तमिलनाडु की राजधानी क्या है | Tamilnadu Ki Rajdhani Kya Hai

आज के इस पोस्ट में हम जानेगे कि तमिलनाडु की राजधानी क्या है (Tamilnadu Ki Rajdhani Kya Hai). तमिलनाडु दक्षिण भारत का एक ऐसा राज्य है जो अपनी धार्मिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक सुन्दरता के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। अगर बात करें तमिलनाडु की वेशभूषा, खानपान, धार्मिक, संस्कृति, इतिहास, प्राचीन किले और पर्यटन स्थल जो इसे लोकप्रिय बनाते हैं।

तमिलनाडु राज्य की सीमायें भारत की अन्य राज्यों से आंध्रप्रदेश, केरल और कर्नाटक से भी लगती है। तमिलनाडु की राजधानी के बारे में  जानने के लिए लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें।

तमिलनाडु की राजधानी कहाँ है – Tamilnadu Ki Rajdhani Kahan Hai

Tamilnadu Ki Rajdhani Kya Hai

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है। चेन्नई को पहले मद्रास नाम से जाना जाता था। सन 1996 में मद्रास नाम बदलकर चेन्नई कर दिया गया। चेन्नई का क्षेत्रफल 426 वर्ग किलोमीटर है। और साल 2011 में हुई जनसँख्या जनगणना के अनुसार चेन्नई की कुल आबादी 4646732 और पूरे महानगर की आबादी 8696010 है।जनसंख्या की दृष्टि चेन्नई भारत का चौथा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर है।

चेन्नई का नाम चेन्नापट्टनम से लिया गया है। इतिहासकारों का मानना है कि यह एक तेलुगू शासक दमारला चेन्नाप्पा नायकुडू के नाम पर आधारित है। ब्रिटिश सरकार ने 8 अगस्त 1639 को ईस्ट इंडिया कंपनी के लिए चेन्नई को चुना था। अग्रेजी व्यापार करने के लिए सरकार ने कारखाने और व्यापारिक बंदरगाह बनाया था।

चेन्नई शहर समुद्र तट के निकट स्थित है इसलिए यहाँ का वार्षिक तापमान लगभग एक समान बना रहता है। सामान्य तौर पर चेन्नई शहर का तापमान गर्म और उमस की स्थित में रहता है। गर्मी के दिनों में यहाँ का औसतन तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।  वहीँ ठण्ड के मौसम तापमान  में 20 से 22 डिग्री सेल्सियस रहता है। यहाँ का सबसे कम तापमान जनवरी के महीने में रहता है।

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई वाणिज्य व्यवसाय और यातायात का सबसे प्रमुख केंद्र है। व्यापारिक दृष्टिकोण से हार्डवेयर का उत्पादन, सूती वस्त्र उद्योग, कागज से निर्मित वस्तुओं के उद्योग, चमड़ा उद्योग ऑटोमोबाइल और स्वास्थ्य संबंधी चिकित्सा का प्रमुख केंद्र चेन्नई में स्थित है।एशिया का सबसे बड़ा रेल कारखाना इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में स्थित है। चेन्नई तमिलनाडु राज्य के जीडीपी का 39% और भारत के निर्यात में 60% सहयोग करता है।

तमिलनाडु का इतिहास – History of Tamilnadu in Hindi

तमिलनाडु राज्य का इतिहास बहुत पुराना है। इस राज्य पर मुख्य रूप से तीन राजवंशों ने शासन किया – चेर, चोल तथा पांड्य। 10 वी शताब्दी मे तमिलनाडु राज्य पर  चोला वंश का शासनकाल था। चोला वंश के राजा विजयालय और आदित्य ने अपना साम्राज्य पूरे राज्य पर स्थापति किया था।

11 वी शताब्दी में तमिलनाडु राज्य पर चालुक्य और पंड्या वंश ने अपना शासनकाल स्थापित किया। उसके बाद धीरे धीरे मुगलों ने इस राज्य पर कब्ज़ा करने का प्रयास किया। और 14 वी शताब्दी में पहला मुग़ल शासन बहमनी वंश की स्थापना हुई। लेकिन इसी समय विजयनगर साम्राज्य का पूरे दक्षिण भारत में बोलबाला था जिससे मुग़ल साम्राज्य का शासन नहीं चल रहा था।

1564 में विजयनगर साम्राज्य में दक्खन के सुलतान ने आक्रमण कर दिया और युद्ध में जीतकर अपना शासन जमा लिया। तालीकोटा का युद्ध होने के बाद यूरोप के लोगो ने भी तमिलनाडु राज्य पर सत्ता ज़माने का प्रयास करने थे और  यहाँ के स्थानिक राजा महाराजा के शत्रु व्यवहार करने लगे थे।

सन 1611 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपना पहला कारखाना आंध्रप्रदेश के मसुलिपटनम में बनाया था। और धीरे धीरे यहाँ के राजाओ में फूटनीति डालकर एक दूसरे को आपस में लड़ाई करवा दी और पूरे भारत में ब्रिटिस शासन स्थापति हो गया था। 1901 में इस राज्य को मद्रास प्रेसीडेंसी कहा जाता था। लेकिन बाद में इस राज्य को तमिलनाडु राज्य का नाम दिया गया।

तमिलनाडु के पर्यटन स्थल – Tourist Places in Tamilnadu in Hindi

दक्षिण भारत का तमिलनाडु राज्य सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत की भूमि है। जो अपने पर्यटकों और तीर्थयात्रियों मन मुग्ध कर देता है। तमिलनाडु राज्य में घूमने के लिए अक्टूबर से फरवरी महीनों  तक का समय अच्छा माना जाता है। क्योंकि इन महीनों के दौरान तापमान अपेक्षाकृत कम रहता है जिससे पर्यटकों को घूमने में आनंद आता है।

इस राज्य में पर्यटन की दृष्टि से खूबसूरत समुद्री तट और हिल-स्टेशन मौजूद हैं। यहाँ पर अद्भुत वास्तुकला से परिपूर्ण मंदिर और वन्य जीव, पार्क, घने जंगल आदि देख सकते हैं। अगर आप भारत में कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो एक बार आपको तमिलनाडु की सैर करनी चाहिए।यहाँ पर आप खूबसूरत जगह घूमने के साथ-साथ की संस्कृति को भी समझ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि तमिलनाडु के पर्यटन स्थल कौन-कौन से हैं –

पर्यटन स्थल का नाम स्थान का नाम
अन्नानगर टावर चेन्नई, तमिलनाडु
अमीर महल चेन्नई, तमिलनाडु
अरिनगर अन्ना चिड़ियाघर चेन्नई, तमिलनाडु
कपालेश्वर मंदिर चेन्नई, तमिलनाडु
गुइंडी राष्ट्रीय उद्यान चेन्नई, तमिलनाडु
टोडायूर चेन्नई, तमिलनाडु
चिंगलपट चेन्नई, तमिलनाडु
एन्नोर बंदरगाह चेन्नई, तमिलनाडु
पार्थसारथी मंदिर चेन्नई, तमिलनाडु
तीर्थमलय चेन्नई, तमिलनाडु
तिरुपरांकुर चेन्नई, तमिलनाडु
तिरुपदी चेन्नई, तमिलनाडु
मगरमच्छ बैंक चेन्नई, तमिलनाडु
मरीना बीच चेन्नई, तमिलनाडु
राष्ट्रीय कला दीर्घा चेन्नई, तमिलनाडु
वल्लुवर कोट्टम चेन्नई, तमिलनाडु
संथोम कैथोड्रल बेसीलिका चेन्नई, तमिलनाडु
लक्ष्मणतीर्थ चेन्नई, तमिलनाडु
सर्प बगीचा चेन्नई, तमिलनाडु
सेन्ट जॉर्ज क़िला चेन्नई, तमिलनाडु
इंदिरा गाँधी परमाणु अनुसंधान केंद्र चेन्नई, तमिलनाडु
वेदगिरि चेन्नई, तमिलनाडु
श्रीविल्लीपुत्तूर चेन्नई, तमिलनाडु
अशोक स्तम्भ चेन्नई. चेन्नई, तमिलनाडु
मोरधन बाँध वेल्लोर, तमिलनाडु
वेल्लोर दुर्ग वेल्लोर, तमिलनाडु
स्वर्ण मंदिर वेल्लोर, तमिलनाडु
श्रीपुरम वेल्लोर, तमिलनाडु
नि:शब्द साक्षी महल वेल्लोर, तमिलनाडु
एकम्बरनाथर मंदिर कांचीपुरम, तमिलनाडु
कैलाशनाथार मंदिर कांचीपुरम, तमिलनाडु
कामाक्षी अम्मान मंदिर कांचीपुरम, तमिलनाडु
किरीकिरी पक्षी अभयारण्य कांचीपुरम, तमिलनाडु
बेदानथंगल पक्षी अभयारण्य कांचीपुरम, तमिलनाडु
बैकुंठ पेरुमल मंदिर कांचीपुरम, तमिलनाडु
वरदराज पेरुमल मंदिर कांचीपुरम, तमिलनाडु
रामेश्‍वरम रामनाथपुरम, तमिलनाडु
ऊटी नीलगिरी, तमिलनाडु
कन्याकुमारी कन्याकुमारी, तमिलनाडु

FAQs – Tamilnadu Ki Rajdhani

तमिलनाडु की राजधानी क्या है?

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है।

तमिलनाडु की जनसंख्या कितनी है?

तमिलनाडु की कुल आबादी 72,147,030 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 36,145,807 और महिलाओं की जनसंख्या 36,001,223 है।

तमिलनाडु में कितने जिले है?

तमिलनाडु में कुल 32 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा जिला चेन्नई है।

तमिलनाडु राज्य का गठन कब हुआ था?

तमिलनाडु राज्य का गठन 24 फरवरी 1961 में हुआ था।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री कौन है?

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री श्री एम. के. स्टालिन हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट तमिलनाडु की राजधानी क्या है (Tamilnadu Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आया होगा। अब आप जान गए हैं कि तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने सोशल मीडिया Facebook, Twitter, Whatsapp पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को भी तमिलनाडु की राजधानी के बारे में सही जानकारी मिले।

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment