पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय | Jhaiyon Ka Gharelu Upchar

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय – बेदाग और खूबसूरत त्‍वचा हर किसी की पसंद होती है। आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी मे हर किसी के पास इतना समय नहीं होता कि वो अपनी त्वचा की देखभाल कर सकें। जिसके परिणामस्वरुप त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। इन्ही समस्यायों में से एक है चेहरे पर झाइयां होना।

झाइयों की वजह से कई बार व्यक्ति लोगो के सामने शर्मिन्दगी महसूस करता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आज के इस पोस्ट में हम पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय और घरेलू नुख्सों के बारे में जानेगे, जिन्हें अपनाकर आप झाइयों से छुटकारा पा सकते हैं।

पिगमेंटेशन क्या है – What is Pigmentation in Hindi

Jhaiyon Ka Gharelu Upchar

पिगमेंटेशन या चेहरे पर झाइयां एक ऐसी ही समस्‍या है, जिसमे त्‍वचा के कुछ हिस्‍सा पर सामान्‍य से गहरा रंग का हो जाता है। साथ ही त्वचा पर दाग-धब्‍बे पड़ जाते हैं। किसी के चेहरे पर झाइयों के निशान छोटे होते हैं, तो किसी के चेहरे पर बड़े आकार के होते हैं।

पुरुषों के मुकाबले महिलाएं इस समस्या को लेकर ज्यादा परेशान रहती हैं। महिलाओं में विशेषकर 25–50 वर्ष की उम्र में चेहरे पर झाइयों की समस्या होती है।

(और पढ़ें – चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के उपाय)

झाइयां के कारण – Causes of Pigmentation in Hindi

झाइयां होने के कई कारण होते हैं जैसे-

  • अत्यधिक धूप में रहने से।
  • किसी प्रकार की चोट।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना
  • हार्मोनल बदलाव।
  • आनुवंशिक कारण।
  • अत्यधिक तनाव से।
  • फंगल संक्रमण।
  • गर्भावस्था के दौरान।

(और पढ़ें – एसिडिटी को जड़ से खत्म करने के उपाय)

झाइयों को जड़ से मिटाने के उपाय – Jhaiyon Ka Gharelu Upchar

चेहरे पर झाइयां का मतलब यह है कि आपके शरीर में आंतरिक अंगों में कोई परेशानी है। ऐसे में जरुरी होता है कि व्यक्ति अपने खान-पान में बदलाव कर अपने स्वस्थ का ध्यान रखे।

आप घर पर रखकर भी पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय और कुछ घरेलू नुख्से कर सकते हैं।

1.) पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय है आलू

आलू एक बेहतरीन सब्जी है जो हर सब्जी के साथ मिल जाता है। इसके अलावा चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कच्चे आलू को बीच से काटकर दो हिस्से कर लें।

अब इन कटे हुए आलू पर पानी की कुछ बूंदे छिड़कर, झाइयों वाली जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। अब इस 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार करें, लगभग 1 सप्ताह में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

2.) झाइयों को जड़ से मिटाने के उपाय है संतरा

संतरे के छिल्के मे कई ऐसे गुण होते हैं जो झाइयों को मिटाने में कारगर होते हैं। इसके लिए संतरे के छिल्के को पीसकर उसका पेस्ट बना लीजिये और इसमें थोड़ा सा तुलसी का रस मिला लें।

अब इस पेस्ट को झाइयों पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह साफ़ पानी से धो लें।

3.) चेहरे की झाइयों के लिए घरेलू उपाय है हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी के फायदे के कई फायदे होते है साथ ही कई प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है।

पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय करने के लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा नींबू के रस मिलाकर मिश्रण तैयार कर ले। अब इस मिश्रण को चेहरे की झाइयों पर लगाये और लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ़ पानी से धो लें।

4.) झाइयों को हटाने का तरीका एलोवेरा

एलोवेरा में कई औषधिय गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों को खत्म मददगार होते है। झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐलोवेरा का जेल बहुत असरदार माना जाता है।

