असम की राजधानी क्या है | Assam Ki Rajdhani Kya Hai

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि असम की राजधानी क्या है (Assam Ki Rajdhani Kya Hai). असम, भारत के उत्तर पूर्व में स्थित एक सीमान्त राज्य है। इस राज्य की सीमायें भूटान और बांग्लादेश से जुडी हैं।असम राज्य का क्षेत्रफल 78,466 वर्ग किलो मीटर है। साल 2011 में हुई जनसँख्या गणना के अनुसार इस राज्य की कुल आबादी लगभग 3 12 05 576 है।

वर्ष 1973 के पहले असम की राजधानी शिलांग शहर था। लेकिन 1773 में मेघालय, असम से अलग होकर नया राज्य बन गया।और शिलांग मेघालय के क्षेत्र में चला है।तब असम राज्य के नए राजधानी बनाने की स्थिति बनी। तो चलिए जानते हैं कि असम की राजधानी क्या है

असम की राजधानी कहाँ है – Assam Ki Rajdhani Kahan Hai

Assam Ki Rajdhani Kya Hai

असम की राजधानी दिसपुर है। और असम राज्य का सबसे बड़ा शहर गुवाहाटी है। गुवाहाटी शहर से दिसपुर की दूरी तकरीबन 10 किलोमीटर है। दिसपुर राजधानी होने साथ साथ गुवाहाटी शहर का एक उपनगर भी है। दिसपुर शहर की कुल जनसंख्या लगभग 957352 है। और यहाँ की बोली जाने वाली प्रमुख भाषाएँ कामरूपी और असमिया है।

असम राज्य का गठन 26 जनवरी 1950 में हुआ था। असम राज्य की सीमाएं भारत के अन्य सात राज्यों से मिलती है अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय,त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल। भारत का एक अनोखा राज्य माना जाता है जिसके सुन्दरता के चर्चे देश में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी किया जाता है।

अगर बात करें किअसम राज्य के सुन्दरता के बारे में तो घने जंगल, चहचहाते हुए पक्षियों और हरियालियो से घिरा होना एक अद्भुत दृश्य बनाता है। जिसे देखने के लिए हर साल दुनिया भर से लाखों की तादात में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

असम का इतिहास – History of Assam in Hindi

असम शब्द संस्कृत भाषा के ‘असोमा’ शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है अनुपम या अद्वितीय। असम का इतिहास बहुत पुराना है जिसमे लगातार तीन राजवंशियो शासन किया था।  मुगलों ने असम राज्य पर 17 बार आक्रमण किया, जिनमे से उन्हें एक बार ही सफलता मिली। मुगलों ने ब्रह्मपुत्र घाटी पर अपना कब्ज़ा कर लिया था। इस घाटी पर मुगलों को 2 साल तक शासन करने का मौका मिला।

17 वी शताब्दी में मुगलों को पूरी तरह से असम राज्य से निकाल दिया गया था। इसके बाद पूरे में ब्रिटिस शासन स्थापित हो गई। सन 1947 में भारत की आजादी और विभाजन के साथ ही, सिलीहट शहर को पाकिस्तान में चला गया।

सन 1970 में, मेघालय पठार में रहने वाले आदिवासी लोगों ने अलग राज्य बनाने की मांग की। उसके बाद राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने इस पर काफी विचार विमर्श किया। और 1972 में मेघालय को असम राज्य से अलग हो गया।

असम राज्य का जिक्र महाभारत में भी है। जिसके अनुसार श्रीकृष्ण के पौत्र अनिरुध्द ने यहाँ रहने वाली उषा नाम की युवती का प्रेम विवाह करने के लिए अपहरण कर लिया था। लेकिन श्रीमद् भागवत महापुराण के अनुसार उषा ने अपनी सखी चित्रलेखा की मदद से अनिरुद्ध का अपहरण करवाया था।

असम भारत का एकलौता ऐसा राज्य है जहाँ पर सबसे ज्यादा चाय की खेती की जाती है। असम होने वाली चाय रंग बहुत काला और चाय पीने में बहुत स्वादिष्ट होती है। असम में चाय का उत्पादन सबसे पहले 1823 में रॉबर्ट ब्रूस नामक विदेशी यात्री ने किया था। उन्होंने असम में जंगली पौधों पर संशोधन किया और बताया कि उन पौधों के पत्तो से चाय बन सकती है। तभी से इन्ही पौधों द्वारा असम में चाय का उत्पादन किया जाता है। असम भारत में सबसे बड़ा चाय उत्पादन का केंद्र है यहाँ की चाय भारत के साथ साथ विदेशों में भी खूब पसंद की जाती है।

असम के पर्यटन स्थल – Tourist Places in Assam in Hindi

असम राज्य अपनी संस्कृति, विविधता और प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यह राज्य चाय के बागानों, जंगलों, नदियों और शानदार पहाड़ियों के लिए जाना जाता है। इसीलिए यह राज्य प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। असम में कई पर्यटन स्थल है जिसे देखने के लिए दुनियाभर से सैलानी आते है।

पर्यटल स्थल का नाम स्थान का नाम
कामाख्या मंदिर गुवाहाटी, असम
जोरहाट जोरहाट, असम
माजुली द्वीप माजुली, असम
काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान लाघाट और नागांव जिले, असम
मानस राष्ट्रीय उद्यान गोवर्धन, असम
हाफलांग हसाओ जिले, असम
शिवसागर गुवाहाटी से करीब 370 कि.लो दूर असम
डिब्रूगढ़ गुवाहाटी से करीब 450 कि.लो दूर, असम
दिसपुर दिसपुर, असम
असम राज्य संग्रहालय गुवाहाटी शहर, असम

FAQs – Assam Ki Rajdhani

असम की राजधानी क्या है?

असम की राजधानी दिसपुर है।

असम की जनसंख्या कितनी है?

असम की कुल आबादी 31,205,576 है। जिसमे पुरुषों की जनसंख्या 15,937,475 और महिलाओं की जनसंख्या 15,268,101 है।

असम में कितने जिले है?

असम में कुल 27 ज़िले है। जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा नौगांव जिला है। नौगांव जिले की कुल जनसँख्या 2,823,768 है।

असम राज्य का गठन कब हुआ था?

असम राज्य का गठन 26 जनवरी 1950 में हुआ था।

असम के मुख्यमंत्री कौन है?

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट असम की राजधानी क्या है (Assam Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आया होगा। अब आप जान गये हैं कि असम की राजधानी दिसपुर है। दिसपुर शहर असम की राजधानी होने के साथ-साथ गुवहाटी का एक उपनगर भी है। अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं।

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment