दाद को जड़ से खत्म करने की दवा | Dad Ki Dawai

दाद त्वचा के बाहरी हिस्से में होता है। दाद होने पर त्वचा में खुजली और जलन होता हैं। दाद एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकता है। अगर किसी संक्रमित व्यक्ति की चीजें या कपड़े उपयोग करने से दूसरे व्यक्ति को भी हो सकता है।

दाद एक फंगल इन्फेक्शन है जो शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है जैसे सिर, पैर, कमर या अन्य भाग। दाद देखने में लाल या हल्का ब्राउन और गोलकार होता है। दाद बहुत तेजी से फ़ैलता है जिस हिस्से पर हुआ है उसके आसपास की जगह पर बहुत जल्द फैलने लगता है।आज के इस पोस्ट में हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे कि दाद होने का कारण और दाद को जड़ से खत्म करने की दवा कौन सी है।

दाद को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय – Dad Ka Gharelu Ilaaj

Dad Ki Dawai Ringworm Hindi

दाद के पीड़ादायक समस्याओं में से एक है। दाद के कारण त्वचा में जलन और खुजली होती है।ध्यान हमेशा दाग वाली जगह पर ही रहता है और किसी काम को करने में मन नहीं लगता है। बाजार में दाद को जड़ से खत्म करने की दवाएं और एंटी फंगल क्रीम उपलब्ध हैं। लेकिन हम आपको दाद को जड़ से खत्म करने के लिए कुछ घरेलू उपाय की बारे में बताने जा रहे हैं।

1.) दाद का घरलू उपाय है सेब का सिरका

दाद से छुटकारा पाने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रूई को सेब के सिरके में भिगो लें और फिर दाद वाली जगह पर लगाये। इस प्रकिया को दिन में कम से कम 4-5 बार दोहराएं।

2.) दाद को जड़ से खत्म करने की दवा है एलोवेरा

एलोवेरा का इस्तेमाल जीवाणु और फंगल संक्रमण को रोकने के लिए किया जा सकता है। एलोवेरा एंटीफंगल ड्रग की तरह कार्य करता है जो दाद ठीक करने में सक्षम होता है। इसके लिए ऐलोवेरा जेल को सीधे दाद से प्रभावित त्वचा लगायें और रात भर के लिए छोड़ दें।

3.) दाद को ठीक करने का घरेलू नुख्सा है हल्दी

हल्दी में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो दाद से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते है। हल्दी और पानी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को रूई में लगाकर दाद से इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएँ।

4.) दाद को जड़ से खत्म करने की दवा है टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल एक औषधीय गुणों वाला तेल है जिसका इस्तेमाल दाद से छुटकारा के लिए किया जा सकता है। इसके लिए टी ट्री ऑयल को रूईं की मदद से दाद से प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप टी ट्री तेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

5.) दाद ठीक करने का घरेलू नुक्सा है लहसुन

लहसुन में अजोइना नामक तत्व पाया जाता है जो एंटी फंगल के रूप में काम करता है। दाद को ठीक करने के लिए लहसुन की कली को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को दाद वाली प्रभावित जगह पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद इसे साफ़ पानी से धो लें।

6.) दाद को जड़ से खत्म करने की दवा है नीम

नीम में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो दाद और त्वचा समंधी रोगों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर दाद से प्रभावित हिस्से पर लगायें। इसके अलावा नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें। अब इस पानी को हाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

7.) दाद का घरेलू उपचार है लेमन ग्रास

लेमन ग्रास एक प्रकार की औषधीय जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल दाद ठीक करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए लेमन ग्रास का काढ़ा बनाकर दिन में 2-3 बार पी सकते हैं। इसके अलावा लेमनग्रास तेल को अन्य तेलों के साथ मिलाकर दाद से प्रभावित हिस्सों पर लगाएं।

8.) दाद को जड़ से खत्म करने की दवा है सरसों के बीज

सरसों के बीज में कैरोटीन, विटामिन, सल्फर, ल्यूटिन जैसे एटीफंगल तत्व पाए जाते है। यह सभी तत्व दाद और त्वचा संबंधी रोगों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए सरसों के बीज को पानी में भिगोकर 1 घंटे के लिए रख दें। उसके बाद इन बीजों को पीसकर पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दाद से प्रभावित जगह पर लगाएं।

9.) दाद खाज ठीक करने का उपाय है पपीता

पपीता खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही त्वचा समंधी फायदे होते है। दाद को ठीक करने के लिए कच्चे पपीते के टुकड़ों को दाद से प्रभावित जगह पर लगाएं। और इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।

10.) दाद को जड़ से खत्म करने की दवा है नारियल तेल

नारियल के तेल में माइक्रोबियल और एंटिफंगल गुण मौजूद होते हैं जो दाद से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए नारियल के तेल को रुई की मदद से दाद से प्रभावित हिस्से पर लगायें। इसे रोजाना कम से कम 2-3 बार ज़रूर लगाएं।

दाद के लक्षण – Symptoms of Ringworm in Hindi

दाद शरीर के जिस हिस्से पर होता है आप इन लक्षण के बारे में जानकर पता लगा सकते हैं जैसे

  • त्वचा का रंग लाल होना।
  • त्वचा पर खुजली और जलन होना।
  • त्वचा पर गोलकार जैसे होना।
  • दाने फफोले और फुंसी होना।

दाद होने के कारण – Causes of Ringworm Hindi

दाद होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे-

  • किसी संक्रमित के संपर्क में आने से।
  • कोई संक्रमित वस्तु को छूने या इस्तेमाल करने से।
  • अधिक समय तक त्वचा गीले होने के कारण जैसे पसीने से।
  • शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने पर।
  • शरीर की सही ढंग से सफाई न करने से।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

1 thought on “दाद को जड़ से खत्म करने की दवा | Dad Ki Dawai”

Leave a Comment