बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय | Pet Kam Karne Ke Gharelu Upay

बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय – आज कल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोग गलत खानपान और अनियमित लाइफस्टाइल को अपनाते हैं। जिसके चलते कई समस्यायों का सामना करना पड़ता है। पेट निकलना भी एक गंभीर समस्या है जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं।

पेट निकलने से न सिर्फ आपकी पर्सनालिटी ख़राब होती है साथ ही आपके स्वस्थ पर इसका बुरा असर पड़ता है। बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ डाइट का भी बहुत ख्याल रखना पड़ता है। आज के इस पोस्ट में हम बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय और देसी नुख्सों के बारे में बताएँगे, जिन्हें अपनाकर पेट कम कर सकते हैं।

बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय – Pet Kam Karne Ke Upay

बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय


पेट निकलने शरीर बेडौल नजर आता है जिसके कारण कई बार लोगो को शर्मिन्दगी का सामना करना पड़ता है। बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए कुछ लोग अंग्रेजी दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन अंग्रेजी दवाइयों का सेवन करने से फायदे कम और नुकसान ज्यादा होने का खतरा रहता है। हम आपको बढ़ा हुआ पेट कम करने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएँगे, जिससे काफी हद तक पेट अंदर करने में मदद मिलेगी।

1.) पेट अंदर करने के घरेलू उपाय है लहसुन

लहसुन में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो बढ़ा हुआ पेट कम करने में करती है। नियमित रूप से रोजाना सुबह खाली पेट कच्चे लहसुनकी 2-3 कलियां चबाकर खाने से पेट की चर्वी घटने लगती।

2.) बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय है अजवाइन

अजवाइन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और शरीर से टॉक्सिक पदार्थ निकालने में मदद करते हैं। बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय करने के लिए रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का सेवन करें। इसके अलावा आप चाहें तो अजवाइन को पानी में ऊबाल कर भी पी सकते हैं।

3.) बढ़ा हुआ पेट कैसे घटाएं ग्रीन टी से

ग्रीन टी कैटेचिन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही बढ़ा हुआ पेट कम करने में मददगार होता है। इसलिए अगर आप चाय की जगह ग्रीन टी पियें तो पेट की चर्बी को कम हो सकती है।

4.) बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय है पपीता

पपीता में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। नियमित रूप पपीता खाने से पेट की चर्बी घटने लगती है साथ ही आपका पाचन क्रिया भी बेहतर होगा।

5.) पेट कम करने के उपाय है करेला

करेले में पाये जाने वाले तत्व शरीर में फैट सेल्स को बढ़ने से रोकने मदद करते हैं जिससे पेट की चर्बी कम होने लगती है। पेट अंदर करने के घरेलू उपाय में नियमित रूप से करेले की सब्जी का सेवन कर सकते है। इसके अलावा आप चाहें तो करेले का जूस भी पी सकते हैं।

6.) बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय है दही

दही प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से दही का सेवन करने से पेट की अतिरिक्त चर्बी घटने लगती है।

7.) पेट कम करने का तरीका है काली मिर्च

बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय में काली मिर्च फायदेमंद होती है। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट 1-2 काली मिर्च को कच्चा चबाकर खा सकते हैं। काली मिर्च खाने से शरीर का फैट बर्न होता है साथ ही मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा।

8.) बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय है आंवला

बढ़ा हुआ पेट कम करने के घरेलू उपाय करने के लिए आंवले का जूस पी सकते हैं। आंवले का जूस पीने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करेंगे और अतिरिक्त भोजन करने से बचेंगे जिससे पेट की चर्बी कम होने लगेगी।

9.) पेट कम करने के लिए व्यायाम करें

व्यायाम करने आपका बढ़ा हुआ पेट तेजी से कम होने लगता है। इसके लिए आप तैराकी कर सकते हैं। इसके अलावा आप रोजाना सुबह शाम टहलें साथ ही रस्‍सी कूदना और अन्य व्यायाम अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी रोजमर्रा की ज़िन्दगी में शारीरिक गतिविधियों को तेज करें।

10.) पेट कम करने के उपाय है तनाव से दूरी

तनाव लेने से कॉरटिसोल (स्टेरॉयड हार्मोन) बनता है। और शरीर में इस हार्मोन की मात्रा अधिक होने से पेट बढ़ने लगते है। इसलिए अनावश्यक तनाव लेना बंद करें। इसके अलावा रोजाना 6-8 घंटे की पर्याप्त नींद लें।

पेट की चर्बी बढ़ने का कारण – Causes of Belly Fat in Hindi

पेट में अतिरिक्त चर्बी जमा होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे-

  • पेट बढ़ने का आनुवंशिक कारण भी हो सकता है। अगर पूर्वज को पेट बढ़ने की परेशानी हैं, तो आने वाली पीढ़ी को भी यह समस्या हो सकती है।
  • हार्मोन में बदलाव होने से पेट में अतिरिक्त चर्बी जमा होने लगती है।
  • अत्यधिक तनाव लेने इन्सान को कई बीमारियां घेरने लगती है, जिनमे से एक पेट बढ़ना भी है।
  • ज्यादातर एक जगह बैठकर काम करने या गतिहीन जीवन शैली होने के कारण।
  • ज्यादा मात्रा में जंकफूड का सेवन करने से।
  • हाई कैलोरी वाले पदार्थ का सेवन करने से।

अन्य पढ़ें –

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment