ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय | Oxygen Level Badhane Ke Gharelu Upay

ऑक्सीजन के बिना मानव जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इसलिए स्वस्थ शरीर के लिए रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा पर्याप्त होना चाहिए। ऑक्सीजन की कमी को हाइपोक्सेमिया भी कहा जाता है।

हाइपोक्सेमिया एक खतरनाक बीमारी है इससे शरीर को कई समस्यायें होने लगती है जैसे सिरदर्द, निमोनिया, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और हृदय संबंधी समस्याएं। शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए कई घरेलू उपाय किये जा सकते हैं।

विषय सूची

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के उपाय – Oxygen Level Badhane Ke Upay

Oxygen Level Badhane Ke Gharelu Upay


अगर पल्स ऑक्सीमीटर उपकरण में ऑक्सीजन का स्तर (SpO2) 95 से 100 प्रतिशत के बीच में  है तो इसे सामान्य ऑक्सीजन लेवल कहा जाता है। जब ऑक्सीजन लेवल सामान्य स्तर (95 प्रतिशत) से नीचे चला जाता है , तो उसे ही हाइपोक्सिमिया या शरीर में ऑक्सीजन की कमी होना कहा जाता है। तो चलिए जानते हैं कि शरीर में ऑक्सीजन की कमी को कैसे दूर किया जा सकता है।

1.) ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये आयरन युक्त भोजन से

आयरन युक्त भोजन करने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है साथ ही खून में ऑक्सीजन लेवल को भी बढ़ाने में मदद मिलती हैं। इसलिए ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय में ऐसे आहार लें जिनमे आयरन की उच्च मात्रा हो। इसके लिए दालें, अंडा, मछली, फलियाँ,बींस, हरे पातेदार सब्जियां और ड्राय फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।

2.) ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय कीवी

कीवी एक बेहतरीन फल है जो पूरे साल उपलब्ध रहता है। कीवी में फाइबर, विटामिन ई, पॉलीफेनॉल्स, कैरोटीनॉयड और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। साथ ही कीवी फल का सेवन करने से शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है।

3.) ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए पानी पियें

अगर शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा नहीं है तो शरीर का ऑक्सीजन लेवल कम हो सकता है। पानी आपके शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ ऑक्सीजन ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में भी मदद करता है। एक शोध के अनुसार हर व्यक्ति को दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरुर पीना चाहिए।

4.) शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के उपाय में पपीता

पपीता एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आपको आसानी से मिल जाता है। शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के पपीता का इस्तेमाल किया जा सकता है। पपीते में मौजूद विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स तत्व  शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मदद करते हैं साथ ही इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं।

5.) ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए ताजी हवा में सांस लें

ताजी हवा में सांस लेने से शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आप घर और कमरे की खिड़कियां खोलकर रखें या खुलें वातावरण में जाएँ जहाँ आपको ताजी हवा मिल सके। दरअसल, बंद कमरे में ऑक्सीजन का संचार नहीं होता जिस वजह से  शरीर का ऑक्सीजन लेवल कम हो सकता है।

6.) ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का तरीका है नाशपाती

नाशपाती एक मौसमी फल है जो देखने में  हरे रंग का सेब जैसा दिखाई देता है। नाशपाती अन्य फलों जितना लोकप्रिय नहीं है लेकिन इसको खाने से जबरदस्त फायदे मिलते हैं। नाशपाती में विटामिन सी, फाइबर, आयरन और पोटैशियम जैसे कई तत्व पाए जाते है जो खून में ऑक्सीजन लेवल बढाने में कारगर होते हैं।

7.) ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय में काढ़ा पियें

काढ़ा बनाकर पीने से शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके लिए गुड़, तुलसी, लौंग, अदरक और काली मिर्च का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। गर्मियों के मौसम में ज्यादा मात्रा में काढ़ा पीने से आपको नुकसान कर सकता है।

8.) रक्त में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का उपाय है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी आकर्षक फलों में से एक है। जो देखने में दिल के आकार का होता है और स्वाद में हल्का मीठा और हल्का खट्टा होता है। रक्त में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के उपाय में स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें कई प्रकार के विटामिन और लवण मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करते है।

9.) ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये योग से

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए योग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। योग करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही फेफड़ों को मजबूत होते हैं। कपालभाती, अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका और बाह्य प्राणायाम करने से शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है क्योंकि इसमें लंबी-लंबी सांस लेनी और छोड़ने की प्रक्रिया होती है। आप जब भी कोई प्राणायाम या एक्सरसाइज करें तो किसी विशेषज्ञ की निगरानी में करें।

10.) शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए सुबह शाम ठहले

सुबह शाम टहलने और जॉगिंग करने से आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल नियंत्रित रहता हैं। रोजाना सुबह-शाम टहलने से शरीर में रक्त का संचार अच्छे से होता है जिससे शरीर को कई रोगों से छुटकारा पाने में या रोगों को दूर रखने में मदद मिलती है।

ऑक्सीजन की कमी के लक्षण – Symptoms of Low Blood Oxygen Level in Hindi

शरीर में ऑक्सीजन लेवल कम होने पर आपको कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं। तो चलिए जानते हैं कि शरीर में ऑक्सीजन लेवल कम होने पर कौन-कौन से लक्षण दिखाई देते हैं।

  • सिरदर्द होना
  • सांस फूलना
  • सांस लेने में कठिनाई
  • तेज धड़कन चलना
  • चिड़चिड़ापन
  • घरघराहट की आवाज आना
  • अधिक नींद आना
  • उलझन महसूस होना
  • ज्यादा पसीना आना

ऑक्सीजन की कमी के कारण – Causes of Low Blood Oxygen Level in Hindi

शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने के कई कारण हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि शरीर में ऑक्सीजन लेवल कम होने पर कौन-कौन से कारण हो सकते हैं।

  • दूषित वातावरण में सांस लेना
  • फेफड़ों की बीमारी
  • न्यूमोनिया के कारण
  • कोरोना (COVID-19)
  • अस्थमा के कारण

अन्य पढ़ें –

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment