इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय | Immunity Badane Ke Gharelu Upay

आपने अक्सर देखा होगा कि जरा से मौसम परिवर्तन होने पर कई लोग तुरंत सर्दी-जुकाम और फ्लू की चपेट में आ जाते हैं। वहीँ बाकी लोगो को कोई प्रभाव नहीं पड़ता है यानी बाकी लोग स्वस्थ रहते हैं।

आपको बता दें कि हमारे शरीर में प्राकृतिक रुप से ही रोगों से लड़ने की शक्ति होती है जिसे रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्युनिटी के नाम से जाना जाता हैं। अगर आपके शरीर की इम्युनिटी मजबूत होगी तो आप जल्दी बीमार नहीं पड़ेगें। आज के इस पोस्ट में हमें विस्तार से जानेंगे कि इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं।

विषय सूची

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय – Rog Pratirodhak Shakti Badhane ke Gharelu Upay

Immunity Badane Ke Gharelu Upay


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आपको स्वस्थ आहार के साथ-साथ सही जीवनशैली का चुनाव करना चाहिए। दुनिया में जब से कोरोना आया है डॉक्टर और विशेषज्ञ सभी को इम्युनिटी मजबूत करने की सलाह दे रहें हैं। और यह बात सभी भी है अगर आपके शरीर की इम्युनिटी मजबूत होगी तो आप कोरोना वायरस के साथ साथ अन्य रोगों से लड़ने में सक्षम रहेंगे। तो चलिए जानते हैं कि इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं।

1.) इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय में दालचीनी का प्रयोग

दालचीनी एक प्रकार का मसाला है जिसका इस्तेमाल करने से शरीर स्वस्थ और कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है।दालचीनी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी कारगर होता है। इसके लिए आप नियमित रूप से दालचीनी की चाय पी सकते हैं इसके आपकी इम्युनिटी मजबूत होने में मदद मिलेगी।

2.) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद है गिलोय

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा के रूप में गिलोय का इस्तेमाल किया जा सकता है। गिलोय को इम्युनिटी बूस्टर भी कहा जाता है क्योंकि इसमें एल्कलॉइड, स्टेरॉयड, ग्लाइकोसाइड और पॉलीसेकेराइड जैसे महत्वपूर्ण घातक  मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में लाभदायक होते हैं। इसके लिए गिलोय और तुलसी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

3.) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अलसी के लाभ

अलसी के औषधीय गुण शरीर को स्वस्थ और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर होते हैं। अलसी में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा-3 एसिड मौजूद होता है जो की हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए संक्रमण और बीमारियों से बचने के लिए अपने आहार में अलसी को शामिल कर सकते हैं।

4.) इम्यूनिटी बढ़ाने में करें लहसुन का इस्तेमाल

इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय में लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है। लहसुन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने में मदद करे हैं। इसके अलावा लहसुन में एल्सिन (allicin) नामक तत्व पाया जाता है जो की शरीर को संक्रमण और बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।

5.) इम्युनिटी पावर बढ़ाने में फायदेमंद है ग्रीन टी

ग्रीन टी में विटामिन, मिनरल और आक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिसका इस्तेमाल इम्यूनिटी बढ़ाने में किया जा सकता है। अगर आप रोजाना उचित मात्रा में ग्रीन टी पीते है तो आपका स्वस्थ अच्छा रहता है साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

6.) इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं हल्दी से

हल्दी  में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जिसका इस्तेमाल इम्युनिटी बूस्टर के रूप में किया जा सकता है। इसके अलावा हल्दी रक्त को शुद्ध करने में मदद करती है।रात में सोने से पहले गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर सेवन कर सकते हैं।

7.) इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार है जैतून का तेल

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उपाय में जैतून का तेल मददगार साबित हो सकता है। जैतून के तेल में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो इम्युनिटी पावर बढाने में मदद करता है। इसके लिए आप खाना बनाने के लिए जैतून का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8.) इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू तरीके में नींबू का प्रयोग

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए नींबू पानी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। नींबू में विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर का अच्छा श्रोत होता है जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने पाचनतंत्र अच्छा रहता है।

9.) इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय में अदरक का प्रयोग

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदरक का प्रयोग किया जा सकता है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप अदरक से तैयार काढ़ा या फिर चाय में डालकर पी सकते हैं।

10.) इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक तरीके में जिनसेंग का प्रयोग

जिनसेंग एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा के रूप में किया जा सकता है। जिनसेंग में इम्युनोस्टिमुलिटरी प्रभाव पाया जाता हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है। जिनसेंग का इस्तेमाल आप चाय, पाउडर या फिर काढ़े के रूप में किया जा सकता हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग – Immunity Badhane Ke Liye Exercise

योग एक ऐसा अभ्यास है जिसकी मदद से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि वो कौन- कौन से योगासन है जिनसे हम इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ा सकते हैं।

  • कपालभाति
  • अनुलोम-विलोम
  • भास्त्रिका प्राणायाम
  • ताड़ासन
  • भुजंगासन

इम्यूनिटी कम होने के लक्षण – Immunity Kam Hone Ke Lakshan

इम्यूनिटी कम होने के कारण शरीर में कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है। तो चलिए जानते हैं कि जब इम्यूनिटी कम होने लगती है तब शरीर को कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती है।

  • अगर आप हर मौसम में बार-बार बीमार पड़ते हैं तो इसका कारण हो सकता है आपके शरीर की इम्यूनिटी कम हो गई है।
  • अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो आपको एलर्जी की शिकायत हो सकती है।
  • इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर घाव जल्दी नहीं भरते हैं।
  • इम्यूनिटी कम होने पर शरीर में हर समय थकान महसूस होता रहता है।

इम्यूनिटी कम होने के कारण – Immunity Kam Hone Ke Karan

शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे –

  • अत्यधिक वजन बढ़ना या बहुत वजन होना।
  • धूम्रपान, शराब और नशा करने से।
  • शरीर में पोषक तत्वों के कमी होने से।
  • पर्याप्त नींद न लेने से।
  • अत्यधिक तनाव में रहने से

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment