एलोवेरा के फायदे और नुकसान | Aloe Vera Ke Fayde Aur Nuksan

एलोवेरा एक औषधीय पौधा है जिससे अनगिनत फायदे होते हैं। एलोवेरा में औषधि गुण मौजूद होते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं। एलोवेरा की पत्तियां हरे रंग की होती हैं जो गुदेदार और रसीली होती है।

एलोवेरा की खेती भारत के साथ-साथ अन्य कई देशों में की जाती है। एलोवेरा में विटामिन ए, फोलिक एसिड, एंटीसेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और अन्य कई अन्य गुण पाए जाते हैं। आज के इस पोस्ट में हम एलोवेरा के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानेंगे।

एलोवेरा के फायदे – Aloe Vera Ke Fayde

aloe vera juice ke fayde

एलोवेरा एक चमत्कारी पौधा है जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। तो चलिए जानते है एलोवेरा के फायदे कौन-कौन से होते हैं।

1.) एलोवेरा के फायदे त्वचा के लिए

सुन्दर और खूबसूरत त्वचा के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट, पोषित और नई कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। चेहरे पर रोजाना एलोवेरा जेल लगाने से चेहरा चमकदार और खूबसूरत हो जाता है।

(और पढ़ेंचेहरा साफ करने के उपाय – Gora Hone Ke Gharelu Nuskhe)

2.) एलोवेरा के फायदे कान दर्द में

कान में दर्द होना एक आम समस्या है जो किसी संक्रमण या जुकाम के कारण होता है। कान दर्द में राहत दिलाने के लिए एलोवरा आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए एलोवेरा के रस को हल्का गर्म कर लें। अब जो कान दर्द हो रहा है, उसके दूसरी तरफ वाले कान में दो बूंद डालें इससे कान का दर्द दूर हो जाएगा।

3.) एलोवेरा के फायदे बालों के लिए

सुंदर और घने बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा में कई सारे पोषण तत्व मौजूद होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत और रूसी से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाये। लगभग आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी और शैम्पू से धो लें।
(और पढ़ें बाल उगाने का तरीका – Jhadte Balon Ka Ilaj)

4.) एलोवेरा के फायदे वजन नियंत्रण में

आजकल मोटापा एक गंभीर समस्या बन गई है जिससे कई लोग जूझ रहें हैं। अगर आप भी मोटापे से परेशान है तो एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। रोजाना एलोवेरा जूस पीने से दिन भर शरीर ऊर्जावान बना रहता है और वजन भी नियंत्रित रहता है।

5.) एलोवेरा के कब्ज़ से राहत दिलाने में

कब्ज एक आम समस्या है जो किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। लेकिन अगर कब्ज की समस्या आपको रोजाना होती है तो इसका तुरंत इलाज करना चाहिए नहीं तो कब्ज के कारण शरीर को अन्य समस्याएं हो सकती है। कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोजाना एलोवेरा का जूस पी सकते हैं।

6.) एलोवेरा के फायदे मधुमेह नियंत्रण में

एलोवेरा में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए सुगर रोगियों को रोजाना एलोवेरा जूस पीना चाहिए, इससे उनका सुगर लेवल काफी हद तक नियंत्रित रहता है।

(और पढ़ेंशुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय – Sugar Kam Karne Ke Upay)

7.) एलोवेरा के फायदे गठिया रोग में

जब जोड़ों में यूरिक एसिड जमा हो जाता है तब वह गठिया रोग का रूप ले लेता है। इसमें कई बार रोगी को असहनीय दर्द उठता है। गठिया रोग से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रोजाना 10 ग्राम एलोवेरा जेल सुबह-शाम पीने से गठिया में लाभ मिलता है।

8.) एलोवेरा के फायदे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में

बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा में मौजूद हाइपोकोलेस्ट्रोमिक प्रभाव
होता है जो हाई कोलेस्ट्रोल को कम करके, शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल बनाने में मदद करता है।

(और पढ़ेंकोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज – Cholesterol Kam Karne Ke Upay)

9.) एलोवेरा के फायदे इम्युनिटी बढाने में

अगर आपके शरीर के इम्युनिटी अच्छी है तो आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते। और छोटी बिमारियों को आपके शरीर पर असर नहीं पड़ता है। एलोवेरा इम्युनिटी बूस्टर के रूप रूप में काम करता है, इसलिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं।

10.) एलोवेरा के फायदे लीवर के लिए

लीवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है जो 24 घंटे काम करता है। एलोवेरा लीवर को स्वस्थ और सही तरीके से काम करने में मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं।

एलोवेरा के नुकसान- Side Effects of Aloe Vera in hindi

अब जानते हैं कि ज्यादा मात्रा में एलोवेरा का इस्तेमाल करने से कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं-

  • ब्लड प्रेशर के मरीज को एलोवेरा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए या इस्तेमाल करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरुर लेनी चाहिए।
  • लगातार अधिक मात्रा में एलोवेरा जूस का सेवन करते रहने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।
  • अधिक मात्रा में एलोवेरा का इस्तेमाल करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  • एलोवेरा में लैक्सेटिव नामक तत्व पाया जाता है। इसलिए ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द, मतली या उल्टी की समस्या हो सकती है।
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को एलोवेरा का सेवन करने से पहले किसी चिकित्सक या विशेषज्ञ की सलाह लेना चाहिए।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

1 thought on “एलोवेरा के फायदे और नुकसान | Aloe Vera Ke Fayde Aur Nuksan”

  1. यह देश के लिए दुखद है कि देशवासी राष्ट्र भाषा के तौर पर हिन्दी भाषा को मिलने वाले सम्मान से वंचित हैं। हम कामना करते हैं कि जल्द हिन्दी को राष्ट्रीय भाषा का दर्जा भारत सरकार प्रदान कर राष्ट्र का गौरव बढ़ाने का काम करेगी। राष्ट्र प्रेमी

    Reply

Leave a Comment