लिवर का रामबाण इलाज | Liver Ko Kaise Thik Kare

लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि – लिवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंगो में से एक है। लीवर हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों को छानने का काम करता है। इसके अलावा भोजन को पचाने और मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में मदद करता है।

लिवर का स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक होता है नहीं तो हमारे शरीर को अनेकों बीमारियाँ घेरने लगती है। अपने लिवर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए कुछ घरेलु उपाय किये जा सकते है।

आज के इस पोस्ट में हम जानेगे कि लिवर को स्वस्थ कैसे रखें और फैटी लीवर का इलाज करने के लिए घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं।

लिवर को स्वस्थ कैसे रखें – Liver Ko Swasth Rakhne Ke Upay

liver me sujan ke desi nukhse

लिवर को जिगर, करेजा या यकृत भी कहा जाता हैं जो हमारे शरीर में एक डिटॉक्सीफायर के रूप में काम करता है। यह शरीर के हानिकारक पदार्थों को निकालकर सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है।

इसके अलावा शरीर की अनेको गतिविधियों को नियंत्रित करता है जैसे भोजन पचाने, इम्युनिटी बढ़ाने, रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है।

चूँकि लिवर हमारे शरीर में कई सारे महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में मदद करता है इसलिए इसका स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है।तो चलिए जानते हैं कि लिवर को स्वस्थ रखने के लिए घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं –

1.) लिवर को स्वस्थ कैसे रखें चुकंदर से

चुकंदर में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

लीवर की कार्यक्षमता बढाने के लिए आप चुकंदर को आप सलाद के रूप में या चुकंदर का जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं। चुकंदर का सेवन करने से शरीर में रक्त की कमी भी पूरी होती है।

2.) लिवर को स्वस्थ करने के उपाय है अखरोट

अख़रोट में एमिनो एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है जो शरीर से हानिकारक पदार्थों को बहर निकालने में मदद करता है। अखरोट का सेवन करने से लिवर को स्वस्थ रहता है और लीवर को डैमेज होने से बचाने में भी मदद करता है।

3.) लिवर को ठीक कैसे करे सेब से

सेब में पेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर से से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है इससे लिवर को ज़्यादा काम नहीं करना पड़ता है। रोजाना एक सेब को खाने से लिवर के कई विकारों को ठीक किया जा सकता है।

इसके अलावा आप सेब का जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

4.) लिवर को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय है ग्रीन टी

अगर हम अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी के साथ करें तो हमें कई सारे स्वास्थवर्धक लाभ मिलते हैं। इसके साथ ही ग्रीन टी पीने से शरीर को विषाक्त पदार्थ दूर होते हैं और लीवर की कार्यक्षमता में बढ़ोत्तरी होती है।

5.) लिवर को स्वस्थ कैसे रखें एवोकाडो से

एवोकाडो में ग्लूटाथिओन नामक तत्व मौजूद होता है जो लीवर को डिटॉक्सीफाई करने और उसकी कार्य क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

एवोकाडो का सेवन करने से लीवर को लंबे समय तक स्वस्थ रहता है और बिमारियां दूर रहती है।
(और पढ़ें – एवोकाडो खाने के फायदे)

लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि – Liver Ka Ramban Ilaj

योगगुरु रामदेव बाबा के पतंजलि स्टोर में कई प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयां हैं जिसका फायदा लाखों लोगो को हुआ है। लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि दवाई के रूप में दिव्य लिवोग्रिट टेबलेट का सेवन किया जा सकता है।

दिव्य लिवोग्रिट एक आयुर्वेदिक दवाई है जिसे कई प्रकार की प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बनाया गया है। इसका सेवन करने से न सिर्फ लीवर स्वस्थ रहता है बल्कि शरीर में खून की कमी को दूर करना और शरीर को कई बिमारियों से बचाने में मदद करता है।

लिवर का रामबाण इलाज करने के लिए आप पतंजलि दिव्य लिवोग्रिट टेबलेट की दो गोली, दिन में दो बार सेवन करें। इसको आप रोजाना खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।

यहाँ पर हम आपको सलाह देंगे कि किसी भी दवाई का सेवन करने से पहले डॉक्टर या चिकित्सक परामर्श जरुर लें।

लिवर खराब होने के लक्षण

अगर आपका लिवर ठीक तरीके से काम नहीं कर रहा है या लिवर खराब होने की स्थित में है। तो आप इसके शुरुआती लक्षणों को पहचानकर सही समय पर इलाज कर सकते हैं।

यहाँ पर हम लिवर खराब होने से सम्बंधित कुछ लक्षणों के बारे में बता रहें हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर या चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

  • कुछ लोगों के लिवर में सूजन आ जाती है और पेट फूल जाता है। साथ ही समय-समय पर दर्द भी करता है।
  • लिवर खराब होने की स्थिति में पैरों और टखनों में सूजन और अत्यधिक थकान महसूस होती है।
  • पेशाब का रंग बदल जाता है। साथ ही नाखून व आंखों में पीलापन हो सकता है।
  • भूख न लगना या पेट में गैस बनाना भी लिवर में खराबी का संकेत हो सकता है।
  • त्वचा में खुजली,बेजान त्वचा और रूखापन लिवर की खराबी का एक लक्षण माना जाता है।

फैटी लिवर के घरेलू उपाय – Fatty Liver Ke Gharelu Upay

जब लीवर की कोशिकाओं में फैट अधिक मात्रा में जमा हो जाता है तो उसे फैटी लीवर कहते हैं। इस अवस्था में लीवर सामान्य रूप से कार्य करने में असमर्थ होता है साथ ही शरीर में अन्य कई परेशानियां होने लगती हैं।

फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार किये जा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं फैटी लिवर को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार कौन-कौन से हैं।

1.) फैटी लिवर का घरेलू नुस्खा है सेब का सिरका

सेब के सिरके का इस्तेमाल लीवर में जमा फैट को कम करने के लिए किया जा सकता है।

इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर सेवन कर सकते हैं। इस मिश्रण का सेवन रोजाना दो बार कर सकते हैं।
(और पढ़ें – सेब का सिरका पीने के फायदे)

2.) फैटी लिवर का घरेलू उपचार है करेला

करेले में मौजूद तत्व फैटी लिवर का कारण बनने वाले लिपिड को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। अगर आप फैटी लीवर की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने आहार में करेले की सब्जी या करेले का जूस शामिल करें।

इनके सेवन करने से कुछ ही दिनों में आपको को फायदा दिखने लगेगा।

3.) फैटी लिवर का रामबाण इलाज है अलसी

फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच अलसी के बीज का पावडर, स्वादानुसार नींबू का रस और शहद मिलाकर मिश्रण बना लें।

अब इस मिश्रण को दिन में एक बार जरुर पियें, इससे फैटी लिवर के इलाज में जबरदस्त फायदा मिलता है।
(और पढ़ें – अलसी के फायदे)

4.) फैटी लिवर का देसी नुस्खा है मुलेठी

मुलेठी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो फैटी लिवर से राहत दिलाने में कारगर होते हैं। इसके लिए आधा कप गर्म पानी में आधा चम्मच मुलेठी के बीज का चूर्ण डालकर 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

इसके बाद इस मिश्रण को छानकर पी लें। इस प्रक्रिया को आप रोजाना एक सप्ताह तक दोहराएं।

ध्यान रहे कि मुलेठी की तासीर ठंडी होती है इसलिए सर्दियों में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और किसी चिकित्सक की परामर्श लेकर करना चाहिए।

5.) फैटी लिवर दूर करने का तरीका है आंवला

आँवला में विटामिन सी और एन्टी ऑक्साइड तत्व मौजूद होते हैं जो लीवर की कार्यप्रणाली को करते हैं। फैटी लिवर को ठीक करने के लिए दो आंवले के बीज निकालकर काट लें और ग्राइंडर में डालकर अच्छे से ग्राइंड कर लें।

इसके बाद इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। इसके अलावा आप कच्चा आंवला या आंवले का मुरब्बा खा सकते हैं।
(और पढ़ें – आंवला के फायदे)

लिवर से सम्बंधित प्रश्न-उत्तर

लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए?

लीवर को मजबूत करने के लिए विटामिन सी फल खाएं जैसे जैस आंवला, अंगूर,संतरा, नींबू, ब्लूबेरी आदि। इसके अलावा हरे पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो, ब्रोकली गाजर, चुकंदर का सेवन कर सकते हैं।

फैटी लिवर में क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

फैटी लिवर रोग होने पर आपको कुछ चीजों का परहेज करना चाहिए जैसे घी, मक्खन, शराब, शक्कर,नमक और अधिक तेल-मसालेदार चीजों के सेवन से बचें।

लिवर खराब होने पर क्या क्या परेशानी होती है?

लिवर खराब होने पर शरीर में कई सारी परेसनियाँ होने लगती हैं जैसे त्वचा और आंखों का पीला होना , पेट दर्द और सूजन, त्वचा में खुजली, गहरे रंग का मूत्र, अत्यधिक थकान, भूख में कमी आदि शामिल हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट लिवर का रामबाण इलाज (Liver Ko Kaise Thik Kare) जरुर पसदं आया होगा। यह पोस्ट केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ के उपचार हेतु बिना डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह के न करें।

अन्य पढ़ें –

5/5 - (2 votes)

1 thought on “लिवर का रामबाण इलाज | Liver Ko Kaise Thik Kare”

  1. लिवर की हेल्थ के लिए बहुत ही बेहतरीन पोस्ट लिखी है आपने

    Reply

Leave a Comment