अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय | Ulcer Ka Ramban Ilaj

अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय – गलत खान-पान और ख़राब जीवनशैली के कारण लोगों को कई बीमारियाँ घेरने लगती हैं। इन्ही बिमारियों में से एक है अल्सर। अल्सर कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे कि ड्यूडिनल अल्सर, इसोफेगल अल्सर।, पेप्टिक अल्सर या गैस्ट्रिक अल्सर।

अल्सर किसी भी उम्र के लोगो हो सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलायें अल्सर की समस्या से अधिक प्रभावित रहती है। अल्सर केवल तकलीफदेह ही नहीं होता, बल्कि समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह किसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकता है। आज के इस पोस्ट में हमें अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय और घरेलू नुख्सों के बारे में विस्तार से जानेगे।

विषय सूची

अल्सर क्या है? – What is Ulcer in Hindi

ulcer ka ramban ilaj

अल्सर तब होता है जब भोजन को पचाने में वाला एसिड पेट की दीवारों और छोटी आंत को नुकसान पहुंचाने लगता है। अल्सर एक तरह का घाव है जो पेट, आहारनाल या आँतों की अंदरूनी सतह पर होता हैं।

शरीर के जिस अंग पर अल्सर होता है उसी आधार पर उसका नाम रखा गया है जैसे पेट में होने वाले अल्सर को पेप्टिक या गैस्ट्रिक अल्सर कहा जाता है। इसी प्रकार से छोटी आंत में होने वाले अल्सर को ‘डुओडिनल अल्सर’ कहा जाता है। गैस्ट्रिक अल्सर या पेट का अल्सर बहुत खतरनाक होता है। जिसके कारण पेट दर्द या पेट में जलन जैसी समस्याएं होने लगती है।

अल्सर का कारण – Causes of Ulcer in Hindi

अल्सर होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे-

  • अधिक दर्द निवारक दवाओं का सेवन करने से।
  • अत्यधिक तनाव व डिप्रेशन के कारण।
  • अत्यधिक चाय या काफी का सेवन करने से।
  • अधिक मात्रा में शराब, कैफीन और तम्बाकू का सेवन।
  • अत्यधिक तैलीय और मिर्च मसाले युक्त भोजन का सेवन करने से।

अल्सर के लक्षण – Symptoms of Ulcer in Hindi

अल्सर होने पर शरीर को कई परेशानियां होने लगती है जैसे –

  • पेट में दर्द या जलन होना।
  • गैस और खट्टी डकार आना।
  • भूख न लगना।
  • जी मिचलाना।
  • उल्टी जैसा महसूस होना।

अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय – Ulcer Ka Gharelu ilaj

कुछ लोग अल्सर को ठीक करने के लिए अंग्रेजी दवाईयों का सेवन करते हैं। लेकिन कुछ आसान घरेलू नुख्सों को अपनाकर आप घर बैठे बैठे अल्सर का इलाज सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि जड़ से खत्म करने के उपाय और घरेलू तरीके कौन-कौन से हैं।

1.) पेट में अल्सर का घरेलू इलाज है मुलेठी

मुलेठी पेट के अल्सर को रोकने में बहुत ही प्रभावशाली होती है। इसके लिए एक छोटा चम्मच मुलेठी पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस मिश्रण को छान कर दिन में 2-3 बार पिएं। इसके अलावा एक कप पानी में 1-2 चम्मच मुलेठी डालकर 5 मिनट के लिए गर्म करें। ठंडा होने के बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करें।

2.) अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय है मेथी

पेट में अल्सर का इलाज करने के लिए एक चम्मच मेथी को दो कप पानी डालकर उबाल लें। इसके बाद इस मिश्रण को छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पिएँ। इसके अलावा एक चम्मच मेथी के बीज के पाउडर को दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं।

3.) अल्सर के घरेलू उपचार में फायदेमंद है पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में नामक लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो एमिनो एसिड का उत्पादन करने में मदद करता है। जो पेट की लाइनिंग में रक्त के संचार को उत्तेजित करता है। इससे पेट की लाइनिंग मजबूत होती हैं और अल्सर दूर होता है। इसके लिए पत्तागोभी और गाजर को बराबर मात्रा में लेकर जूस बनाकर पियें।

4.) अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय है नारियल पानी

नारियल पानी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो पेट के अल्सर को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना ताजा नारियल पानी पी सकते हैं।

5.) पेट के अल्सर का घरेलू उपाय है केला

केले में कई प्रकार के एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं जो पेट में अल्सर को बढ़ने से रोकते हैं। अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय करने के लिए कच्चे केले की सब्जी बनाकर एक चुटकी हींग मिलाकर खाएँ। इसके अलावा पके केले का सीधे सेवन कर सकते हैं।

6.) अल्सर को ठीक करने का देसी उपाय है लहसुन

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो अल्सर को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना एक कली लहसुन को चबाकर खा सकते हैं।
(और पढ़ें – लहसुन के फायदे)

6.) अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय है आंवला

अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय करने के लिए आँवले का मुरब्बा का सेवन कर सकते है। इसके अलावा एक गिलास पानी में दो चम्मच आंवले का चूर्ण, पीसी सोंठ और दो चम्मच मिश्री पाउडर डालकर रात भर के लिए रख दें। अंगली सुबह इस मिश्रण का सेवन करें।

(और पढ़ें –आंवला के फायदे

8.) पेट में अल्सर का घरेलू नुस्खा है शहद

शहद में ग्लूकोज ऑक्सीडेस नामक एंजाइम पाया जाता है। जो हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उत्पादन करने के में मदद करता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड अल्सर पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में सक्षम होता है। पेट में अल्सर का इलाज करने के लिए दो चम्मच शहद को रोज़ाना सुबह खाली पेट सेवन करें।

9.) अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय है अदरक

पेट के अल्सर से छुटकारा पाने अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक कप पानी में एक चम्मच पिसा हुआ अदरक डालकर 5 मिनट के लिए उबालें। ठंडा होने के बाद इसमें शहद मिलाकर पियें।
(और पढ़ें –अदरक के फायदे

10.) अल्सर के घरेलू उपचार है हल्दी

हल्दी में कर्क्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो पेट के अल्सर को बढ़ने से रोकता है। अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर और शहद मिलाये। अब इस मिश्रण का दिन में 2-3 बार सेवन करें।

अल्सर से सम्बंधित प्रश्न-उत्तर

पेट में अल्सर होने पर क्या दिक्कत होती है?

पेट में अल्सर होने पर पेट में दर्द बना रहता है और कई बार असहनीय दर्द भी होता है।

पेट के अल्सर को कैसे ठीक किया जाता है?

पेट के अल्सर को ठीक करने के लिए दो कप पानी में एक चम्मच मेथी को डालकर उबाल लें। अब इस मिश्रण को छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पिएँ।

अल्सर में कौन सी सब्जी खानी चाहिए?

पेट के अल्सर से राहत पाने के लिए कुछ सब्जियों का सेवन कर सकते हैं जैसे – मूली, गाजर, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, ब्रोकली, फूल गोभी और लहसुन।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट अल्सर को जड़ से खत्म करने के उपाय (Ulcer Ka Ramban Ilaj) जरुर पसंद आया होगा। इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment