नींबू के फायदे | Benefits of Lemon in Hindi

छोटा सा दिखने वाला नींबू अपने अन्दर कई औषधीय गुणों को समेटे रखता है। आमतौर पर नीबूं का इस्तेमाल लोग शर्बत, अचार और कई कई व्यंजनों को बनाने में करते हैं।

नींबू स्वाद में भले ही खट्टा होता है लेकिन इसके कई सारे फायदे होते हैं। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि काली नींबू के फायदे क्या हैं और इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

नींबू क्या है – What is Lemon in Hindi

नींबू के फायदे

नींबू एक लोकप्रिय फल है जो हर घर में आसानी से मिल जाता है। यह आकार में गोल और हरे-पीले रंग का होता है। नींबू का पेड़ कांटेदार, झाड़ीनुमा होता है। और इसके पत्ते हरे रंग के होते हैं। इसका पेड़ सदाबहार होता है और ऊंचाई 6 मीटर तक बढ़ सकता है।

नीबू में विटामिन ए, बी और सी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसमें विटामिन ए का एक भाग, विटामिन बी दो भाग और विटामिन सी तीन भाग मौजूद होता है। इसके अलावा पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन जैसे तत्त्व मौजूद होते हैं।

नींबू के फायदे – Nimbu Ke Fayde

नींबू खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई प्रकार के रोगों को ठीक करने में सक्षम होता है। तो चलिए जानते हैं कि नींबू के फायदे क्या क्या होते हैं।

1.) नींबू के फायदे वजन कम करने में

वजन कम करने के लिए नींबू बहुत असरदार होता है। नींबू में पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट तत्व उच्च मात्रा में पाया जाता है जो मोटापा घटाने में मदद करता है। इसके लिए सुबह-सुबह खाली पेट 200 मिली गुनगुने पानी में 2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद डालकर पी सकते है।
(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय)

2.) नींबू के फायदे बालों के लिए

डैंड्रफ और झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए नीबू के रस को रूई की मदद से स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसके अलावा नींबू का रस और जैतून का तेल मिलाकर बालों पर लगाने से दो मुहे बाल की समस्या दूर हो जाती है।
(और पढ़ें – झड़ते हुए बालों को रोकने के उपाय)

3.) नींबू के रस के फायदे कील मुंहासे दूर करने में

चेहरे के कील मुंहासे दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे के कील-मुहांसे और झुर्रियां ठीक हो जाती हैं।
(और पढ़ें – चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय)

4.) सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे कब्ज में

अपच और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। पुरानी कब्ज का इलाज करने के लिए रोजाना सुबह उठकर खाली पेट दो गिलास पानी में एक नींबू का रस और थोड़ा नमक डालकर पिए।
(और पढ़ें – कब्ज का रामबाण इलाज)

5.) नींबू के रस के फायदे दाद के लिए

दाद की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए उस जगह पर नींबू का रस लगाएं। इसके अलावा नींबू के रस में पिसा हुआ नौसादर मिलाकर दाद से प्रभावित जगह पर लगाने से दाद पूरी तरह ठीक हो जाता है।
(और पढ़ें – दाद को जड़ से खत्म करने की दवा)

6.) नींबू के फायदे ब्लड प्रेशर नियंत्रण में

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नींबू पानी पीना चाहिए, इससे उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। दरसल नींबू में विटामिन-सी की उच्च मात्रा पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करती है।
(और पढ़ें – ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय)

7.) नींबू का उपयोग करे इम्युनिटी बढ़ाने में

अगर व्यक्ति की इम्युनिटी अच्छी है तो वह जल्दी बीमार नहीं पड़ता है। नींबू में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो इम्युनिटी बढाने में मदद करता है। इसके लिए आप रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने पी सकते हैं।
(और पढ़ें – इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं)

8.) नींबू के फायदे लिवर के लिए

नींबू लिवर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप रोजाना सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस और मिश्री मिलाकर पी सकते हैं। इसके से लिवर से संबंधित विकार दूर हो जाते हैं।
(और पढ़ें – लिवर का रामबाण इलाज)

9.) नींबू के गुण करें किडनी की पथरी दूर

किडनी की पथरी निकालने के लिए नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। नींबू पानी पीने से पथरी के छोटे छोटे कण बन जाते हैं जो आसानी से पेसाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में, 1 नींबू का रस, 1 चम्मच चीनी और 1 छोटी चमम्च जैतून का तेल मिलाकर पी सकते हैं।
(और पढ़ें – पथरी की दवा पतंजलि)

10.) नींबू के फायदे हृदय के लिए

हृदय हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है जो 24 घंटे काम करता है। इसलिए इसको स्वस्थ रखना बहुत आवश्यक होता है। नींबू में विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो ह्रदय के लिए बहुत लाभदायक होते है।

11.) नींबू के लाभ गठिया रोग में

गठिया या जोड़ों का दर्द एक गंभीर समस्या है जो ज्यादातर आपके घर में बड़े और बुजुर्गों को सताती है। इससे छुटकारा पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक नींबू के रस में थोड़ा अदरक और काला नमक मिलाकर सेवन कर सकते हैं।
(और पढ़ें – गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय)

नींबू का उपयोग – Uses of Lemon in Hindi

तो चलिए अब जानते हैं कि नींबू का सेवन आप किन-किन तरीकों से कर सकते हैं –

  1. नींबू की चाय बनाकर पी सकते हैं।
  2. नींबू के रस को सलाद में डालकर सेवन कर सकते हैं।
  3. नींबू का अचार बनाकर सेवन कर सकते हैं।
  4. नींबू के रस को पानी में मिलाकर पी सकते है।
  5. नींबू का उपयोग सोडा के साथ कर सकते हैं।

नींबू के नुकसान – Side Effects of Lemon in Hindi

नींबू खाने के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। तो चलिए अब जानते हैं कि ज्यादा नींबू का इस्तेमाल करने से क्या-क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं-

  1. नींबू का अधिक सेवन करने से दांत खट्टे और दांतो की ऊपरी सतह कमजोर हो सकती है।
  2. अधिक नींबू पानी पीने से मुँह में छाले हो सकते है।
  3. अस्थमा और दमा के मरीजों को अत्यधिक नीबूं का सेवन नहीं करना चाहिए।
  4. नींबू अत्यधिक अम्लीय होता है इसलिए इसका ज्यादा सेवन करने से अल्सर की समस्या हो सकती है।
  5. अधिक नींबू पानी का सेवन करने से आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या शुरू हो सकती है।
Rate this post

Leave a Comment