अदरक के फायदे और नुकसान | Ginger in Hindi

Ginger in Hindi – सदियों से भारतीय रसोई में अदरक का इस्तेमाल लाया जाता रहा है। अदरक न सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसके औषधीय गुण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

भारत में लोगो अदरक की चाय को सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं। आज के इस पोस्ट में हम अदरक के क्या-क्या फायदे होते हैं और अदरक का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए।

अदरक के फायदे – Adrak Ke Fayde

अदरक के फायदे और नुकसान

अदरक हम सभी के घरों में मौजूद रहती है लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि इसमें मौजूद औषधीय गुण कई प्रकार के रोगों को ठीक करने में सक्षम होते हैं। तो चलिए जानते हैं कि अदरक के फायदे क्या-क्या हैं।

1.) अदरक के फायदे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

स्वस्थ शरीर के लिए हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए। रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर हमारे शरीर को बीमारियाँ घेरने लगती हैं। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अदरक की चाय या काढ़ा बनाकर सेवन कर सकते हैं।
(और पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय)

2.) जिंजर खाने के फायदे डायबिटीज नियंत्रण में

शुगर से पीड़ित रोगियों के लिए अदरक बहुत फायदेमंद होता है। अदरक शरीर के शर्करा स्तर को कम करने में मदद करता है और इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है जिससे मधुमेह नियंत्रित रहता है। इसके लिए आप सुबह-सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच अदरक के रस का मिलाकर पी सकते हैं।
(और पढ़ें – शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय)

3.) अदरक के फायदे खांसी को कम करने में

सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि, कई दशकों से चलता आ रहा है। दरसल अदरक में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि मौसमी बीमारियाँ जैसे सर्दी-खांसी को ठीक करने में असरदार होते हैं। खांसी से राहत पाने के लिए अदरक को शहद में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। या फिर अदरक वाली चाय का आनंद उठा सकते हैं।
(और पढ़ें – सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार)

4.) अदरक खाने के फायदे गठिया के दर्द को कम करने में

जोड़ो का दर्द या गठिया के दर्द को कम करने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा अदरक शरीर में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में कारगर होता है। अदरक के जूस को सीधा या शहद में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।
(और पढ़ें – गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय)

5.) अदरक के फायदे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में

शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से कई गंभीर बीमारियों होने का खतरा होता है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में अदरक बहुत कारगर माना जाता है। दरअसल, अदरक में जिंजरोल और शोगोल नामक एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल निर्माण में सहायक होते हैं।
(और पढ़ें – शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय)

6.) अदरक के फायदे माइग्रेन के लिए

माइग्रेन का दर्द बहुत असहनीय दर्द होता है। इस स्थित में आपके सिर का दर्द इस तेज होता है कि सहन करना मुश्किल हो जाता है। माइग्रेन का दर्द दूर करने के लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं। इसके अलावा आप कच्चा अदरक भी खा सकते हैं।

7.) अदरक के फायदे बेहतर पाचन क्रिया के लिए

पाचनतंत्र को मजबूत बनाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही पेट से जुड़ी सारी परेशानियाँ दूर होती है जैसे गैस, कब्ज, जी मिचलाना आदि। पाचन क्रिया सुधारने के लिए आप भोजन ग्रहण करने के पश्चात अदरक का सेवन कर सकते हैं।

8.) अदरक के फायदे अस्थमा के उपचार में

अस्थमा फेफड़ों से जुड़ी बीमारी है जिसके कारण रोगी को सांस लेने में कठिनाई होती है। अस्थमा के रोगियों को अपने खान-पान में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप भी अस्थमा के मरीज हैं तो अदरक आपके लिए गुणकारी साबित होता है। दरसल अदरक में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। अस्थमा से राहत पाने के लिए रोजाना अदरक युक्त चाय या काढ़ा पी सकते हैं। साथ ही काढ़ा का भी सेवन कर सकते हैं।
(और पढ़ें – अस्थमा का घरेलू इलाज)

9.) अदरक के फायदे ब्लड प्रेशर नियंत्रण में

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कच्चा अदरक खाना काफी फायदेमंद होता है। इससे उनका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। अदरक में हाइपोटेंसिव प्रभाव पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन करने में मदद करता है।
(और पढ़ें – ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय)

10.) अदरक के फायदे वजन घटाने में

आज कल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में मोटापा एक गंभीर समस्या बन गया है। मोटापे के कारण शरीर को अन्य कई सारी बीमारियाँ होने लगती हैं इसलिए इसका इलाज करना बहुत आवश्यक है। अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, अदरक में फेनोलिक नामक तत्व मौजूद होता है जो मोटापे को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।
(और पढ़ें – मोटापा कम करने का रामबाण उपाय)

अदरक के नुकसान – Side Effects of Ginger in Hindi

अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं कि अदरक के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं।

  • लहसुन का सेवन करने से किसी किसी को एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  • अदरक का अधिक मात्रा में खाने से डायरिया जैसी बीमारी या दस्त और उल्टी की समस्या हो सकती है।
  • अदरक खाने से सीधा असर दिल की धड़कन पर पड़ता है। इसलिए ज्यादा अदरक खाने से आपकी हार्ट बीट बढ़ सकती है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment