बीपी लो के घरेलू उपाय | BP Low Ke Gharelu Nuskhe in Hindi

ब्लड प्रेशर की समस्या एक आम समस्या है। लेकिन स्वस्थ शरीर के लिए ब्लड प्रेशर का नियंत्रित रहना बहुत आवस्यकत होता है। कई लोगो को लगता है कि ब्लड प्रेशर हाई होने पर शरीर को खतरा रहता है। लेकिन आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर ज्यादा या कम शरीर को दोनों प्रकार से समस्या होने लगती है।

लो ब्लड प्रेशर को निम्न रक्तचाप भी कहा जाता है। लो ब्लड प्रेशर होने पर इसका असर शरीर के कई अंगों पर पड़ता है जैसे मस्तिष्क, ह्रदय, फेफड़े, किडनी पर असर पड़ता है। लो ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने के लिए कुछ घरेलू उपाय किये जा सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम लो ब्लड प्रेशर के लक्षण, कारण और बीपी लो के घरेलू उपाय के बारे में बताएँगे।

लो ब्लड प्रेशर के घरेलू उपाय – Blood Pressure Badhane Ke Upay

BP Low Ke Gharelu Nuskhe in Hindi

सामान्य ब्‍लड प्रेशर जब 120/80 रहता है जब रक्तचाप सामान्य स्तर से कम हो जाता है तो लो ब्‍लड प्रेशर कहलाता है। लो ब्लड प्रेशर होने का मतलब यह है कि रक्त का प्रेशर कम होना जिस वजह से शरीर के अंगों तक पर्याप्त मात्रा में रक्त प्रवाह नहीं हो पाता। लगातार लो ब्लड प्रेशर लो होने से शरीर को गंभीर समस्याएं होने का खतरा रहता है। तो चलिए जानते हैं कि बीपी लो के घरेलू उपाय क्या हैं।

बीपी लो के घरेलू उपाय में करें नमक पानी का प्रयोग

लो ब्लड प्रेशर के घरेलू उपाय में नमक पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर घोल बना लें और उसे फिर पी जाएँ। इसके अलावा जिन लोगो का ब्लड प्रेशर कम रहता है वो अपने आहार में अधिक नमक की मात्रा शामिल कर सकते है।

लो ब्लड प्रेशर का उपाय है किशमिश

किशमिश खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उतने ही इससे स्वास्थवर्धक लाभ होते हैं। बीपी बढ़ाने का के लिए किशमिश का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 20-30 किशमिश को एक कप पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें। अगली सुबह उठाकर खाली पेट इसका सेवन करें और पानी को पी लें।

लो ब्लड प्रेशर का घरेलू नुस्खा है कॉफी

कॉफी पीन से न केवल तन और मन भी तरोताजा होता है। बल्कि बीपी बढ़ाने का कारगर तरीका माना जाता है। लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को सुबह या फिर खाने के बाद कॉफ़ी का सेवन करना चाहिए।

लो बीपी की आयुर्वेदिक दवा है दालचीनी

आयुर्वेद में दालचीनी एक महत्पूर्ण औषधि है जिसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। लो ब्लड प्रेशर से बचने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रोजाना दालचीनी के पाउडर को गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा चाय में दालचीनी डालकर पी सकते हैं।

लो बीपी के घरेलू उपचार है तुलसी की पत्तियां

तुलसी एक औषधीय पौधा होता है जिसे हिन्दू धार्मिक रूप से भी बहुत पवित्र माना जाता है। तुलसी का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर लो होने पर औषधीय औषधि के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए 5-6 तुलसी की पत्तियों को चबाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा 15-20 तुलसी की पत्तियों का जूस बना लें और इसमें एक चम्मच शहद सेवन करें।

ब्लड प्रेशर बढ़ाने का तरीका है चुकंदर

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में चुकंदर कारगर माना जाता है। इसके लिए आप चुकंदर का जूस बनाकर दिन में दो बार पी सकते हैं। इसके अलावा सलाद के रूप में चुकंदर का सेवन किया जा सकता है।

लो ब्लड प्रेशर का घरेलू नुस्खा है नींबू

नींबू का स्‍वाद भले ही लोगो को पसंद न हो लेकिन इसके औषधीय गुण कई रोगों को ठीक करता है। लो ब्लड प्रेशर के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 गिलास नींबू पानी में नमक मिलाकर सेवन कर सकते है। इसके अलावा प्रतिदिन भोजन के साथ थोड़ी-थोड़ी मात्रा में नींबू का सेवन करें। ऐसा करने से कुछ ही हप्तो में निम्न रक्तचाप की समस्या दूर हो जाएगी।

बीपी कम होने पर गाजर खाएं

गाजर को सुपरफूड भी कहा जाता है। जिसका सेवन करने से शरीर को कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं साथ ही लो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके लिए 1 गिलास गाजर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलाकर पियें। इसके अलावा 200 ग्राम गाजर के रस में लगभग एक चौथाई पालक का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

लो ब्लड प्रेशर से बचने के उपाय है रोजमेरी तेल

रोजमेरी तेल में एंटीहाइपोटेंसिव गुण पाया जाता है जो लो ब्लड प्रेशर को सुधारने में मदद करता है। इसके लिए 6 बूँद रोजमेरी का तेल, एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण से पूरे शरीर की अच्छे से मालिश करें। इसके अलावा नहाने के पानी में रोजमेरी के तेल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं।

लो ब्लड प्रेशर का घरेलू उपाय है आंवला

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए आंवला एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए आंवले के रस में शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आंवले का मुरब्बा खाने से भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

लो ब्लड प्रेशर के कारण – Causes of Low Blood Pressure in Hindi

लो ब्लड प्रेशर होने के कई कारण हो सकते हैं, जो नीचे दिए गए हैं

  • अत्यधिक धूम्रपान करना
  • शुगर (मधुमेह) की बीमारी
  • किडनी से जुड़ी बीमारी
  • गर्भावस्था के दौरान
  • अत्यधिक वजन होना
  • कोलेस्टॉल बढ़ने पर
  • शारीरिक गतिविधियों में कमी के कारण

लो बीपी के लक्षण – Symptoms of Low BP in Hindi

लो बीपी होने पर शरीर में कई समस्यायें होने लगती है। लो ब्लड प्रेशर के लक्षण निम्न प्रकार के होते हैं जैसे

  • चक्कर आना
  • धुंधला दिखना देना
  • थकान महसूस होने
  • सांस लेने में दिक्कत होना
  • नाड़ी कमजोर होना
  • कमजोर होना
  • त्वचा का ठंडा होना

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment