डैंड्रफ का रामबाण इलाज | Dandruff Kaise Hataye

डैंड्रफ का रामबाण इलाज – बालों में रूसी या डैंड्रफ होना एक आम समस्या है जो किसी के साथ हो सकती। खासतौर पर सर्दी के मौसम में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। आमतौर पर लोग रूसी की समस्या को गंभीरता से नहीं लेते है। लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो बालों की जड़ें कमजोर और बाल भी झड़ने लगते हैं।

अगर आप भी बालों में रूसी की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए कुछ प्राकृतिक और घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम रूसी होने के कारण और रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय के बारे में विस्तार से जानेगे।

डैंड्रफ क्या है – What is Dandruff in Hindi

dandruff ke liye gharelu upay

डैंड्रफ त्वचा की मृत कोशिकाएं होती हैं जो देखने में सफेद पपड़ी जैसी फफूंदी होती है। डैंड्रफ होने से सिर में खुजली होती है और खुलजी के कारण व्यकित परेशान भी हो जाता है। डैंड्रफ की समस्या छोटे बच्चे, बड़े बुजुर्ग सभी को हो सकती है। डैंड्रफ स्कैल्प को कमजोर कर देती है और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

डैंड्रफ होने का कारण – Causes Of Dandruff in Hindi

डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे –

  1. अगर आपकी त्वचा भी रूखी है तो आपके बालों में डैंड्रफ होने की सम्भावना अधिक होती है।
  2. सिर की अच्छे से सफाई न करने से डैंड्रफ की समस्या होने लगती है।
  3. सही से कंघी न करने से डैंड्रफ जमा होने लगता है।
  4. अत्यधिक मानसिक तनाव के कारण।
  5. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण।

रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय – Dandruff Ke Liye Gharelu Upay

हमारे घर में ऐसे बहुत सारी चीजें हैं जिसका इस्तेमाल करके डैंड्रफ का रामबाण इलाज किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि रूसी को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं।

1.) डैंड्रफ का रामबाण इलाज है दही

दही में लैक्टोबैसिलस पैरासेसी बैक्टीरिया उपस्थित रहते हैं जो डैंड्रफ से छुटकारा में मदद कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले बालों को शैंपू से धो लें। उसके बाद दही को बालों की जड़ों तक अच्छी तरह से लगायें और 15 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद फिर से बालों को शैम्पू से धो लें।

2.) रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय है नींबू

नींबू में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो रूसी को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू का रस और 5 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह लगाये। लगभग आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें।

3.) डैंड्रफ का रामबाण इलाज है मुल्तानी मिटटी

डैंड्रफ का रामबाण इलाज करने के लिए सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह इस लेप में नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाये। लगभग आधे घंटे बाद सिर को ठंडे पानी से धो लें।

4.) रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय है अंडे

अंडे में प्रोटीन की उच्च मात्रा पाई जाती है जो बालों को मजबूती और झड़ने से रोकने में मदद करता है। इसके लिए दो अंडे लेकर उन्‍हें हल्‍के गुनगुने पानी में फेंटकर सूखे बालों पर लगायें। आधे घंटे बाद बालों को अच्‍छी तरह धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार करें।

5.) बालों से डैंड्रफ कैसे हटाये सेब का सिरका से

सेब के सिरके का इस्तेमाल डैंड्रफ को दूर करने के लिए किया जा सकता है। 2 चम्मच सेब का सिरका और 2 चम्मच पानी में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद बालों को धो लें। इस प्रक्रिया को नहाने से पहले करें।

6.) डैंड्रफ का रामबाण इलाज है नीम की पत्तियां

नीम में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ दूर करने में कारगर होते हैं। इसके लिए 15-20 पत्तियों को एक कप पानी में डालकर उबाल लें। अब इन पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बाल और स्कैल्प पर लगाएं। लगभग 30 मिनट बाद बालों धो लें।

7.) रूसी का घरेलू नुस्खा है सूखे संतरे का छिलका

रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय में सूखे संतरे का छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आवश्यकतानूसार सूखे संतरे के छिलके का पाउडर में 5-6 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों तक लगायें और सूखने के बाद बाल को धो लें।

8.) डैंड्रफ का रामबाण इलाज है एलोवेरा

एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए नहाने से पहले एलोवेरा जेल को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

9.) रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय है नारियल का तेल

नारियल तेल में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो रूसी को जड़ से खत्म करने में सक्षम होते हैं। इसके लिए 200 मि.ली. नारियल के तैल में 5 ग्राम कपूर का पाउडर को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाये। 2-3 हप्ते में बालों से डैंड्रफ जड़ से ख़त्म हो जाएगा।

10.) रूसी दूर करने का घरेलू उपाय है अदरक

अदरक में ऐंटिबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए अदरक का रस और तिल का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाये। इसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

11.) डैंड्रफ का रामबाण इलाज पतंजलि तेल

डैंड्रफ का रामबाण इलाज करने के लिए बाबा रामदेव की पतंजलि पतंजलि दिव्य केश तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। पतंजलि तेल को रात में बालों पर लगाकर मसाज करें। इसक प्रक्रिया से बालों का डैंड्रफ और रुसी कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा।

अन्य पढ़ें –

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment