मेघालय की राजधानी क्या है | Meghalaya Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि मेघालय की राजधानी क्या है (Meghalaya Ki Rajdhani Kya Hai). मेघालय भारत का पूर्वी राज्य है। इस राज्य का गठन गठन 1 अप्रैल 1970 में हुआ था। साल 2011 की जनगणना के अनुसार मेघालय की जनसंख्या 2,966,889 है। और इस राज्य का क्षेत्रफल 22,429 वर्ग किलोमीटर हैं।

जनसँख्या की दृष्टि से मेघालय भारत का 23 वां सर्वाधिक जनसँख्या वाला राज्य है। मेघालय राज्य की सीमायें उत्तर एवं पूर्व में असम राज्य, पश्चिम में रंगपुर बांग्लादेश, दक्षिण में मयमनसिंह और सिलहट बांग्लादेश से लगती है। तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं कि मेघालय की राजधानी क्या है

मेघालय की राजधानी कहाँ है – Meghalaya Ki Rajdhani Kahan Hai

Meghalaya Ki Rajdhani Kya Hai

मेघालय की राजधानी शिलांग है। शिलांग मेघालय की राजधानी होने के साथ-साथ राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है। शिलांग शहर को चारो ऊंची पहाड़ियों से घिरा हुआ है। ब्रिटिश लोग शिलांग को स्कॉटलैण्ड ऑफ़ द ईस्ट कहा करते थे।

जलवायु की दृष्टि से मेघालय की राजधानी शिलांग की जलवायु उष्णकटिबन्धीय जलवायु है। शिलांग का मौसम सालभर सुखद और खूबसूरत रहता है। गर्मियों के दिनों में यहाँ का औसतन तापमान 23 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। सर्दियों  के मौसम में यहाँ का औसतन तापमान 4 डिग्री से 8 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहता है। शिलांग मानसून की अनियमितता रहती है, जून से अगस्त महीने तक अच्छी बारिश होती है।

परिवहन की दृष्टि से मेघालय की राजधानी शिलांग शहर में सड़क मार्ग, रेल मार्ग और हवाई मार्ग की सुविधा उपलब्ध है। शहर का नेशनल हाईवे NH 40, गुवाहाटी के लिए जाता है और NH 44 भारत के त्रिपुरा और मिजोरम राज्यों से जुड़ा है। इस नेशनल हाईवे रोड से आप
बस, टैक्सी या निजी वाहनों से यात्रा कर सकते हैं।

मेघालय की राजधानी शिलांग शहर का सबसे नजदीकी गुवाहाटी रेलवे स्टेशन है जिसकी दूरी लगभग 104 किलोमीटर है। गुवाहाटी रेलवे स्टेशन से रोजाना कई एक्सप्रेस ट्रेनें भारत के बड़े शहरों के लिए चलती हैं। मेघालय की राजधानी शिलांग से 40 किलोमीटर की दूरी पर शिलांग हवाई अड्डा स्थित है। इस हवाईअड्डे से आप भारत के अन्य शहरों जैसे कोलकाता, गुवाहाटी, दिल्ली, मुंबई के लिए हवाई यात्रा कर सकते हैं।

मेघालय की राजधानी में पर्यटन स्थल – Tourist Places of Capital of Meghalaya in Hindi

मेघालय की राजधानी शिलांग शहर में कई आकर्षित पर्यटन स्थल मौजूद हैं जिसे देखने के लिए हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। शिलांग अपनी खूबसूरती के लिए किसी स्कॉटलेंड से कम नहीं है। शिलांग शहर के चारों ओर लुढ़कती पहाड़ियां, गुफायें, ऊंचे झरने, घने जंगल और सुंदर परिदृश्य देखने को मिलता है।

उमियम झील – Umiam Lake

उमियम झील एक मानव निर्मित झील है जिसकी दूरी मेघालय की राजधानी शिलांग शहर से 15 किलोमीटर है। इस झील के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। दो बहनें जिन्होंने स्वर्गलोग से बादलों के सुंदर निवास मेघालय के लिए अपनी यात्रा शुरू की। इस यात्रा के दौरान छोटी बहन रास्ता भटक गई और बड़ी बहन से बिछड़ गई। बड़ी बहन से बिछड़ने के गम में लगातार आंसू बहा रही थी। इन्ही आंसुओं से उमियम झील की उत्पत्ति हुई। आज के समय में उमियम झील पिकनिक के लिए आकर्षण केंद्र है।

हाथी झरना – Elephant Falls

यह झरना हाथी के आकार का होने के कारण इसे हाथी झरना कहा जाता है। मेघालय की राजधानी शिलांग से हाथी झरने की दूरे लगभग 12 किलोमीटर है। इस झरने को तीन चरणों वाला झरना भी कहा जाता है।यह झरना बहुत चौड़ा है और ऊँचा झरना है। गिरने वाले क्रिस्टल साफ पानी के साथ सबसे शानदार दिखता है। हाथी झरने से गिरने वाला पानी इतना साफ़ है कि पानी के कण अद्भुत दृश्य बनाते हैं।

शिलांग पीक – Shillong Peak

शिलांग पीक बहुत ऊंची पर्वत की चोटी है जिसकी समुद्र तल से 6449 फीट की ऊंचाई है। मेघालय की राजधानी शिलांग शहर से शिलांग पीक की दूरी लगभग 10 किलोमीटर है। इस पीक के निकटतम भारतीय वायु सेना का बेसकैम्प स्थित है। इसलिए यहाँ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए है। शिलांग पीक में घूमने का समय हफ्ते के सातों दिन सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक का है।

इसके अलवा मेघालय की राजधानी शिलांग शहर में कई पर्यटक स्थल मौजूद है जहाँ आप घूम सकते है।

पर्यटन स्थल का नाम स्थान का नाम
डेविड स्कॉट ट्रेल शिलांग, मेघालय
वार्ड की झील शिलांग, मेघालय
मौसिनराम शिलांग, मेघालय
डॉन बॉस्को संग्रहालय शिलांग, मेघालय
लेडी हैदरी पार्क शिलांग, मेघालय
स्वीट फॉल्स शिलांग, मेघालय
नोहसिंगिथियांग फॉल्स शिलांग, मेघालय
स्प्रेड ईगल फॉल्स शिलांग, मेघालय
मावफलांग शिलांग, मेघालय
जकार्म वॉटरफॉल फाल्स शिलांग, मेघालय
खासी हिल्स शिलांग, मेघालय
सोहपेटबिनेंग शिलांग, मेघालय
कैलांग रॉक शिलांग, मेघालय
डेंगी पीक शिलांग, मेघालय
मावलिननांग गांव शिलांग, मेघालय

मेघालय की राजधानी से जुड़े कुछ सवाल-जवाब

मेघालय की राजधानी क्या है?

मेघालय की राजधानी शिलांग है।

मेघालय की जनसंख्या कितनी है?

मेघालय की कुल आबादी 2,966,889 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 1,491,649 और महिलाओं की जनसंख्या 1,475,240 है।

मेघालय में कितने जिले है?

मेघालय में कुल 11 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से मेघालय राज्य का सबसे बड़ा जिला ईस्ट खासी हिल्स है और सबसे कम जनसंख्या वाला जिला दक्षिण गारो हिल्स है।

मेघालय के मुख्यमंत्री कौन है?

मेघालय के मुख्यमंत्री श्री कॉनराड संगमा हैं।

मेघालय का गठन कब हुआ था?

मेघालय राज्य का गठन 1 अप्रैल 1970 में हुआ था।

मेघालय में कौन सी भाषा बोली जाती है?

मेघालय राज्य की राजकीय भाषा खासी है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट मेघालय की राजधानी क्या है (Meghalaya Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आयी होगी। अब आप जान गये हैं कि मेघालय की राजधानी शिलांग है। शिलांग मेघालय की राजधानी होने के साथ- साथ भारत का 330 सवार्धिक जनसंख्या वाला शहर भी है। इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को मेघालय की राजधानी के बारे में सही जानकारी मिलेगी।

अन्य पढ़ें –

बिहार की राजधानी उत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानी राजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल प्रदेश की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी केरल की राजधानी
मध्य प्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी
नागालैंड की राजधानी मिजोरम की राजधानी
सिक्किम की राजधानी ओडिशा की राजधानी
पश्चिम बंगाल की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी
उत्तराखंड की राजधानी मिज़ोरम की राजधानी
त्रिपुरा की राजधानी तेलंगाना की राजधानी
भारत की राजधानी दिल्ली की राजधानी
About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment