बाल उगाने का तरीका और देसी नुख्से

सुन्दर दिखना हर कोई चाहता है है ऐसे में यदि बाल झड जाए तो आदमी निराश हो जाता है. कम उम्र में बाल झड़ना लोगो के लिए एक परेशानी बन गई है. झड़ते बालो को रोकने के लिए बाजार में तरह- तरह के तेल बिकते है लेकिन इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है. कुछ लोग मेडिसिन भी खाते है बालो के लिए लेकिन इनके परिणाम भी कुछ खास देखने को नहीं मिलते. यदि सही समय और सही तरीके से बालो का ध्यान न दिया गया तो आदमी गंजापन का शिकार हो सकता है. आज के इस पोस्ट में हम पढेगे के झड़ते हुए बालो के कैसे रोके या बालो को उगने का तरीका क्या है आयुर्वेदिक और देसी नुख्से अपनाकर.

हम अक्सर इस भागदौड़ कि जिंदगी में इतना व्यस्त हो जाते है कि गिरते हुए बालो को ध्यान नहीं दे पाते. बाल झड़ने कि समस्या किसी को भी हो सकती है चाहे वह पुरुष हो या महिला. गंजापन पहले अधिक उम्र वाले में देखने को मिलता था लेकिन आज कल नौजवानों में भी बाल झड़ने कि समस्या तेजी से बढती जा रही है.

baalo ko ugane ka ayuvedic tarika

बाल उगाने के घरेलू नुख्से – Baal Ugane Ke Gharelu Upay In Hindi

  1. प्याज बालो के समस्या से छुटकारा पाने के लिए रामबाण का काम करता है. एक प्याज को बीच से काट लीजिये अब प्याज के टुकड़े से सर में 5 मिनट तक रगड़े जिस जगह के बाल गिर गए है. इस प्रक्रिया को 15 दिन तक करे असर दिखना शुरू हो जायेगा.
  2. केले का गूदा और इसमें नीबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लीजिये अब इस पेस्ट को हेयर फॉल वाली जगह पर लगा लीजिये इसके आपके झड़ते बाल रुक जायेंगे और नए बाल आना शुरू हो जायेंगे.
  3. झड़ते हुए बालो का इलाज धनिया से भी कर सकते है. हरी धनिया को पीसकर इसका लेप बना लीजिये और इसको सर पर लगाने से नए बाल आ जायेंगे इस प्रक्रिया को निरंतर 1 महिना तक करें.
  4. कुछ तेलों को लगाकर मसाज करने से बाल कि जड़ मजबूत हो जाती है जैसे कि – नारियल का तेल, आवले का तेल, बादाम का तेल. इनमे से कोई भी तेल से 1 सप्ताह में 2 बार मालिश करने से बाल घने हो जायेगे और टूटते बाल रुक जायेंगे. मालिश करने से पहले तेल को हल्का गर्म कर ले और फिर अच्छी तरह से मालिश करें.
  5. आमला का चूर्ण और कुछ नीम की पत्तियां पानी में डालकर उबाल लीजिये अब इसी पानी से सप्ताह में 2 बार सर के बाल धोयें बाल मजबूत हो जायेंगे.
  6. बाल उगाने के उपाय,मुलेठी को पीस कर इसमें एक चुटकी केसर और दूध मिलाकर एक लेप बनाकर रख लें और रात को सोने से पहले इस लेप को पूरे सिर पर लगाए. सुबह बालों को शैम्पू से धो लें. इस नुस्खे को कुछ सप्ताह तक नियमित रूप से करने पर धीरे धीरे गंजापन की समस्या दूर होने लगती है.
  7. गंजापन से छुटकारा पाने के लिए खाने में अधिक नमक का सेवन न करें. ज्यादा नमक खाने से बाल झड़ने की समस्या जल्दी आती है.
  8. आपके परिवार में अगर बाल झड़ने की समस्या पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है तो खाने में लहसुन का प्रयोग कम से कम करे.
  9. आपके बाल अगर सामान्य से अधिक गिर रहे हो तो रोजाना नीम का तेल हल्के हांथों से बालों पर लगाए. इस तेल को लगाने से बालों की जड़े मजबूत होती है जिससे बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है.
  10. गंजापन रोकने के उपाय कर रहे है उड़द की दाल का सेवन कर सकते हैं. उड़द की दाल को नए बाल उगाने की घरेलू दवा भी कह सकते हैं. इसका सेवन करने के  लिए बिना छिलके वाली उड़द की दाल उबाल लीजिये और फिर इसे अच्छी तरह पीसकर रात को सोने से पहले बालों की जड़ो पर लगाए. कुछ सप्ताह तक ऐसा लगातार करने से पर सर पर बाल जल्दी आते है.

बाल झड़ने का कारण – Cause of Hair Fall in Hindi

  • बालो में डेन्द्रफ का होना.
  • बालो की सही देखभाल न करना.
  • अत्यधिक तनाव में रहना.
  • हार्मोन्स कि असंतुलता
  • बालो में अधिक कलर और ड्राई करना.
  • पोषक तत्व न मिलने के कारण बाल झड़ने लगते है.

बालो का टूटना और झड़ना कुछ इन्ही कारणों से होता है और धीरे- धीरे आदमीं गंजा हो जाता है. कुछ लोग रातो रात बाल उगाना चाहते है इसलिए ऐसा कोई ट्रीटमेंट नहीं है जिससे बाल रातो रात वापस आ जाये इसके लिए आपको थोडा धैर्य रखना पड़ेगा और आयुर्वेदिक तरीके अपनाये.

बाल लंबे और घने करने के आसान उपाय और घरेलू नुस्खे – Home Remedies for Hair Growth Tips in Hindi

  • बाल की लम्बाई बढ़ाने के लिए प्रोटीन का होना बहुत आवश्यक होता है और अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है. इसलिए घने और मुलायम बालों के लिए अंडे के प्रयोग का करना चाहिए, इससे दो मुँहे बालों से भी छुटकारा मिलता है.एक अंडा तोड़कर इसमें दो चम्मच ऑलिव आयल मिलाकर हल्के हाथों से बालों की मसाज करे. इसके बाद लगभग आधे घंटे के बाद शैम्पू से बालों को धो लें.
  • बाल बढ़ाने के लिए नींबू का रस बहुत फायदेमंद होता है. नींबू में सिट्रिक एसिड की मात्रा मौजूद होती है जिससे बालो में चमक बनी रहती है और बालों में रुसी की समस्या से छुटकारा मिलता है. सिर में खुजली हो तो नींबू का रस निकालकर फिर तेल के साथ मिलाकर बालो पर लगाए.
  • बालों के लिए प्याज का रस रामबाण की तरह काम करता है. प्याज में एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर की मात्रा पायी जाती है जो बालों को लंबे और घने करने में काफ़ी मददगार होता है. 1 प्याज काटकर  इसका रस बालों की जड़ो पर लगाए और आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो ले. जिन लोगों के बाल बहुत छोटे छोटे हैं या झड़ गए हो और गंजापन दिखने लगा हो उनके लिए प्याज का रस रामबाण की तरह  करेगा और नए बाल उगाने में मदद करेगा.
  • बाल लंबे और घने करने के उपाय करना चाहते हो तो आज से ही हेल्थी फ़ूड शुरू कर दें. क्योंकि बालों को जरुरी पोषण तत्त्व नहीं मिलने से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते है. अपना आहार ऐसा लें जिनमें आइरन, जिंक, विटामिन ए सी की भरपूर मात्रा हो. इसके साथ साथ रोजाना 2-4 लीटर पानी जरुर पिए.
  • जैतून का तेल बालों में लगाने से  बाल लंबे  होते हैं. 3-4 दिन के अंतराल में 1 बार जैतून तेल  लगाकर बालों की अच्छी तरह से मालिश करे.मालिश करने से पहले तेल को हल्का गुनगुना कर लीजिये, फिर इसको बालों की जड़ों तक हल्के हाथो से मसाज करें और इसके बाद एक तौलिया लेकर उसे गरम पानी से भिगो लें और फिर तोलिये अच्छे से निचोड़ कर 15 मिनट के लिए अपने सिर पर बालों को बाँध ले और इसके आधा घंटा बाद बालों को ताजे पानी से धुल लीजिये. सिर धोने से पहले इस बात को जरुर ध्यान दे कि सिर गरम ना हो. बाल लंबे और घने करने के देसी उपाय में बादाम का तेल भी सर्वश्रेष्ठ भी माना जाता है.

मुझे उम्मीद है आपको ये पोस्ट बाल उगाने का देसी तरीका (Balo Ko Badhane Ke Upay In Hindi) जरुर पसंद आया होगा. यदि आपके पास कोई और नये बाल उगाने के तरीके है तो हमारे साथ शेयर कर सकते हैं. पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करने जिससे और लोगो को Balo ko Ghana Karne ka Tarika in Hindi में पता हो जायेगा.

About Vijay Singraul 101 Articles
नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ | मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है| आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*