चेहरा साफ करने के उपाय और घरेलू नुख्से | Gora Hone Ke Gharelu Nuskhe

सुंदर दिखना सभी की दिले ख्वायिस होती है और इसी चाहत में आप क्या क्या नही करते हैं,अच्छे और महगें प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, देसी नुस्खे इस्तेमाल करते हैं और डाक्टरो से भी ट्रीटमेंट लेते हैं. लेकिन यह भी सच है कि खूबसूरती केवल एक ही रात में नही पायी जा सकती है इसमें समय लगता है.

भागदौड़ की जिन्दगी में त्वचा का ख्याल न रखने के कारण स्किन की प्राकृतिक चमक गिरने लगती है. ऐसे में लोग चेहरे को गोरा और सुन्दर बनाने के तरह-तरह की क्रीम लगाकर चेहरे की थोड़ी-बहुत बची हुई चमक बनाने के चक्कर में खत्म कर देते हैं.आज के इस पोस्ट में हम चेहरा साफ करने के उपाय और घरेलू नुख्से बताएँगे जो आपका चेहरा साफ रखने करने में मदद करेगी.

विषय सूची

चेहरा साफ करने के उपाय घरेलू उपचार- Gore Hone Ke Gharelu Nuskhe

gora hone ke gharelu nuskhe
अगर आप जानना चाहते है कि सांवलापन कैसे दूर करे तो इस पोस्ट में बने रहे. हमारे घर में ऐसी बहुत सारी चीजें होती है जिनकी मदद से घर बैठे की सांवलापन दूर किया जा सकता है. तो चलिये हम बताते है चेहरा साफ करने के उपाय और देशी नुख्से कौन-कौन से हैं-

1. चेहरा साफ करने के उपाय में करें बेकिंग सोडा का उपयोग- baking soda for Fair Face in Hindi

1 चम्मच बेकिंग सोडा और उसमे 2 चम्मच नारियल का ते मिलाकर उसका मिश्रण तैयार कर लें . इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से मालिस लगभग 5 मिनट तक अच्छे से करें . फिर मसाज करने के 15 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने स्वच्छ पानी से इसको धो लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम एक बार ध्यानपूर्वक करने से चेहरे के मुँहासे, दाग धब्बे झाईंया मृत कोशिकाएं छुटकारा पाया जा सकता है, त्वचा चिकनी होती है और चेहरे का रंग गोरा होता है.

2. चेहरे को गोरा बनाने का तरीका है आलू  – Potato for Fair Face in Hindi

कच्चा आलू एक अच्छा पदार्थ है गोरापन पाने के लिए . कच्चे आलू में त्वचा मे निखार पैदा करने वाले तत्व मौजूद होते हैं . आलू में विटामिन C की भरपूर मात्रा पायी जाती है, इसीलिए विटामिन C को बहुत प्रकार की गोरा करने वाली क्रीमो में भी प्रयोग किया जाता है . सबसे पहले एक आलू को मोटे-मोटे टुकड़ों में काट कर उन्ही टुकड़ो को लेकर अपनी चेहरे पर ठीक तरह से रगडे़.फिर कुछ थोड़ी दे बाद गुनगुने पानी से अपनी त्वचा को धो लीजिए. या फिर कच्चे आलू को अच्छी तरह पीस कर उसका रस निकाल लीजिए और इसे प्रतिदिन अपने चहरे पर लगाइये और लगभग 15 मिनट बाद में चेहरा साफ कर लें . त्वचा के रंग में जल्द ही निखार आने लगेगा है .

3. चेहरे गोरा बनाने का घरेलू उपाय है पापीता – Papaya for Fair Face in Hindi

पपीता बहुत ही सहायक त्वचा को गोरा करने के लिये . पपीता मे एक पेपिन नामक एंजाइम मौजूद होता हैं, यह प्राकृतिक तरीके से मृत त्वचा को हटाते हुए नई त्वचा सेल्स को बाहर लाता है . पपीते में विटामिन सी अच्छी मात्रा पायी जाती है जो त्वचा को गोरा और आर्कपक बनाने में मदद करता है .सबसे पहले कच्चे पपीते को पीस कर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर धीरे धीरे लगाएं जिससे रोमछिद्रों की सफाई हो जाती है और त्वचा मे भी निखार आता है .इसके अलावा भी जल्छी और बेहतर परिणाम के लिए पके हुए पपीते को आप खा भी सकते है.

4. गोरा चेहरा बनाने के लिए करें दही का उपयोग – Curd for Fair Face in Hindi

अपनी त्वचा में निखार पाने के लिए खट्टा दही लीजिए और इसमे में बेसन मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए अब इस पेस्ट को ठीक तरह अपने त्वचा पर मालिस करे बेसन से मृत त्वचा के सेल्स हट जाते है और दही में ब्लीचिंग एक्शन मौजूद होता है, लगभग 10 मिनिट के बाद स्वच्छ पानी से धुल लीजिए, अगर इस पेस्ट में 2-3 बूँद हाइड्रोजनपरॉक्साइड मिला देगे तो ब्लीचिंग एक्शन और अधिक शक्तिशाली हो जाता है.

5. चेहरा गोरा करने के टिप्स में करें नींबू का प्रयोग – Lemon for Fair Face in Hindi

एक नीबूं के दो टुकडे काट लीजिए और इसे सुबह नहाने से पहले अपने चेहरे, गर्दन, हाथ कोहनियों पर ठीक तरह से रगड़े फिर लगभग 10 मिनट बाद स्नान कर लीजिए इससे भी त्वचा में काफी निखार आता है.

6. टमाटर है चेहरा साफ करने के उपाय – Tomato for Fair Face in Hindi

चेहरे को गोरा बनाने में टमाटर एक घरेलू नुस्खा है, क्योंकि इसमें लाइकोपीन होता है जो पिगमेंटेशन को बढ़ने से रोकता है.इसके अलावा चेहरे को टन को कम करके, मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है.2 टमाटर मिक्सर में डालें अब इसमें 2 नीबू का रस निचोड़कर, मिक्सर को चला दे, जिससे पेस्ट तैयार हो जायेगा. अब इस पेस्ट को रोजाना अपने चेहरे पर लगायें. लगभग आधा घंटा बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें. चेहरे पर जबरदस्त निखार देखने को मिलेगा.

7. चेहरे को साफ करने के उपाय में करें गुलाब जल का उपयोग – Rose Water for Fair Face in Hindi

चेहरे को तजा और चमकदार बनाने के लिए करें गुलाबजल का उपयोग.इसके अलावा गुलाब जल लागने से खुजली जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है. रोजाना अपने चेहरे पर रुई की मदद से गुलाबजल लगाये. या फिर घर में बनाये जाने वाले फेस पैक और स्क्रब में भी गुलाब जल डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. गुलाब जल का इस्तेमाल दिन भर में 2 बार कर सकते हैं.

8. चेहरा साफ रखने के उपाय में करें दूध का उपयोग – Milk for Fair Face in Hindi

दूध में प्राकृतिक एंजाइम पाए जाते हैं जो चेहरे में निखार लाने में मदद करते हैं.दूध के इस्तेमाल से त्वचा पोषणयुक्त और स्वस्थ होती है.एक चम्मच दूध और एक चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट बना लीजिये.अब इस पेस्ट को आने चेहरे पर लगाकर, हल्के हांथो से रगड़े.फिर इस लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही चेहरे पर छोड़ दे. इसके बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें.चेहरा साफ रखने के उपाय में आप इस नुख्से को रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं.

9. फेस गोरा करने का तरीका है बेसन – Gram Flour for Fair Face in Hindi

यदि आपकी त्वचा तैलीय और चिकनी है तो बेसन बहुत असरदार साबित होगा त्वचा साफ़ करने के लिए. 2 चम्मच बेसन में थोडा सा गुलाबजल डालकर एक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर लगा ले और थोड़ी देर रगड़े.अब इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दे.जब ये पेस्ट सूख जाए तो इसे गर्म पानी से धो दे. इस लेप को हफ्ते में दो बार लगा सकते है.

10. चेहरे का गोरापन लाता है मुल्तानी मिटटी का उपयोग – Multani Mitti for Fair Face in Hindi

मुल्तानी मिटटी में कई प्रकार के खनिज पदार्थ शामिल रहते है जैसे – एल्युमिया और आयरन ऑक्साइड जो चेहरे को गोरा बनाने में मदद करते हैं.2 चम्मच मुल्तानी मिटटी में,3 चम्मच संतरे का जूस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिये.अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.अब इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें.इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.चेहरा साफ करने के उपाय में आप इस नुख्से को रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं.

सांवलापन कैसे दूर करे – Chehra Saaf Karne Upay

कई बार गोरी त्वचा कुदरती होती है लेकिन इसे बरक़रार रखने के लिए पोष्टिक आहार के साथ साथ कुछ देशी नुख्से अपनाने चाहिए.

  1. रोजाना कच्चे दूध से चेहरे की मसाज करने से सावली त्वचा गोरी होने लगती है. दूध में कुछ केसर की पत्तियां पीसकर इससे  पूरे चेहरे को  मसाज करें चेहरे में  निखार आएगा और सांवलापन दूर होगा.
  2. थोड़ा सा शहद और नीबू के रस की कुछ बूंदे और दही के साथ मिला कर चेहरे पर लगाने से चेहरा गोरा होने लगता है. लगभग 15 मिनट तक इस मिश्रण को लगायें और फिर साफ़ पानी से धो लें.
  3. पका हुआ केला और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए और 15 – 20 मिनट के बाद  पानी से चेहरा धो ले, चेहरे में एक अलग ही निखार देखने को मिलेगी.
  4. गोरा होने के उपाय में अपनाएं इस देसी नुख्से को. खीरे और पपीते के टुकड़े एक समान मात्रा में पीस लीजिये अब इसमें थोड़ी मलाई मिलाकर और चेहरे पर  लगभग 15 मिनट के लिए लगाए और पायें गोरा रंग.
  5.  रोजाना दिन में 2 बार चेहरे पर नारियल पानी लगाये और पायें इसके जबरदस्त फायदे जैसे- गोरी त्वचा, चेहरे के दाग धब्बे गायब और झाइयां दूर.
  6. पूरा शरीर गोरा को गोरा करना चाहते है तो दूध का पाउडर, आधा चम्मच बादाम का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस मिला कर इस्तेमाल करें.
  7. रोजाना 1 गिलास गाजर का जूस पीने से चेहरा गोरा होने लगता है. क्योंकि गाजर  में विटामिन A और विटामिन C  की मात्रा पायी जाती है जो शरीर को गोरा बनाने में मदद करती है.
  8. चाय और कॉफ़ी पीने से बचे और इसकी जगह पर यदि ग्रीन टी पिया जाए तो त्वचा का रंग बहुत जल्द निखरने लगता है.
  9. रोजाना चकुंदर का रस पीने से सवाली त्वचा में निखार आता है.
  10. सोयाबीन में जिंक और विटामिन C की अच्छी मात्रा पायी जाती है. जो बॉडी से मुंहासे और त्वचा सम्बंधित अन्य रोगों से बचने में मदद करती है. अपने आहार में सोया से बनी चीजों को शामिल करें.

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट चेहरा साफ करने के उपाय (Gora Hone Ke Gharelu Nuskhe) जरुर पसंद आई होगी. यदि आपके पास चेहरे को साफ करने के कोई उपाय और है जो हमारे लिस्ट में शामिल नहीं है तो निचे कमेंट कर शेयर कर सकते है. यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट कर सकते है.

अन्य पढ़ें –

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ. मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है. आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.
Instagram

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *