खुजली को जड़ से इलाज | Khujli Ka Ilaj

खुजली को जड़ से इलाज – खुजली एक आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती है। लेकिन कई बार खुजली के कारण लोगो को शर्मिन्दगी का सामना करना पड़ता है। जब किसी व्यक्ति के सामने खुजली होने लगती है और अगर न खुजाये तो बेचैनी और दर्द सहने पर मजबूर हो जाते हैं।

खुजली होने पर त्वचा को खुरचने से भले ही कुछ समय के लिए राहत मिल जाती है, लेकिन यह समस्या कम नही होती है। बल्कि कुछ मामलों में यह समस्या और भी गंभीर हो सकती है। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे खुजली के कारण और खुजली को जड़ से खत्म करने का घरेलू उपाय के बारे में।

खुजली क्या है – What is Itching in Hindi

khujli ka gharelu upay

खुजली भले ही एक साधारण बीमारी है, लेकिन जब भी यह रोग किसी व्यक्ति को हो जाता है तो वह त्वचा को खुजलाते-खुजलाते परेशान हो जाता है। खुजली शरीर के किसी एक हिस्से या पूरे शरीर में हो सकती है। कई बार खुजली फैलने वाली भी होती है, जिसमे एक व्यक्ति से फैलकर परिवार के अन्य सदस्यों को भी हो सकती है।

आमतौर पर खुजली उंगलियों, गर्दन, कलाई, पैरों और कमर के निचले हिस्से में होती है। खुजली होने पर व्यक्ति का कोई काम करने में मन नहीं लगता और उसका स्वाभाव चिड़चिड़ा सा हो जाता है। इसलिए इस समस्या का तुरंत इलाज करना चाहिए।

खुजली होने के कारण – Causes of Itching in Hindi

खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे –

  • मौसम परिवर्तन के कारण।
  • ठण्ड के मौसम में त्वचा की नमी सूख जाने के कारण।
  • किसी दवाई के साइड इफेक्ट के कारण।
  • केमिकलयुक्त सौन्दर्य उत्पादों का इस्तेमाल करने से।
  • वायु प्रदूषण और धूल-मिट्टी के सम्पर्क में आने से।
  • किसी वस्तु से भी एलर्जी हो सकती है।
  • सिर पर जुएँ और रूसी से खुजली होने लगती है।

खुजली के घरेलू उपाय – Khujli Ka Gharelu Upay

खुजली को ठीक करने के लिए कुछ लोग अंग्रेजी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएँगे, जिन्हें अपनाकर खुजली को जड़ से इलाज कर सकते है।

1.) खुजली को जड़ से इलाज है एलोवेरा

एलोवेरा में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण मौजूद होते हैं जो खुजली मिटाने में कारगर माने जाते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में मौजूद विटामिन ई त्वचा को मॉइस्चराइज और खूबसूरत बनाने में में मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा के गूदे को निकालकर सीधे त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

2.) खुजली के घरेलू उपाय है नीम

नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को बैक्टीरियल और खुजली से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। खुजली को जड़ से इलाज करने के लिए नीम के पत्तों को पीसकर खुजली वाली जगह पर लगाएं।

3.) खुजली को जड़ से इलाज है तुलसी

तुलसी एक आयुवेदिक पौधा है जिसका इस्तेमाल कई रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है। खुजली को जड़ से इलाज करने के लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर प्रभावित जगह पर लगायें। इसके अलावा एक बाल्टी में एक मुठ्ठी तुलसी की पत्तियां डालकर उबाल लें और फिर इस पानी से स्नान करें।

4.) खुजली को कैसे दूर करे नारियल का तेल से

खुजली से छुटकारा पाने के लिए नारियल का तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले गुनगुने पानी से स्नान कर लें। उसके बाद नारियल तेल को प्रभावित जगह पर लगाएं। नारियल तेल लगाने से त्वचा पर नमी ज्यादा देर तक बनी रहती है और खुजली नही होती।

5.) खुजली को कैसे ठीक करें सेब का सिरका से

सेब के सिरके में एंटीसेप्टिक और एंटी-इटचिंग गुण मौजूद होते हैं जो खुजली ठीक करने में असरदार होते हैं। खुजली को जड़ से इलाज करने के लिए सेब के सिरके को रुई की मदद से खुजली वाली जगह पर लगायें। इसके अलावा एक कप सेब का सिरका नहाने के पानी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

6.) खुजली को जड़ से इलाज है लहसुन

लहसुन में कई प्रकार के एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते है जो खुजली को मिटाने में मदद कर सकते हैं। खुजली को जड़ से इलाज करने के लिए दो-तीन लहसुन कलियों को छीलकर उसे सरसों के तेल में डालकर गर्म कर लें। उसके बाद इस मिश्रण को छानकर प्रभावित जगह पर लगायें।

7.) खुजली को कैसे खत्म करें बेकिंग सोडा से

खुजली से की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नहाने के पानी में एक कप बेकिंग सोडा मिलाकर सूखी त्वचा को धोएं। इससे खुजली दूर हो जायेगी।

8.) खुजली ठीक करने के घरेलू उपाय है नींबू

नींबू में साइट्रिक और एसिटिक एसिड पाया जाता है जो खुजली से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। इसके लिए नींबू के रस को रुई की मदद से खुजली वाले स्थान पर लगायें। सूखने के बाद गुनगुने पानी के साथ धों लें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो नींबू के रस में थोड़ा पानी मिलाकर इस्तेमाल करें।

9.) खुजली ठीक करने का उपाय है मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल त्वचा संबंधी समस्यायों को दूर करने के लिए किया जाता है। खुजली को जड़ से इलाज के लिए मुल्तानी मिट्टी का लेप खुजली वाली जगह पर लगायें।

10.) खुजली को जड़ से इलाज है ओटमील

ओटमील में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ खुजली ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए ओटमील पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाने से खुजली ठीक हो जाती है।

अन्य पढ़ें –

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment