्यटल स्थल का नाम स्थान का नाम
पंजोकरा साहिब गुरुद्वारा अम्बाला, हरियाणा
किंगडम ऑफ ड्रीम्स गुड़गांव, हरियाणा
कल्पना चावला तारामंडल कुरुक्षेत्र, हरियाणा
ब्रह्मा सरोवर कुरुक्षेत्र कुरुक्षेत्र, हरियाणा
कुरुक्षेत्र पैनोरमा एंड साइंस सेंटर कुरुक्षेत्र, हरियाणा
सितारा स्मारक भिवानी, हरियाणा
रानीला जैन मंदिर चरखी दादरी, हरियाणा
नाहर सिंह महल फरीदाबाद, हरियाणा
कर्ण झील करनाल, हरियाणा
माता मान्सा देवी मन्दिर पंचकुला, हरियाणा
पिंजोर गार्डन या यादिंद्रा उद्यान पंचकुला, हरियाणा
गुरुद्वारा नाडा साहिब पंचकुला, हरियाणा
लोको शेड रेवाड़ी, हरियाणा
मोरनी हिल्स पंचकुला, हरियाणा
दमदमा झील गुड़गांव, हरियाणा
शीश महल गुड़गांव, हरियाणा

हरियाणा की राजधानी से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

हरियाणा की राजधानी क्या है?

हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ है।

हरियाणा की जनसंख्या कितनी है?

हरियाणा की कुल आबादी 25,351,462 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 13,491,997 और महिलाओं की जनसंख्या 11,859,465 है।

हरियाणा में कितने जिले है?

हरियाणा में कुल 21 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से हरियाणा राज्य का सबसे बड़ा जिला फरीदाबाद और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला पंचकुला है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री कौन है?

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर हैं।

हरियाणा का गठन कब हुआ था?

हरियाणा राज्य का गठन 1 नवम्बर 1966 में हुआ था।

हरियाणा राज्य की राजभाषा क्या है?

हरियाणा राज्य की प्रमुख भाषा हरियाणवी है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट हरियाणा की राजधानी क्या है (Haryana Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गये हैं कि हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ है। चंडीगढ़ पंजाब और हरियाणा की राजधानी होने के साथ साथ भारत का केंद्रशासित प्रदेश भी है। अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें।

अन्य पढ़ें –

बिहार की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी हिमाचल प्रदेश की राजधानी
मध्य प्रदेश की राजधानी केरल की राजधानी
मेघालय की राजधानी मणिपुर की राजधानी
नागालैंड की राजधानी मिजोरम की राजधानी
सिक्किम की राजधानी ओडिशा की राजधानी
पश्चिम बंगाल की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
उत्तराखंड की राजधानी मिज़ोरम की राजधानी
त्रिपुरा की राजधानी तेलंगाना की राजधानी
भारत की राजधानी दिल्ली की राजधानी
Rate this post

Leave a Comment