ओट्स खाने के फायदे तथा नुकसान | Oats in Hindi

क्या आप जानते हैं ओट्स क्या है (Oats in Hindi) और ओट्स खाने के फायदे क्या क्या हैं.आपको बता कि ओट्स पूरे दुनियाभर  में पाया जाने वाला शरीर के लिए सबसे लाभदायक और स्वास्थ्यप्रद अनाज है.इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को संतुलित बनाने के साथ-साथ कई बिमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

यदि दिन की शुरुआत हेल्दी नाश्ते से की जाए , तो दिनभर शरीर ऊर्जावान बना रहता है. और इस मामले में ओट्स से बेहतर स्वादिष्ट और पोष्टिक कुछ और नहीं हो सकता.ओट्स एक प्रकार का अनाज है जिसमे बहुत बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है. ओट्स का सेवन बच्चे से लेकर बड़े-बुजुर्ग आसानी से कर सकते हैं. तो चलिए आज के इस पोस्ट में ओट्स के फायदे के साथ-साथ ओट्स का सेवन कैसे करें विस्तार से जानते हैं.

विषय सूची

ओट्स क्या है – Oats Meaning in Hindi

oats meaning in hindi

ओट्स एक किस्म का अनाज है जिसे जई का दलिया भी कहा जाता है.पहले ज़माने में इसे केवल पशुओं को खिलाया जाता था.फिर बाद में वैज्ञानिको ने परीक्षण कर इसे खाने योग्य बनाया.ओट्स काफी पौष्टिक और गुणकारी अनाज है जिसमे कैसे पोषक तत्त्व जैसे फाइबर, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, सेलेनियम मौजूद होते हैं.

ओट्स का इस्तेमाल ज्यादातर लोग नाश्ते के तौर पर करते हैं. सर्वप्रथम ओट्स खेती की शुरुआत स्कॉटलैंड में हुई थी. और आज लगभग सभी देशों में इसकी खेती और पोष्टिक आहार के रूप में सेवन किया जाता है. स्कॉटलैंड में ओट्स को मुख्य आहार माना जाता है. जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ कई रोगों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

ओट्स खाने के फायदे – Oats Khane Ke Fayde

ओट्स पोष्टिक आनाज माना जाता है. जिसमे कई प्रकार के विटामिन, मिनरल्स एवं खनिज आदि तत्व पाए मौजूद होते हैं. जो शरीर के लिए फायदेमंद और कई बीमारियों को रोकने और उनसे छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. तो चलिए जानते हैं ओट्स खाने के फायदे (oats khane ke fayde) कौन-कौन से हैं.

1 ओट्स खाने के फायदे होते हैं कैंसर रोग में

कैन्सर एक खतरनाक बिमारी है जिसमें कोशिकायें की अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती है और शरीर के दूसरे अंगों में भी फैलने लगती है.कैंसर की कोशिकाओं रक्त और लसीका प्रणाली के द्वारा से दूसरे अंगों में फैलने लगती हैं.कैंसर रोगियों को ओट्स का सेवन करना चाहिए.ओट्स में फाइटोकैमिकल्स मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर को फैलने से रोकते है. इसके अलावा  को ओट्स में एंटीइंफ्लेमेटरी तत्त्व पाए जाते हैं जो कि कैंसर को बढ़ावा देने वाली कोशिकाओं को नष्ट करता है और शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है.

2 ओट्स खाने के फायदे मधुमेह में

मधुमेह को डायबिटीज या शुगर भी कहा जाता है.असंतुलित खाद्य पदार्थ के सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है जिस कारण मधुमेह रोग हो सकता है.हालाँकि मधुमेह का कोई स्थाई इलाज नहीं है, फिर भी आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं. रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने का कार्य इन्सुलिन करती है. ओट्स में फाइबर एवं बीटा ग्लूकॉन तत्व मौजूद होते हैं जो इन्सुलिन सक्रिय करते है जिससे रक्त में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित रहती है और मधुमेह रोगियों को राहत मिलती है.

(और पढ़ें – शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय – Sugar Kam Karne Ke Upay)

3 जई के फयदे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में

कोलेस्ट्रॉल एक वसा है जो मोम जैसा चिकना पदार्थ होता है.जिसकी उत्त्पत्ती लीवर करता है. यह शरीर के सुचारु रूप से कार्य करने के लिए बहुत आवश्यक होता है. हमारे शरीर की सभी कोशिकायों को स्वस्थ रूप से कार्य करने के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरुरत होती होती है। कोलेस्ट्रॉल ब्लड प्लाज्मा द्वारा शरीर के अलग अलग हिस्सों में पहुंचता है.

कोलेस्ट्रोल मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल,एलडीएल यानी ख़राब कोलेस्ट्रॉल
शरीर कोलेस्ट्रॉल का सामान्य स्तर पर होना बहुत आवश्यक होता है. जई का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है. ओट्स में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो कोलेस्ट्रॉल को नियत्रित रखता है. इसके अलावा ओट्स का सेवन करने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल बनाने में मदद मिलती है.

4 ओट्स का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक गंभीर बीमारी है जिसके कारण दिल का दौरा,स्ट्रोक, किडनी ख़राब होने का खतरा रहता है. एक स्वस्थ व्यक्ति का सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 तक होता है.ब्लड प्रेशर बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे ज्यादा नमक खाना, टेंशन, मोटापा, या गलत खान पान इत्यादि.

रोजाना ओट्स का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. ओट्स में पोटैशियम, विटामिन सी, घुलनशील फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कई जरुरी तत्व मौजूद होते हैं जो इन्सुलिन यानी रक्तचाप को कण्ट्रोल करके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं.

5 वजन घटाने के लिए खायें ओट्स

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे बहुत सारे लोग जूझ रहे हैं. और यह आकड़ा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जाता है. स्वस्थ पाने के लिए वजन को नियंत्रित रखना बहुत आवश्यक है.ओट्स का सेवन करने से आपका वजन नियंत्रित हो सकता है.ओट्स में प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो आपके भूख पर नियंत्रण बनाये रखने में मदद करती है और आप अतिरिक्त खाना खाने से दूरी बनाये रखते है. परिणामस्वरूप आपका मोटापा कम होने लगता है.

(और पढ़ें – बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय – Pet Kam Karne Ke Upay)

6 ओट्स है असरदार रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

आपने अक्सर देखा होगा कि जरा से मौसम परिवतर्न होने से कुछ लोग बीमार हो जाते है तो कुछ लोगो पर इस प्रभाव नहीं पड़ता. यह सब होता है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण.जिस व्यक्ति की शरीर की रोग प्रतिरोधक (इम्युनिटी) अच्छी होती है ऐसे लोग जल्दी बीमार नहीं पड़ते. ठीक इसके विपरीत जिस व्यक्ति की शरीर की रोग प्रतिरोधक कमजोर होती है ऐसे लोग जल्दी बीमार हो जाते हैं.

ओट्स का सेवन करने से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है. ओट्स में विटामिन, मिनरल्स और कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में मदद करते है.अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए रोजाना अपने आहार में ओट्स शामिल कर सकते हैं.

7 ओट्स के लाभ तनाव से राहत दिलाने में

तनाव या स्ट्रेस एक गंभीर समस्या है, जो किसी को अपना शिकार बना सकती है. भागदौड़ भरी ज़िंदगी में यह समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है जो स्लो पॉइजन की तरह काम करती है. जिसका यदि समय रहते इलाज न किया जाए तो शरीर को नुकसान उठाने पड़ सकते हैं जैसे सिर दर्द, भूख न लगना, थकावट, नींद न आना.

ओट्स का सेवन करने से तनाव से छुटकारा मिलता है. ओट्स में विटामिन बी और फोलेट की प्रचुर मात्रा पायी जाती है जो तनाव को कम करने में फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा विटामिन बी और फोलेट तनाव दूर करने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

8 ओट्स खाने के फायदे पाचन क्रिया के लिए

जब हम भोजन करते है तो वह पाचन तंत्र में जाता है और छोटे-छोटे टुकड़े में विभाजित होता है इस किया को पाचन क्रिया कहते हैं. जिस व्यक्ति का पाचन तंत्र ख़राब होता है उसका भोजन ठीक तरह से पचता नहीं है जिस वजह से खाने के बाद गैस, पेट दर्द, दस्त की समस्या होने लगती है. इसलिए पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना परम आवश्यक होता है.

ओट्स पाचन तंत्र को स्वस्थ और कार्यशील बनाये रखने में मदद करता है.ओट्स में  एन्टीऑक्सीडेंट, एन्टीबैक्टीरियल और फाइबर की प्रचुर मात्रा पायी जाती है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सक्षम होते हैं.

9 ओट्स के गुण करें हड्डियों मजबूत

कुछ बीमारियाँ हमें धीरे से घेरती हैं और कब बड़ी बन जाती है इसका पता भी नहीं लगता.ऑस्‍टियोपोरोसिस इन्‍हीं बिमारियों में से एक है जो शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण होता है.ऑस्टियोपोरोसिस में अस्थि खनिज घनत्व (BMD) कम हो जाता है और हड्डियां कमजोर व खोखली होने लगती हैं,कुछ वजन उठाने या हड्डियां में दबाव पड़ने से टूट भी जाती हैं

ओट्स में कैल्शियम, विटामिन,प्रोटीन, मैग्नीशियम और सिलिकॉन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों के निर्माण और उन्हें मजबूत करने में मदद करती हैं. रोजाना ओट्स का सेवन करने से आपके शरीर की कमजोर हड्डियाँ मजबूत होने लगेगी.

10 ओट्स का इस्तेमाल करें नींद की समस्या में

हमारी दिनचर्या गहरी व सम्पूर्ण नींद लेना बहुत आवश्यक है. इससे हमारे मस्तिष्क को आराम और शरीर को सम्पूर्ण विश्राम मिलता है.लेकिन आजकल भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोगो को नीद नहीं आती या अधूरी नीद आती है जिस कारण शारीरिक समस्याएं उत्पन्न होने लगती है जैसे तनाव,कमजोरी, याददाश्त कमजोर,नकारात्मक सोच, आलस्य आदि.इसलिए हर व्यक्ति को कम से कम आठ घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए.

ओट्स का सेवन का सेवन करने से नींद की समस्या से छूटकारा पाया जा सकता है.ओट्स में सेरोटोनिन नामक तत्व मौजूद होता है जो अच्छी नींद के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा मूड को अच्छा बनाने का काम करता है.

11 ओट्स के फायदे निखरी त्वचा के लिए

गोरी और निखरी त्वचा हर किसी की चाहत होती है और इसके लिए पार्लर में घंटों बिताते है और तरह तरह की महंगी क्रीम पर पैसे खर्च करते है. लेकिन इन सबके बावजूद निखरी त्वचा नहीं मिल पाती. ओट्स हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ साथ त्वचा  में निखार लाने का काम भी करता है.ओट्स में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा निखारने में फायदेमंद होता है. 2 चम्मच ओट्स और उसमे 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगभग 20 मिनट तक लगायें उसके बाद स्वच्छ पानी से धो लें, त्वचा में जबरदस्त निखार देखने को मिलेगी.

(और पढ़ें – चेहरा साफ करने के उपाय – Gora Hone Ke Gharelu Nuskhe)

12 बालों का झड़ना रोकने में ओट्स है असरदार

लोगों की गलत खान-पान और गलत जीवनशैली से बालो झड़ने लगते हैं. और आज कल यह समस्या काफी बढ़ गयी है फिर चाहे महिला हो या पुरुष, युवा हो या बुजुर्ग, हर कोई बाल की समस्य से जूझ रहा है. जिन लोगो के बाल झड रहे है उन्हें ओट्स का इस्तेमाल करना चाहिए. ओट्स में सिलिकॉन पाया जाता है जो बालों के जड़े मजबूत करता है जिससे बाल गिरना कम हो जाते है.3 चम्मच ओट्स,1 कप दूध,1 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को पूरे स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से लगाएं.लगभग 30 मिनट बाद इससे धो ले.

(और पढ़ें – बाल उगाने का तरीका – Jhadte Balon Ka Ilaj)

13 चिकन पॉक्स में ओट्स है फायदेमंद

चिकन पॉक्स एक वायरल संक्रमण होता है, जो ज्यादातर बच्चों को प्रभावित करता है. वही इसका असर बड़ों को भी देखने को मिलता है.चिकिन पॉक्स हो पर पूरे शरीर में दाने निकल आते हैं जिस वजह से सूजन और दर्द होने लगता है. ओट्स, चिकन पॉक्स की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है.ओट्स में एंटी माइक्रोबियल तत्त्व पाए जाते है जो इस समस्या से निपटने में मदद करते है.1 कप ओट्स पाउडर और 1 कप बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर उससे स्नान करने से चिकन पॉक्स से आराम मिलेगा.

14 मुंहासे हटाने में ओट्स है लाभकारी

पिंपल या मुंहासे निकलने की आम समस्या है. ऐसे लोग जिनकी त्वचा ऑयली यानी तैलीय है वो पिंपल या मुंहासे से ज्यादा परेशान रहते हैं.पिंपल की वजह से पूरा चेहरा ख़राब दिखने लगता है साथ ही कई बार असहनीय दर्द भी होने लगता है.मुंहासे को दूर करने में ओट्स बहुत मददगार होता है.ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्त्व मौजूद होते है, जो पिंपल से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. 2 चम्मच ओट्स ,1 चम्मच बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाये. लगभग 20 मिनट बाद इसे स्वच्छ पानी से साफ़ कर लें.

15 कब्ज से छुटकारा पाना है तो खाएं ओट्स

कब्ज एक आम बीमारी है जो किसी भी उम्र के लोगो को हो सकती है.गलत खान पान और अनियमित जीवनशैली से कब्ज की समस्या होने लगती है.कब्ज के कारण शरीर में और भी समस्याएं होने लगती है जैसे पेट फूलना, हाथ पैरों में दर्द, चक्कर आना, भूक ना लगना, खट्टी डकारें तथा जी मिचलाना इत्यादि.ओट्स का सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है.ओट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि एक घुलनशील पदार्थ होता है. यह अपचित भोजन को पचाने में मदद करता है.साथ ही मल त्यागने में मदद करता है जिससे जिससे पेट में कब्ज की समस्या ख़त्म हो जाती है.

(और पढ़ें – सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय – Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay)

ओट्स (जई) का उपयोग – How to Use Oats in Hindi

ओट्स (जई) में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिसका सेवन करने से शरीर को कई कई फायदे मिलते हैं. ओट्स का सेवन करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि इसे कब और कैसे खाना चाहिए.तो आइये जानते है कि ओट्स का उपयोग कैसे कर सकते है.

  1. ओट्स को रात में दाल या सूप की तरह सेवन कर सकते हैं.
  2. सुबह के नाश्ते में ओट्स को हरी सब्जी के साथ खूब अच्छे से पकाकर खा सकते हैं.
  3. ओट्स के दानों को अंकुरित करके स्प्राउड सलाद बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं.
  4. ओट्स को दूध मिलाकर सुबह या रात में पी सकते हैं.
  5. ओट्स की खिचड़ी बनाकर दाल और सब्जी के साथ सेवन कर सकते हैं.

ओट्स (जई) के पौष्टिक तत्व – Nutritional Value of Oats in Hindi

ओट्स में सोडियम, आयरन ,कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक, विटामिन और अन्य पोषक पाये जाते हैं. जो शरीर को स्वस्थ और कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. तो आइये इस चार्ट के माध्यम जानते हैं कि ओट्स में कौन-कौन से पोषक तत्व और उनकी कितनी मात्रा पायी जाती है.

पोषक तत्व पोषक तत्वों की मात्रा
प्रोटीन 16.89 gm
पोटैशियम 429 mg
कैल्शियम 54 gm
फास्फोरस 523 mg
कार्बोहाइड्रेट 66.27 gm
सोडियम 2 mg
थाइमिन 0. 763 mg
मैग्नीशियम 177 mg
जिंक 3.97 mg
फैट 6.90 g
आयरन 4.72 mg
फाइबर 10.6 g
विटामिन बी 6 0.119 mg
राइबोफ्लेविन 0. 139 mg
फोलेट 56 µg

ओट्स खाने के नुकसान – Side Effects of Oats in Hindi

अब जानते हैं की ज्यादा मात्रा में ओट्स का सेवन करने से कौन कौन से नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

  • यदि ओट्स ठीक तरह से पके नहीं है तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है जैसे उल्टी, गैसे दस्त.
  • अधिक मात्रा में ओट्स का सेवन करने से आपके आंत और पाचन तंत्र को नुकसान उठाना पड़ सकता है.

FAQs- Oatmeal in Hindi

ओट्स को हिंदी में क्या कहते हैं?

ओट्स को जई का दलिया भी कहते हैं.

ओट्स खाने का सही समय क्या है?

ओट्स को सुबह-शाम नाश्ते के रूप में खा सकते है इलके अलावा इसे रात में दाल या सूप की तरह पी सकते हैं.

ओट्स कहाँ मिलता है?

ओट्स को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं. इसके अलावा पतंजलि स्टोर पर आपको ओट्स मिल जायेगा.

ओट्स कितने रुपए किलो है?

1 किलोग्राम ओट्स की कीमत लगभग 150 से 200 रूपये तक होती है.

ओट्स कितनी मात्रा में खाना चाहिए?

ओट्स खाने की कोई निर्धारित मात्रा नहीं है.यह अलग अलग लोगो के खाने के खुराक पर निर्भर करता है.

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट ओट्स खाने के फायदे और नुकसान (Oats in Hindi) जरुर पसंद आया होगा.यदि आपके मन में ओट्स से जुड़े कोई सवाल या जुझाव है तो नीचे कमेंट कर सकते है. इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे अन्य लोगो को ओट्स खाने का तरीका पता चलेगा.

अन्य पढ़ें –

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ. मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है. आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment