नींद आने का रामबाण उपाय | Nind Aane Ke Upay

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोगो को नींद न आना यानी अनिद्रा की समस्या देखने को मिलती है। अगर रात में अच्छी और गहरी नींद न आये तो इसका असर दूसरी दिन भी देखने को मिलता है जैसे सिर भरी और चिड़चिड़ापन महसूस होता है।

एक अच्छी और गहरी नींद लेने से व्यकित का मस्तिष्क और शरीर दोनों को आराम मिलता है। बहुत से लोग नींद लाने के लिए अंगेजी दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन लम्बे समय तक न दवाइयों का सेवन करने आपके स्वास्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। आज के इस पोस्ट में हम अच्छी नींद आने के लिए घरेलू उपाय के बारे में विस्तार जानेगे।

अच्छी नींद आने के लिए घरेलू उपाय – Nind Aane Ke Gharelu Upay

Nind Aane Ke Upay

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा खान पान के साथ अच्छी नींद भी जरूरी होती है। नींद पूरी न होने पर इसका बुरा असर व्यक्ति के शरीर पर पड़ता है। कई बार ऐसा होता है कि आप बिस्तर पर सोने के लिए लेटते है और कई घंटों के बाद भी नींद नहीं आती है। कभी-कभी नींद न आने की समस्या आम बात है लेकिन अगर यह समास्या आपको रोजाना होती है है तो इलाज करवाना चाहिए। अच्छी नींद आने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी अपनाएं जा सकते हैं।

1.) नींद आने का रामबाण उपाय है अश्वगंधा

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल कई प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है। जिन लोगो को नींद न आने की बीमारी होती है उन्हें अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। इसके लिए रोजाना एक गिलास दूध में अश्वगंधा चूर्ण मिलाकर रात में सोने से सेवन करें, इससे नींद न आने की समस्या दूर हो जायेगी है।

2.) गहरी नींद का आसान उपाय है सेब का सिरका

सेब का सिरका सेब से तैयार किया गया एक प्रकार का मिश्रण है। सेब के सिरके का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में मददगार होता हैं। अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी सेब का सिरका कारगर माना जाता है। इसके अलावा इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में दो चम्मच सेब का सिरका और शहद मिलाकर रात में सोने से पहले पी सकते हैं।

3.) अच्छी नींद आने के लिए घरेलू उपाय है दालचीनी

दालचीनी एक आयुर्वेदिक मसाला है, जो खाने के स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। अगर आपको अनिद्रा की समस्या है या रात में अच्छी नींद नहीं आती है तो दालचीनी आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए एक गिलास दूध में दालचीनी पाउडर मिलकार सेवन कर सकते हैं।

4.) अनिद्रा को दूर करने के उपाय है जायफल

जायफल एक प्रकार का मसाला है हालांकि इसका इस्तेमाल व्यंजनों में कम से कम ही किया जाता है। जायफल में कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो अनिंद्रा की समस्या छुटकारा दिलाने में मदद करते है। इसके लिए रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच जायफल का पाउडर मिलाकर सेवन करें।

5.) अनिंद्रा की समस्या के लिए घरेलू नुस्खा है जीरा

भारतीय खाने में जीरे का इस्तेमाल लगभग हर रसोईघर में किया जाता है।जीरा के औषधीय गुण आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है साथ ही अनिद्रा को दूर करने के लिए भी जीरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच जीरे को भूनकर पीसकर चूर्ण बना लें। इसके बाद एक कप गर्म पानी में इस चूर्ण को डालकर पांच मिनट के लिए रख दें। अब सोने से फले इसका सेवन करें इससे अनिद्रा में लाभ मिलता है।

6.) नींद न आने का घरेलू उपचार है सौंफ

अच्छी नींद आने के लिए घरेलू उपाय में सौंफ आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर को उबाल लें, अब इस मिश्रण को दिन में दो बार पियें  इसके अनिद्रा की समस्या दूर हो जायेगी।

7.) नींद न आने की समस्या को दूर करे मेथी

मेथी का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय रसोईघरों में किया जाता है। कई लोग ऐसे भी है जिन्हें मेथी के पत्तों का साग बहुत पसंद होता हैं। मेथी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है और अनिंद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेथी के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है।इसके लिए दो चम्मच मेथी के पत्तों का जूस और एक चम्मच शहद मिलाकर रोजाना सेवन कर सकते हैं।

8.) गहरी नींद आने के लिए घरेलू उपाय है कैमोमाइल

कैमोमाइल चाय एक औषधीय जड़ी बूटी है। जिसका इस्तेमाल करने से अनेकों स्वास्थ्य लाभ होते हैं साथ ही गहरी नींद आने के लिए कैमोमाइल चाय बहुत लाभकारी मानी जाती है। इसके लिए रोजाना एक कप कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं।

9.) नींद आने का रामबाण उपाय है केला

अनिंद्रा की समस्या से छुटकारा दिलाने में केला बहुत प्रभावशाली माना जाता है। केले में आयरन, कैल्शियम ,पोटेशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो अच्छी नींद के लिए लाभकारी होते हैं। इसके लिए एक कप उबलते इसमें दालचीनी डालकर दें। एक उबाल के बाद पके हुए केले को टुकड़ों पानी में डाल लें। इसके बाद कुछ समय तक पकने दें और फिर ठंडा होने के बाद छानकर इसका सेवन करें।

10.) अच्छी नींद आने के लिए घरेलू तरीका है केसर

केसर में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर की कई प्रकार की समस्यायों का निदान करने में सक्षम होता है। अच्छी नींद आने के लिए केसर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कप गर्म दूध में दो चुटकी केसर मिलाकर रात में पीने से अनिद्रा दूर होती है।
अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment