गुजरात की राजधानी क्या है | Gujarat Ki Rajdhani Kya Hai

क्या आप जानते हैं कि गुजरात की राजधानी क्या है (Gujarat Ki Rajdhani Kya Hai)। गुजरात भारत का प्रमुख राज्य है जिसका गठन 1 मई 1968 को हुआ था। 196,024 वर्ग किलोमीटर ने फैले गुजरात राज्य में कुल जिले 33 है और इस राज्य की प्रमुख भाषा गुजराती है।

गुजरात की उत्तरी-पश्चिमी सीमा एक अन्तर्राष्ट्रीय सीमा है जो पड़ोसी देश पाकिस्तान से लगी है। गुजरात के पड़ोसी राज्य राजस्थान , मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र है। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि गुजरात की राजधानी क्या है।

गुजरात की राजधानी कहां है – Gujarat Ki Rajdhani Kahan Hai

gujarat ki rajdhani kahan hai

गुजरात की राजधानी गांधीनगर है। सन 1966 में गांधीनगर को गुजरात की राजधानी बनाया गया था। हालाँकि इससे पहले गुजरात की राजधानी अहमदाबाद थी। महात्मा गांधी के नाम पर इस शहर का नाम गांधीनगर रखा गया था। गांधीनगर का कुल क्षेत्रफल 326 वर्ग किलोमीटर है और वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार यहां की  कुल जनसंख्या लगभग 206167 है। वहीँ पुरुषों की जनसंख्या का 53% एवं महिलाओं की जनसँख्या का 53% हैं।

गांधीनगर शहर की साक्षरता दर 78% है जिसमे पुरुषों की जनसंख्या में 82% साक्षर और 73% महिलाओं की जनसंख्या में साक्षर हैं। गांधीनगर, अहमदाबाद से 35 किलोमीटर पूर्वोत्तर में साबरमती नदी के के किनारे बसा है। गांधीनगर शहर को हरित नगर के नाम से भी जाना जाता है जिसका अंग्रेजी में नाम ग्रीनसिटी भी है।

गुजरात का इतिहास – History of Gujarat in Hindi

गुजरात भारत का बहुत महत्वपूर्ण राज्य है। इस राज्य ने महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल, दादाभाई नौरोजी और नरेन्द्र मोदी जैसे महान लोगो को दिया है।गुजरात का इतिहास लगभग 2,000 वर्ष पुराना है जब भगवान श्री कृष्‍ण मथुरा छोड़कर सौराष्‍ट्र के पश्चिमी तट पर जा बसे थे।गुजरात राज्य कई सारे शूरवीर राजाओं ने शासन किया है।

इस राज्य पर मौर्य, स्क्यथियन, गुप्त, सोलंकी और मुग़ल जैसे अनेक राजवंशों ने इस राज्य पर शासन किया। सभी राजाओं ने ने गुजरात की संस्कृति, प्रगति और समृद्धि के लिए बड़ा योगदान दिया था। सोलंकी राजवंश ने 960 से 1243 ईस्वी तक गुजरात पर राज किया। उन्होंने अपने शासनकाल में गुजरात कला और वाणिज्य के क्षेत्र में बहुत विकास किया।

उसके बाद वाघेल राजवंश ने सोलंकी राजवंश पर आक्रमण करके अपना अपना सत्ता स्थापित किया थे। अल्लाउद्दीन खिलजी ने 1297 ई.पू. में गुजरात पर कब्ज़ा किया था और राज्य में मुस्लिम शासनकाल को स्थापित किया।

1800 ई.पू. में गुजराज राज्य अंग्रेजों के अधीन हो गया था और उन्होंने सन 1947 तक पूरे भारत पर राज किया। अंग्रेजो ने इस्ट इंडिया कंपनी का पहला मुख्यालय सूरत, गुजरात में स्थापित किया था। लेकिन कुछ साल बाद अंग्रेजो ने इस मुख्यालय को सूरत से मुंबई में स्थानांतरित कर दिया था।

देश की आजादी के बाद गुजरात, महाराष्ट्र का हिस्सा था और यहाँ पर यहाँ पर राष्ट्रपति शासन लागू था। इंदुलाल ने गुजरात राज्य को बनाने के लिए आंदोलन किया जिसके बाद 1 मई 1960 को गुजरात महाराष्ट्र से अलग हो गया। शुरुवात गुजरात राज्य की राजधानी अहमदाबाद को बनाया गया था। लेकिन सन 1970 में गुजरात की राजधानी गांधीनगर को बना दिया गया।

गुजरात के पर्यटन स्थल – Tourist Places of Gujarat in Hindi

भारत के पश्चिम क्षेत्र में स्थित गुजराज राज्य महापुरुषों की धरती’ के नाम से भी जाना जाता है। गुजराज भारत का तीसरा सबसे शक्तिशाली राज्य माना जाता है। यदि आप भारत में कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो आप गुजरात घूम सकते हैं। यहाँ पर आपको ऊंचे-ऊंचे हिल स्‍टेशन और हिमालय की ऊंची पहाड़ियों से घिरे टूरिस्‍ट स्‍पॉट देखने को मिलेंगे।

कच्‍छ का रेगिस्‍तान का रेगिस्तान गुजरात के कच्छ जिले में स्थित है। कच्‍छ का रेगिस्‍तान सफेद नमक खान है जो चांदनी रात में बहुत खूबसूरत दिखाई देता है।

पूरे भारत में 12 ज्योतिर्लिग है इसमें से पहला ज्योतिर्लिंग सोमनाथ, गुजरात में स्थित है। इस ज्योतिर्लिंग की महिमा का महाभारत, श्रीमद्भागवत और स्कंद पुराणादि में विस्तार बखान किया गया है। जिसके अनुसार चन्द्रदेव का एक और नाम सोम भी है। उन्होंने इसी स्थान पर भगवान शिव की तपस्या की थी इसीलिए इस स्थान का नाम ‘सोमनाथ’ रखा गया है। यहीं पर भगवान श्रीकृष्ण ने एक वृक्ष के नीचे शरीर का त्याग किया था। उस पवित्र जगह का नाम भालका तीर्थ है।

स्टेचू ऑफ़ यूनिटी विश्व का सबसे ऊँची स्टेचू है। जिसकी लम्बाई 182 मीटर (597 फीट) है। स्टेचू ऑफ़ यूनिटी का अनावरण भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2013 को सरदार पटेल के जन्मदिवस के मौके पर किया था।

नीचे हमें गुजरात राज्य के कुछ प्रमुख स्थानों की सूची शेयर कर रहे हैं।

पर्यटल स्थल का नाम स्थान का नाम
स्टेचू ऑफ़ यूनिटी नर्मदा,गुजरात
सोमनाथ मंदिर गिर सोमनाथ,गुजरात
साबरमती आश्रम अहमदाबाद,गुजरात
अक्षरधाम मंदिर गांधीनगर, गुजरात
चिल्ड्रेन पार्क गांधीनगर, गुजरात
उदालज बावली गांधीनगर, गुजरात
द्वारकाधिश मंदिर द्वारका, गुजरात
लक्ष्मी विलास पैलेस वडोदरा शहर, गुजरात
सफेद रेगिस्तान रन ऑफ़ कच्छ, गुजरात
द्वारिका धाम प्रान्त,गुजरात
गिर वन राष्ट्रीय उद्यान जूनागढ़, गुजरात

FAQs – Gujarat Ki Rajdhani

गुजरात की राजधानी क्या है?

गुजरात की राजधानी गांधीनगर है।

गुजरात की जनसंख्या कितनी है?

गुजरात की जनसंख्या 60,439,692 है।

गुजरात का क्षेत्रफल कितना है?

गुजरात का क्षेत्रफल 1,96,024 वर्ग किमी है।

गुजरात में कुल कितने जिले है?

गुजरात में कुल 33 जिले है।

गुजरात की स्थापना कब हुई?

गुजरात की स्थापना 1 मई 1960 में हुई थी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट गुजरात की राजधानी क्या है (Gujarat Ki Rajdhani Kya Hai) जरुर पसंद आया होगा। अब आप जान चुके हैं कि गुजरात की राजधानी गांधीनगर है जिसे ग्रीन सिटी के नाम से भी जाना जाता है।यदि आपको इस पोस्ट को पढ़कर कुछ सीखने को मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें। यदि आपके मन में गुजरात की राजधानी से जुड़े कोई सवाल हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं।

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment