पुरानी कब्ज का रामबाण इलाज | Kabj Ka Ramban Ilaj

कब्ज का रामबाण इलाज – कब्ज एक आम समस्या है जो हर किसी को कभी न कभी परेशान करती है। लेकिन अगर कब्ज की समस्या रोजाना या ज्यादा होने लगे तो चिंता का विषय बन जाता है जिसका तुरंत इलाज करना चाहिए।

कब्ज के कारण व्यक्ति का पेट ठीक तरह से साफ नहीं होता है और मल त्यागने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पेट साफ ना होने के से पूरे दिन आलस्य और बेचैनी महसूस होती है। अगर लंबे समय तक कब्ज की समस्या रहे तो शरीर में कई बीमारियां होने का खतरा रहता हैं।

अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं और कब्ज का घरेलू उपचार चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े। आज के इस पोस्ट में हम कब्ज का कारण, लक्षण और कब्ज को जड़ से इलाज करने के लिए विस्तार से जानेगें।

कब्ज क्या है – What is Constipation in Hindi

Pet Me Gas Ka Ilaj

कब्ज पाचन तंत्र से जुड़ी एक समस्या है। जिसके कारण मरीज को मल त्यागने के लिए काफी जोर लगाना पड़ता है और घण्टों बैठे रहना पड़ता है। कब्ज की समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार अगर कोई व्यक्ति हफ्ते में 3 दिन से ज्यादा दिन तक फ्रेश नहीं होता है तो इसका मतलब उसे कब्ज हो गया है। इस अवस्था में रोगी का मल सख्त और सूखा हो जाता है। कई बार मल त्याग करते समय पेट व गुदा मार्ग में तेज दर्द होता है। इसलिए इसका तत्काल इलाज करना बहुत जरूरी होता है।

कब्ज होने के कारण – Causes of Constipation in Hindi

कब्ज होने के कई कारण हो सकते हैं –

  • असमय खाना खाना।
  • मैदे से बने और तले हुए मिर्च-मसालेदार अधिक भोजन करने से।
  • अत्यधिक तनाव लेने से।
  • ज्यादा दर्द निवारक दवाइयों का करने से।
  • ज्यादा मात्रा में चाय, कॉफी, तंबाकू या सिगरेट आदि का सेवन करने से।
  • हार्मोन्स का असंतुलन होने से।
  • मल को ज्यादा समय तक रोके रखने से।
  • पर्याप्त नींद न लेने के कारण।
  • शारीरिक गतिविधियों में कमी के कारण।
  • पानी कम पीने से या तरल पदार्थों के कमी के कारण।

कब्ज के लक्षण – Symptoms of Constipation in Hindi

पेट में कब्ज होने से कई समस्याएं होने लगती हैं जैसे-

  • मल का सख्त या कठोर होना।
  • मल त्यागने में अधिक जोर लगाना।
  • सामान्य से अधिक समय तक शौचालय में बैठना।
  • शौच के बाद भी पेट साफ न होना।
  • पेट में मरोड़ उठना या दर्द होना।
  • पेट में मरोड़ उठना या दर्द होना।
  • मुंह में छाले होना।

कब्ज को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय – Kabj Ka Gharelu Upay

पेट हमारे शरीर का बेहद अहम हिस्सा होता है। कब्ज की समस्या के कारण पेट ठीक तरह से साफ़ नहीं हो पाता जिस कारण अनेकों बीमारियाँ होने का खतरा रहता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुख्से को अपनाकर पुरानी से पुरानी कब्ज का रामबाण इलाज किया जा सकता है।

1.) कब्ज का घरेलू उपाय है नींबू

नींबू कब्ज को दूर करने में प्रभ्वाशाली माना जाता है साथ ही यह पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है। सुबह उठकर पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने। इससे पेट अच्छी तरह से साफ होगा और कब्ज की समस्या नहीं होगी।

2.) कब्ज का रामबाण इलाज है अरंडी का तेल

कब्ज का रामबाण इलाज करने के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में, एक चम्मच अरंडी का तेल और आधा नींबू का रस मिलाकर पियें। अरंडी का तेल पेट में जाकर मल को पतला व मुलायम कर देता है जिससे शौच के बाद पेट पूरी तरह साफ हो जाता है और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

3.) पुरानी कब्ज के घरेलू उपाय है सौंफ

पुरानी से पुरानी कब्ज का रामबाण इलाज करने के लिए रात में सोने से पहले एक चम्मच भुनी हुई सौंफ को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे गैस्ट्रिक एंजाइम के उत्पादन में बढ़ोतरी होती है और पाचन क्रिया अच्छी होती है जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती।

4.) कब्ज को जड़ से इलाज है अंजीर

अंजीर में फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है जो कब्ज का रामबाण इलाज करने में लाभदायक होता है। इसके लिए सूखे अंजीर को पीनी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह सुबह खाली पेट अंजीर का सेवन करें। इसके अलावा आप चाहे तो दूध में सूखे अंजीर को उबाल कर खा सकते हैं।

5.) कब्ज दूर करने के उपाय है है अलसी

अलसी फाइबर ज्यादा और कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में पाया जाता है जो आंतों को साफ कर कब्ज दूर करने के में कारगर होता है। सबसे पहले अलसी के बीजों को पीसकर, पाउडर बना लें। अब एक चम्मच अलसी पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर रात को सोने से पहले पियें। अगली सुबह आपको मल त्यागने में आसानी होगी और कब्ज दूर हो जाएगा।

6.) कब्ज का रामबाण इलाज है त्रिफला

त्रिफला चूर्ण एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसक इस्तेमाल कब्ज का रामबाण इलाज करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए रात में एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच त्रिफला चूर्ण को मिलाकर पिए।

7.) कब्ज को कैसे दूर करें शहद से

शहद में लैक्सटिव का गुण पाया जाता है जो कब्ज दूर करने के में कारगर होता है। इसके लिए सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा नींबू मिलाकर पी सकते हैं।

8.) पुरानी कब्ज का रामबाण इलाज है पपीता

पपीते में पपाइन नामक तत्व पाया जाता है, जो भोजन को पचाने में मदद करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में कारगर होता है। कब्ज को जड़ से इलाज करने के लिए दिन में एक बार पपीते का सेवन कर सकते है। इसके अलावा पका हुआ अमरूद भी इतना ही कारगर होता है।

9.) कब्ज को कैसे ठीक करें पालक से

कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने आहार में पालक शामिल करें। पालक को आप कच्चा या पका कर खा सकते हैं इसके अलावा पालक का जूस भी पी सकते हैं। इसके आपका पाचन तंत्र तंदुरस्त होता है और कब्ज की समस्या दूर होती है।

10.) कब्ज का रामबाण इलाज पतंजलि

अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो कब्ज का रामबाण इलाज पतंजलि की दवाइयों का सेवन कर सकते हैं जैसे पतंजलि दिव्य चूर्ण, दिव्य त्रिफला चूर्ण। हालांकि, किसी भी दवाई का सेवन करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरुर लें।

अन्य पढ़ें –

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment