लहसुन खाने के फायदे और नुकसान | Garlic in Hindi

Garlic in Hindi – लहसुन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आमतौर पर लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में व्‍यंजनों को एक अनोंखा स्‍वाद देने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता है।

कई लोगों को लहसून की गंध अच्छी नहीं लगती है और ना ही वे इसे खाना पसंद करते है। लेकिन वो शायद लहसुन के गुणों से अनजान हैं, लहसुन के औषधीय गुण कई प्रकार की बिमारियों को ठीक करने में सक्षम होते हैं। आज के इस पोस्ट में हम लहसुन के फायदे और उपयोग करने की जानकारी देंगे।

लहसुन के फायदे – Lahsun Khane Ke Fayde

lahsun ke fayde

लहसुन में विटामिन-B,विटामिन C, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से हमें कई स्वास्थवर्धक लाभ मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं कि लहसुन के क्या क्या फायदे होते हैं।

1.) हाई बीपी में लहसुन के फायदे

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। दरसल लहसुन में बायोएक्टिव सल्फर यौगिक, एस-एललिस्सीस्टीन मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। हाई बीपी के मरीज रोजाना कुछ लहसुन की कलियों को खाली पेट चबाकर खा सकते हैं।

(और पढ़ें – ब्लड प्रेशर को जड़ से खत्म करने का उपाय)

2.) बवासीर में लहसुन के फायदे

बवासीर एक गंभीर बीमारी है, जिसके कारण रोगी को मल त्यागने के दौरान असहनीय दर्द होता है। बवासीर के रोगियों के लिए लहसुन का सेवन करना बहुत लाभकारी माना जाता है। रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की 2 से 3 कलियों का सेवन करने से बवासीर से राहत मिल सकती है।

(और पढ़ें – खुनी बवासीर का रामबाण इलाज)

3.) लहसुन से दाद का उपचार

दाद एक फंगल इन्फेक्शन है जो शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकता है। साथ ही यह यह एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल जाता है इसलिए इसका जल्दी उपचार करना चाहिए है। लहसुन में एंटीफंगल गुण पाया जाता है जो दाद को ठीक करने में सक्षम होता है। लहसुन से दाद का उपचार करने के लिए लहसुन की 2-3 कलियों का पेस्ट बना लीजिये. अब इसमें थोड़ा सा शहद और जैतून का तेल मिलाकर दाद वाली जगह पर लगाएं।

(और पढ़ें – दाद को जड़ से खत्म करने की दवा)

4.) सर्दी जुखाम लहसुन के फायदे

अगर आप सर्दी-जुकाम से ग्रसित हैं तो अपने आहार में लहसुन को शामिल कर सकते हैं। लहसुन में मौजूद एलिसिन वायरल और बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। लहसुन की कली को पानी में डाल कर उबाल लीजिये, अब इस पानी को छानकर पीने से सर्दी जुखाम ठीक हो जाता है।

(और पढ़ें – सर्दी जुकाम का घरेलू उपाय)

5.) इम्युनिटी बढ़ाने में लहसुन के फायदे

स्वस्थ शरीर के लिए इम्यून पावर का अच्छा होना बहुत आवश्यक होता है। इम्युनिटी कमजोर होने पर शरीर कमजोर और बिमारियों के चपेट में आ जाता है। लहसुन में जिंक और विटामिन सी की उच्च मात्रा पाई जाती है। जो शरीर को संक्रमण से रोकने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते है।

(और पढ़ें – इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय)

6.) कोलेस्ट्रॉल में लहसुन के फायदे

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ें से कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है। लहसुन बढ़ें हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने का एक अच्छा विकल्प माना जाता है। लहसुन में एलिसीन और मैगनी मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। साथ ही शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल निर्माण में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज)

7.) मधुमेह में लहसुन के फायदे

जब रक्त में शुगर की अधिक मात्रा बढ़ जाती हैं तो उसे मधुमेह या डायबिटीज कहा जाता है। नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। इसके लिए आप 2 से 3 लहसुन की कच्ची कली चबाकर खा सकते हैं।

(और पढ़ें – शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय)

8.) अस्थमा के लिए लहसुन के फायदे

अस्थमा फेफड़ों से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण रोगी को सांस लेने से दिक्कत होती है। अस्थमा के रोगियों के हमेशा अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरुरत पड़ती है। अस्थमा में लहसुन का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप लहसुन की कलियों को भूनकर उसको खा सकते हैं।

(और पढ़ें – अस्थमा का घरेलू इलाज)

9.) पुरुषों के लिए कच्चे लहसुन खाने का लाभ

पुरुषों के लिए कच्चे लहसुन खाने का लाभ मिलता है। यह पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करके मैन पावर बढ़ाने मदद करता है। इसके लिए पुरुष रोजाना 3-4 कच्चे लहसुन की कलियाँ चबाकर खा सकते हैं। अगर आपको कच्चा लहसुन खाने में अच्छा नहीं लग रहा है तो 2-3 लहसुन की कलियों को पीसकर इसे दूध या शहद के साथ सेवन कर सकते है।

10.) महिलाओं के लिए लहसुन लाभ

नियमित रूप से सेवन करने वाली महिलाओं के लिए लहसुन लाभ मिलते हैं। बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और सर्विक्स कैंसर होने की संभावना रहती है। नियमित रूप से सेवन करने वाली महिलाओं के लिए लहसुन लाभ मिलते हैं। लहसुन में मौजूद एक खास किस्म का एंजाइम एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है, जो कैंसर को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा महिलाओं के लिए लहसुन अन्य लाभ मिलते हैं जैसे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण, वजन कण्ट्रोल और गठिया से बचाव।

लहसुन के नुकसान – Side Effects of Garlic in Hindi

अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं कि लहसुन के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं।

  • लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से सीने में जलन और पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  • लहसुन का सेवन करने से किसी किसी को एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  • लहसुन खाने से मुंह या शरीर से बदबू आने की समस्या हो सकती है।
Rate this post

Leave a Comment