प्याज खाने के फायदे | Benefits of Onion in Hindi

Onion in Hindi – प्याज का इस्तेमाल लगभग हर रसोईघर में किसी भी डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा लोग प्याज को सलाद के रूप में खाते हैं।

प्याज को काटते समय आंखों में पानी जरूर आता है, लेकिन इसको खाने से अनगिनत फायदे मिलते हैं। आज के इस पोस्ट में हम प्याज के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। और साथ ही इसके खाने के तरीके के बारे में भी बताएंगे।

प्याज क्या है – What is Onion in Hindi

प्याज खाने के फायदे

प्याज एक बहुउपयोगी सब्जी है जिसका इस्तेमाल सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि विश्वभर में किया जाता है। प्याज का वैज्ञानिक नाम एलियम सेपा (Allium Cepa) है। प्याज को विभिन्न भाषाओं में अलग-अलग नाम से बुलाया जाता है जैसे तेलुगू में उल्लिपायालु, तमिल में वैंगयम, मलयायलम में सवाना, कन्नड़ में उल्लिगड्डे, बंगाली में पिंयाज आदि।

प्याज मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं लाल और सफ़ेद। प्याज की खेती हर तरह के मौसम में की जा सकती है। लेकिन भारत देश में सबसे ज्यादा प्याज गर्मी के मौसम में उगाया जाता है। प्याज के पौधे में नीली और हरी रंग की पत्तियां होती हैं। प्याज को कच्चा और पका हुआ, दोनों तरीके से खाया जा सकता है।

प्याज के फायदे – Pyaj Ke Fayde

प्याज आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फोलेट, आयरन, पोटैशियम और विटामिन-सी जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए जरुरी होते हैं। इसके अलावा प्याज औषधीय गुण कई रोगों को ठीक करने में कारगर होते हैं।

1.) प्याज के फायदे बालों के लिए

लंबे, मजबूत और खूबसूरत बाल कौन नहीं चाहता है। खूबसूरत बाल आपकी पर्सनालिटी में चार चांद लगा देता है। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में बहुत सारे लोग बालों का टूटना, बालों का पतला होना, डैंड्रफ और गंजापन जैसी समस्यायों से जूझ रहें हैं। लेकिन आपको चिंता करने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है।

आप अपने बालों में प्याज का रस इस्तेमाल करके बालों से जुड़ी समस्याएं दूर कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच प्याज का रस बालों की जड़ों तक लगायें और उंगलियों से मालिश करें। लगभग 15- 20 मिनट तक बालों को ऐसे ही रहने दें, उसके बाद में शैंपू से बालों को धो लें।
(और पढ़ें – झड़ते हुए बालों को रोकने के उपाय)

2.) प्याज खाने के फायदे इम्युनिटी बढ़ाने में

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन-सी की जरूरत होती है। प्याज में मौजूद फाइटोकेमिकल्स शरीर में विटामिन-सी की बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए नियमित रूप से प्याज का सेवन करने से आपके शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण आपकी इम्युनिटी पॉवर अच्छी रहती है।
(और पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

3.) प्याज के फायदे त्वचा के लिए

प्याज सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। प्याज में विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। एक चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर कील-मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है।

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए भी प्याज का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच बेसन और आधा चम्मच दूध की मलाई लेकर पेस्ट बना लें। आपका मास्क तैयार है। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर लगाएं। लगभग 20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें।
(और पढ़ें – चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के उपाय)

4.) प्याज खाने के फायदे डायबिटीज नियंत्रण में

डायबिटीज रोगियों को अपने खान-पान और लाइफस्टाइल का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि जरा सी लापरवाही कई बार बड़ी परेशानी खड़ा कर सकती है। डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए प्याज का सेवन किया जा सकता है। दरसल प्याज में प्याज में क्रोमियम मौजूद होता है जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
(और पढ़ें – शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय)

5.) प्याज के फायदे आँखों के लिए

प्याज और आंखों का रिश्ता भी अजीब होता है। प्याज को काटने पर आंखों से पानी निकलता है, तो खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। आँखों के लिए वितामित ई बहुत जरुरी होता है और प्याज में सेलेनियम मौजूद होता है जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन-ई मिलता।

आँखों से पानी आना या आँखों की रोशनी कमजोर होने जैसी समस्या को दूर करने के लिए प्याज के रस और गुलाब जल को एक साथ मिला कर आँखों में कुछ बूंद डाल सकते हैं।
(और पढ़ें – आंखों का धुंधलापन दूर करने के घरेलू उपाय)

6.) प्याज खाने के फायदे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट होता है जिसकी ज्यादा मात्रा बढ़ने पर शरीर में कई प्रकार की परेशानियां होने लगती है। बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल सीधा असर असर हार्ट पर पड़ता है जिससे इंसान की जान भी जा सकती है। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से प्याज का सेवन कर सकते हैं।
(और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज)

7.) प्याज के फायदे कान दर्द को दूर करने में

कान का दर्द एक आम समस्या है। जो किसी भी उम्र के लोगो को हो सकता है। कान के दर्द से राहत पाने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच प्याज का रस हल्का गुनगुना कर लें है और इसकी 2-3 बूंद कान में डालें, इसे दिन में 2-3 बार करें। ऐसा करने से कान दर्द की समस्या दूर हो सकती है।
(और पढ़ें – कान के दर्द का रामबाण इलाज)

8.) प्याज खाने के फायदे पाचन शक्ति बढ़ाने में

प्याज खाने के फायदे पाचनशक्ति को ठीक करने में भी मिलते हैं। प्याज में फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है जो प्राकृतिक रेचक के रूप में कम करता है और शरीर से अपशिष्ट पदार्थ को निकालने में मदद करता है। इसके लिए आप प्याज के रस या कच्चा प्याज का सेवन कर सकते है।

9.) प्याज के फायदे खांसी ठीक करने में

जरा से मौसम परिवर्तन होने पर कई लोगो को खांसी समस्या होने लगती है। यह समस्या बच्चों से लेकर बड़े- बुजुर्गों तक को हो सकती है। खांसी से राहत पाने के लिए प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए प्याज के रस को मिलाकर को शहद में मिलाकर सेवन करें जबरदस्त फायदा मिल सकता है।
(और पढ़ें – सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार)

10.) प्याज खाने के फायदे दांतों-मसूड़ों के लिए

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कच्चा प्याज खाने के बाद मुंह से बदबू आती है, लेकिन कच्चा प्याज दांतों-मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरसल प्याज में थायोसल्फ्रेट्स और थियोसल्फोनेट्स नामक दो सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं, जो दांतों-मसूड़ों को सड़ाने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करके स्वस्थ बनाये रखने में मदद करते हैं।

Rate this post

Leave a Comment