इसके लिए रात मे सोने से पहले ऐलोवेरा का जेल को चेहरे पर लगाएं। अगली सुबह चेहरे को स्वच्छ पानी से धो लें।
(और पढ़ें – एलोवेरा के फायदे)

5.) झाइयों को कैसे दूर करें प्याज से

प्याज खाने में ज़ायका बढाने के साथ-साथ चेहरे की झाइयों को दूर करने का घरेलू उपचार भी माना जाता है। इसके लिए प्याज का रस और नींबू का रस मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे की झानियों पर लगाने से झाइयां खत्म हो जाती है।
(और पढ़ें – प्याज खाने के फायदे)

6.) झाइयों को कैसे खत्म करें नींबू से

नींबू के औषधीय गुण चेहरे की झाइयों को दूर करने में मदद करते हैं। पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय करने के लिए एक नींबू को कई छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद झाइयों वाली जगह पर रगड़कर नीबूं का रस लगायें। सूख जाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़ें –नींबू के फायदे

7.) झाइयों को कैसे ठीक करें गाजर से

गाजर में विटामिन, पोटेशियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। झाइयों को जड़ से मिटाने के उपाय में गाजर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके लिए गाजर को कद्दूकस करके इसमें मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्डामच नींबू का रस निकालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को झानियों पर लगाये और 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें।

8.) पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय में तुलसी

हिन्दू धर्म में तुलसी का पेड़ बहुत पवित्र माना जाता है और इसकी पूजा की जाती है। तुलसी एक औषधीय पौधा है जो व्यक्ति को कई रोगों से बचने में मदद करता है।

झाइयां दूर करने के लिए सबसे पहले 5–7 तुलसी के पत्तों को पीसकर उसमे 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को त्वचा पर लगभग 20 के लिए लगाएँ। इसके बाद ठण्डे पानी से धो लें।

(और पढ़ें – तुलसी के फायदे)

9.) झाइयों को जड़ से मिटाने के उपाय है जैतून के तेल

जैतून के तेल में विटामिन ई और कई एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते है। झाइयों से छुटकारा दिलाने में जैतून के तेल बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। इसके लिए जैतून के तेल में चीनी मिलाकर मिश्रण बना लें।

अब इस मिश्रण से झाइयों वाली त्वचा पर 3–4 मिनट तक रगड़ें। उसके बाद साफ़ पानी से धो लें।
(और पढ़ें – जैतून का तेल के फायदे)

10.) झाइयों का घरेलू उपचार है टमाटर

टमाटर प्राकृतिक ब्लीचिंग उत्पाद माना जाता है जो त्वचा के लिए लाभकारी होता है। पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय करने के लिए 1 टमाटर का जूस, 2 चम्मच दलियाऔर 2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगायें। इसके बाद साफ़ पानी से धो लें।

पिगमेंटेशन से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

झाइयों की सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है?

चेहरे की झाइयां हटाने की बाजार में बहुत सी क्रीम्स उपलब्ध हैं जैसे- काया पिगमेंटेशन रिड्यूसिंग कॉम्प्लेक्स, जोवीस आयुर्वेदा एंटी-ब्लेमिश पिगमेंटेशन क्रीम, ओले टोटल इफेक्ट्स 7-इन-1 एंटी-एजिंग डे क्रीम, खादी नैचुरल्स हर्बल एंटी ब्लेमिश क्रीम, न्यू हैक पिगमेड – डीपिगमेंटेशन क्रीम

चेहरे पर झाइयां कौन सी विटामिन की कमी से होती है?

चेहरे पर झाइयां विटामिन C की कमी से होती है।

पिगमेंटेशन को कैसे हटाये?

आलू में एंटी-पिगमेंटेशन गुण पाए जाते हैं। रात मे सोने से पहले ऐलोवेरा का जेल को चेहरे पर लगाने से पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों दूर हो जाते है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के उपाय (Jhaiyon Ka Gharelu Upchar) जरुर पसंद आया होगा। इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

अन्य पढ़ें –

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment