सांस फूलने का रामबाण इलाज | Saans Fulne Ka Gharelu Upay

सांस फूलने का रामबाण इलाज – हम सभी लोग भलीभांति जानते हैं कि जब शरीर में सांस तभी तक प्राणी जिंदा रहता है। कई बार लोग सांस की समस्या को मामूली समझकर नज़र अंदाज़ कर देते हैं। लेकिन ऐसा करने से व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

जब व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती तो उसकी सांस फूलने लगती है। इस दौरान व्यक्ति को घबराहट और सीने में जकड़न जैसी समस्या होने लगती है। अगर आप भी सांस फूलने से जूझ रहे हैं तो आज के इस पोस्ट में हम आपको सांस फूलने का रामबाण इलाज और घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप सांस फूलने की समस्या को दूर कर सकते हैं।

सांस फूलने का रामबाण इलाज – Saans Fulne Ka Ramban Ilaj

saas lene me dikkat ho to kya kare

सांस फूलने की समस्या को डिस्पनिया (Dyspnea) भी कहा जाता है। सांस फूलने की समस्या व्यक्ति को कम, ज्यदा या बहुत ज्यादा हो सकती है। कभी कभी सांस फूलने की समस्या अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन कुछ गंभीर परिस्थित होने पर इसका तुरंत इलाज करवाना चाहिए। अगर आपको कभी-कभार सांस की समस्या होती है तो इसके लिए कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं।

1.) सांस लेने में परेशानी के उपाय है अदरक

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते है जो सांस की बीमारी को दूर करने में मदद करते है। सांस फूलने का रामबाण इलाज करने के लिए आप रोजाना अदरक की चाय पी सकते हैं। इसके अलावा अदरक के टुकड़े को आप चबा चबाकर भी खा सकते हैं।

2.) सांस फूलने का रामबाण इलाज है ब्लैक कॉफी

ब्लैक कॉफी में कैफीन मौजूद होता है जो मांसपेशियों में जकड़न को दूर करने में मदद करता है। कॉफी पीने से श्वसन प्रणाली को मजबूत होती है और सांस फूलने की समस्या दूर होती है। अगर आपको सांस लेने में कोई परेशानी है तो रोजाना एक या दो कप ब्लैक कॉफी पी सकते हैं।

3.) सांस लेने में दिक्कत होने पर भाप लें

अगर श्वसन सम्बन्धी समस्यायों से छुटकारा पाने के लिए भाप लेना एक अच्छा विकल्प माना जाता है। गर्म पानी से भाप लेने से नाक की नलियां साफ हो जाती है जिससे सांस लेने में कोई परेशानी नहीं होती है।

4.) सांस फूलने का रामबाण इलाज है चुकंदर

जिन लोगो को सांस लेने में परेशानी होती हैं उन्हें चुकंदर का सेवन करना चाहिए। चुकंदर का सेवन करने से शरीर में आयरन की पूर्ति होती है और सांस फूलने की समस्या भी दूर होती है।

5.) सांस फूलने का घरेलू इलाज है सौंफ

सौंफ का सेवन करने से सांस से जुड़ी समस्या दूर हो जाती हैं। सौंफ में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो बलगम को बाहर निकालने में मदद करते हैं और सांस फूलने की परेशानी को दूर करते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच सौफ को गर्म पानी में डालकर 8-10 मिनट के लिए ढक कर रख दें। उसके बाद इस मिश्रण को छान कर पियें।

6.) सांस फूलने का रामबाण इलाज है लहसुन

लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एण्टीबैक्टिरियल गुण पाए जाते हैं जो सांस फूलने की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। इसके लिए लहसुन को भून खा सकते हैं।

7.) सांस फूलने का घरेलू नुस्खा है शहद

शहद बलगम को ठीक करता है और सांस फूलने की परेशानी दूर करता है। सांस के मरीजों को गुनगुने पानी में शहद डालकर भाप लें। इसके अलावा एक गिलास पानी में शहद मिलाकर दिन में 2-3 पी सकते हैं।

8.) सांस फूलने का रामबाण इलाज है तुलसी

सांस फूलने का रामबाण इलाज करने के लिए तुलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए तुलसी के पत्तों का रस निकालें और शहद के साथ सेवन करें। इसके अलावा दिन में 2 बार तुलसी की पत्तियों की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

9.) सांस लेने में दिक्कत हो तो होंठों से सांस लें

जब भी आपको सांस लेने में दिक्कत हो तो एक गहरी सांस नाक और होठों से लेना जारी रखें। सबसे पहले आप पीठ सीधी करके फर्श या कुर्सी पर बैठ जाएँ। 4 से 5 सेकंड के लिए अपनी नाक से धीरे-धीरे सांस लें और छोड़े। उसके बाद होठों से जैसे सीटी बजाते हैं उस तरीके से सांस लें और छोड़ें। जब तक आप सामान्य स्थिति में न आ जाए इस प्रक्रिया को दोहराते रहें।

10.) सांस फूलने की समस्या से बचने के लिए रोजाना टहलें

जो लोग किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं उन्हें कई सारी समस्यायों का सामना करना पड़ता है। फूलने की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह-शाम टहलें। रोज़ाना पैदल चलने से आपका स्टैमिना मजबूत होता है और सांस फूलने की बीमारी ठीक होती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट सांस फूलने का रामबाण इलाज (Saans Fulne Ka Gharelu Upay) जरुर पसंद आया होगा। इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment