राजस्थान की राजधानी क्या है | Rajasthan Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि राजस्थान की राजधानी क्या है (Rajasthan Ki Rajdhani Kya Hai).राजस्थान राज्य का गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था। क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है। 342239.74 वर्ग किलोमीटर फैले इस राज्य की जनसंख्या 6,85,48,437 है।

राजस्थान भारत के पश्चिम दिशा में बसा हुआ हैं जिसकी एक अंतरराष्ट्रीय सीमा पाकिस्तान देश के साथ जुडी है। और अन्य सीमायें भारत के पाँच राज्यों से पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात जुडी है। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि राजस्थान की राजधानी क्या है।

राजस्थान की राजधानी कहां है – Rajasthan Ki Rajdhani Kahan Hai

Rajasthan Ki Rajdhani Kahan Hai

राजस्थान की राजधानी जयपुर है। जयपुर राजस्थान राज्य का सबसे बडा शहर है। जयपुर शहर को पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है।जयपुर शहर की स्थापना आमेर के महाराजा सवाई जयसिंह ने की थी। जयपुर शहर प्राचीन इमारते, सरस-संस्कृति और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है।

देश की राजधानी दिल्ली से जयपुर की दूरी 280 किलोमीटर है। इस शहर में प्रवेश करने के लिए 7 मुख्य द्वार बनाये गए है बाद में में एक नया द्वार और बनाया गया है जिसे न्यू गेट कहा जाता है। जयपुर शहर की रंगत दिन प्रतिदिन बदल रही है। हाल ही में जयपुर शहर को को दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों की लिस्ट में दसवें स्थान पर शामिल किया गया है।

राजस्थान का इतिहास – History of Rajasthan in Hindi

राजस्थान का इतिहास लगभग 5 हजार वर्ष पुराना है। भारत की आजादी के से पहले यहाँ पर कई राजाओं ने राज किया। राजस्थान के इतिहास को तीन भागो में बाटा जा सकता है – प्राचीन काल, मध्य काल और आधुनिक काल।

प्राचीन काल – 700 ई.पू. से 1200 ई.पू.

750 ई.पू. से 1000 ई.पू. में राजस्थान राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में प्रतिहार का शासनकाल था। इसके बाद 1000 ई.पू. से 1200 ई.पू. के बीच  चालुक्य, परमार और चौहान राजाओं ने राजस्थान पर अपना शासन चलाया।

मध्य काल – 1201 ई.पू. से 1706 ई.पू.

इस मध्यकालीन में राजस्थान राज्य पर मुस्लिम शासक स्थापित हो गया था। उनके शासक का प्रमुख केंद नागौर और अजमेर  था जहाँ से पूरे राजस्थान में शासन करते थे।

आधुनिक काल – 1207 ई.पू. से 1947 ई.पू.

आधुनिक काल में मुग़ल सम्राट अकबर ने राजस्थान में अपना शासन स्थापित किया। अकबर ने कई राजाओं को अपने आधीन कर लिए था लेकिन मेवाड़ के राजा उदय सिंह और मारवाड़ के राजा राव चंद्रसेन राठोर ने मुग़ल सम्राट से किसी प्रकार का समझौता करने से साफ़ इनकार कर दिया।

राजपूत राजाओ से बदला लेने के  लिए अकबर ने मेवाड़ और चित्तौड़ पर हमला कर दिया और वहां की जनता का कत्ले आम किया। इसके बाद महाराणा प्रताप ने इसका बदला लेने की प्रतिज्ञा ली। और मुग़ल साम्राज्य पर आक्रमण करके मेवाड़ और चित्तौड़ को मुक्त कराया। मुग़ल साम्राज्य के पतन होते ही मराठा साम्राज्य ने राजस्थान को अपने आधीन कर लिया। इसके बाद 19 वी शताब्दी में पिंडारियों ने हमला करके राजस्थान पर कब्ज़ा कर लिया।

राजस्थान में पर्यटन स्थल – Tourist Places of Rajasthan in Hindi

राजस्थान भारत का एक लोकप्रिय राज्य है जो पर्यटन 12 महीने अच्छा माना जाता है। इस राज्य ने राष्ट्रीय पर्यटक के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक भी हर महीने घूमने आते है। राजस्थान में आपको सभी प्रकार के पर्यटन स्थल आपको मिल जायेगें। यहाँ पर आपको प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर,  प्राचीन इमारते और अद्भुत कला प्रदर्शन जबरदस्त देखने को मिलेंगे।

भारत में आने वाले हर तीसरा विदेशी पर्यटक राजस्थान की सैर ज़रूर करता है। तो चलिए जानते हैं कि राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थल कौन-कौन से हैं।

पर्यटल स्थल का नाम स्थान का नाम
हवा महल जयपुर, राजस्थान
आमेर किला जयपुर, राजस्थान
जंतर-मंतर जयपुर, राजस्थान
नाहरगढ़ किला जयपुर, राजस्थान
बिरला मंदिर जयपुर, राजस्थान
अल्बर्ट हॉल म्यूज़ियम जयपुर, राजस्थान
चोखी धानी जयपुर, राजस्थान
सिटी पैलेस जयपुर, राजस्थान
सज्जनगढ़ किला उदयपुर, राजस्थान
जैसामंद झील उदयपुर, राजस्थान
दूध तलाई म्यूज़िकल गार्डन उदयपुर, राजस्थान
इकलिंग्जी मंदिर उदयपुर, राजस्थान
विंटेज कार म्यूज़ियम उदयपुर, राजस्थान
फतह सागर झील उदयपुर, राजस्थान
जैन मंदिर जैसलमेर, राजस्थान
बड़ा बाग जैसलमेर, राजस्थान
गदीसर झील जैसलमेर, राजस्थान
राष्ट्रीय उद्यान जैसलमेर, राजस्थान
दिलवारा मंदिर माउंट आबू, राजस्थान
एकमात्र पहाड़ी इलाका माउंट आबू, राजस्थान
नीली दीवारों जोधपुर, राजस्थान
नीले घरों जोधपुर, राजस्थान
मुईनुद्दीन चिशती की अजमेर, राजस्थान
दरगाह शरीफ अजमेर, राजस्थान
राष्ट्रीय उद्यान रणथंभोर, राजस्थान
रणथंभोर किले रणथंभोर, राजस्थान
ऊँटों की सवारी बीकानेर, राजस्थान
बर्ड सेंक्चुरी भरतपुर, राजस्थान

FAQs – Rajasthan Ki Rajdhani

राजस्थान की राजधानी क्या है?

राजस्थान की राजधानी जयपुर है। जयपुर शहर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर भी है।

राजस्थान की जनसंख्या कितनी है?

राजस्थान की जनसंख्या 68,548,437 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 35,554,169 और महिलाओं की जनसंख्या 32,994,268 है।

राजस्थान का क्षेत्रफल कितना है?

राजस्थान का क्षेत्रफल 3,42,239 वर्ग किलोमीटर है।

राजस्थान में कुल कितने जिले है?

राजस्थान में कुल 33 जिले है।

राजस्थान की स्थापना कब हुई?

राजस्थान की स्थापना 30 मार्च 1949 में हुई थी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट राजस्थान की राजधानी क्या है (Rajasthan Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आया होगा। अब आप जान गए होंगे कि राजस्थान की राजधानी जयपुर है जिसे पिंक सिटी या गुलाबी नगरी के नाम से भी जाना जाता है। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को भी राजस्थान की राजधानी के बारे में सही जानकारी मिले।

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment