चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय | Pimple Kaise Hataye

चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय – चेहरे पर कील मुंहासे होना एक आम समस्या है जिसका सामना ज्यादातर लोगों को करना पड़ता है। आमतौर पर मुहासे 17-21 वर्ष के लोगो में ज्यादा देखने को मिलता है। क्योंकि इस उम्र में हार्मोन्स का बहुत ज्यादा बदलाव होता है।

कील मुंहासे न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ते है, बल्कि कई बार असहनीय दर्द भी उठता हैं। इसलिए इसका तुरंत इलाज करना बहुत आवश्यक होता है। अगर आप भी पिंपल से परेशान हैं तो चिंता करने के कोई जरुरत नहीं हैं क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे।

विषय सूची

चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय – Pimple Hatane Ke Gharelu Upay

pimple kaise hataye

चेहरे से कील मुंहासे को दूर करने के लिए कई लोग क्रीम और दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनके फायदे कम और नुकसान ज्यादा होने का खतरा रहता है। तो चलिए जानते हैं कि चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं

1.) चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय है एलोवेरा

एलोवेरा के औषधीय गुण त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल करने से न सिर्फ चेहरे से कील मुंहासे दूर होते हैं बल्कि चेहरे भी निखरने लगता है। इसके लिए आप ऐलोवेरा जेल को चेहरे पर लगायें और कुछ मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद सामान्य पानी से धो लें।

2.) चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय है टमाटर

टमाटर में साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड मौजूद होते है जो कील मुँहासे से छुटकारा दिलाने में कारगर होता है। चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस निकाल लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को सीधे कील मुंहासे से प्रभावित क्षेत्र पर लगायें। कुछ मिनट बाद पानी से धो लें।

3.) पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे में करें नीबू का इस्तेमाल

नींबू के अम्लीय गुण पिंपल को ठीक करने में कारगर होते हैं। इसके लिए सबसे पहले नींबू को काटकर उसका रस एक कटोरी में निका लें। अब इसमें थोड़ा नमक और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को सीधे पिम्पल्स पर लगायें।15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

4.) चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय है ग्रीन टी

ग्रीन टी स्वास्थ्य संबंधी फायदों के साथ साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है। ग्रीन टी में एंटी-माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कील मुंहासे दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए ग्रीन टी बैग्स को उबाल लें और ठंडा होने के बाद इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगायें। इसके अलावा आप रोजाना ग्रीन टी पी सकते हैं।

5.) चेहरे की फुंसी हटाने के उपाय है नीम

नीम में एंटीसेप्टिक और रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो चेहरे की कील मुंहासे हटाने में कारगर होते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पिम्पल्स से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद इससे गुनगुने पानी से धों। इस प्रक्रिया को आप सप्ताह में कम से कम दो बार जरुर करें, जबरदस्त फायदा देखने को मिलेगा।

6.) चेहरे से पिंपल कैसे हटाए संतरे का छिलके से

संतरा विटामिन सी का मुख्य स्रोत माना जाता है जो त्वचा के लाभकारी होता है। चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय करने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में डालकर सुखा लें। जब छिलके अच्छी तरह सूख जाएँ तो इसे पीस लें और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को कील मुंहासे से प्रभावित जगह पर लगाएँ और 10 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

7.) चेहरे पर फुंसी हटाने के उपाय है बेकिंग सोडा

कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा दिलाने में बेकिंग सोडा किसी चमत्कार से कम नहीं है। चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय करने के लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर कील-मुंहासों वाले प्रभावित जगह पर लगायें और 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो बार करें और जबरदस्त फायदा देखने को मिलेगा।

1.) चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय है मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी चेहरे से कील मुंहासे हटाने के साथ-साथ त्वचा में निखार लाने में भी बेहद लाभकारी मानी जाती है। चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय करने के लिए मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और गुलाब जल को एक साथ बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट के बाद यह सूख जाएगा फिर इसे पानी से धो लें। आप इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक-दो बार कर सकते हैं।

1.) पिंपल हटाने का घरेलू उपाय है टी ट्री ऑयल

टी ट्री आयल एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है साथ ही पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में भी सक्षम होता है। पिम्पल्स से छुटकारा पाने लिए 2-3 बूंद टी-ट्री ऑयल को आधे चम्मच एलोवेरा जेल में मिलाकर सीधे पिम्पल्स से प्रभावित जगह पर लगा लें। कुछ देर बार जब पेस्ट सूख जाए तो इसे पानी से धो लें।

10.) चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय है नारियल का तेल

नारियल के तेल में विटामिन ई की उच्च मात्रा पाई जाती है साथ ही इसमें जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय करने के लिए नारियल तेल की कुछ बूंद और इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को
प्रभावित क्षेत्र पर लगायें। कुछ मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

पिम्पल/मुंहासे होने के कारण – Causes of Pimples in Hindi

पिम्पल/मुंहासे होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे –

  • अनुवांशिकता।
  • हार्मोनल बदलाव के कारण।
  • अत्यधिक तनाव लेने से।
  • त्वचा की साफ सफाई न होने से।
  • शरीर में पानी की कमी के कारण।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment