दांत के दर्द का रामबाण इलाज | Dant Dard Ka Gharelu Upay

दांत का दर्द एक आम समस्या है जो किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है। लेकिन कभी कभी यह इतना तेज उठता है कि इसे सहन कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। दांत में दर्द होने से कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है जैसे खाने और बोलने में परेशानी, कान और सिर में दर्द होना, दांत के दर्द के कारण कई बार चेहरे में सूजन भी आ जाती है।

अगर आपके दांत में दर्द है या कुछ भी खाते वक्त आपको दांत में झनझनाहट महसूस होती है तो आपको तुरंत इसका इलाज करना चाहिए है। आज के इस पोस्ट में हम दांत के दर्द का रामबाण इलाज और घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप दांत दर्द से तुरंत राहत पा सकते हैं।

दांत के दर्द का रामबाण इलाज – Dant Dard Ka Gharelu Upchar

dant dard ka gharelu upchar

दांतों में अचानक से दर्द होने व्यक्ति को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। और कभी-कभी ऐसे वक्त पर दांत में दर्द होता है, जब डॉक्टर का मिलना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे वक्त में आपको दांत दर्द के घरेलू उपचार काम आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि दांत के दर्द का रामबाण इलाज और घरेलू नुख्से कौन-कौन से हैं।

1.) दांत के दर्द का तुरंत इलाज है नमक का पानी

दांत के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए नमक के पानी से कुल्ला कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पानी से कुल्ला करें। इस प्रक्रिया को दिन भर में 3-4 बार दोहराएं।

2.) दांत के दर्द का रामबाण इलाज है अमरूद की पत्तियां

अमरूद की पत्तियों में एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी जैसे दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं जो दांत के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए अमरुद की ताजे एक या दो पत्तों को चबाएं और इसे तब तक चबाते रहें जब तक पत्तियोंका रस दांतों तक न पहुंच जाये। इसके अलावा अमरूद की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें। अब इस गुनगुने पानी को छान लें और इसमें नमक कुल्‍ला करें।

3.) दांत के दर्द का घरेलू उपाय है लहसुन

लहसुन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों के दर्द को दूर करने में काफी असरदार होते है। इसके लिए एक लहसुन की कली अच्छी तरह ले और इसमें एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाएं। इसके अलावा आप चाहें तो लहसुन की एक या दो फांकों को भी चबाकर भी खा सकते हैं।

4.) दांत के दर्द का रामबाण इलाज है लौंग

अगर आप दांत के दर्द से परेशान हैं तो एक लौंग को दांत के नीचे दबाकर कुछ देर तक रखें, इससे आपको तुरंत आराम मिलता है। इसके अलावा दो लौंग को पीस लें और इसमें थोड़ा जैतून का तेल या कोई अन्य वनस्पति का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाएं।

5.) दांत के दर्द को दूर करने का उपाय है प्याज

प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह के जीवाणु और बैक्टीरिया को मारने में असरदार होते है। दांत के दर्द का रामबाण इलाज करने के लिए कच्चे प्याज के टुकड़े को दर्द वाले दांत के पास कुछ मिनट तक रखा रहने दे। इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार करने से दांत दर्द की समस्या दूर हो जायेगी।

6.) दांत के दर्द का रामबाण इलाज है हींग

हींग दर्दनिवारक के रूप में काम करता है इसलिए चुटकी भर हींग को मौसमी के रस में मिलाकर रूई की मदद से दर्द वाले दांत पर लगायें।इसके अलावा आप चाहे तो हींग को पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को रूई की मदद से दर्द से प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं।

7.) दांत दर्द को कैसे ठीक करें बेकिंग सोडा से

बेकिंग सोडा दांत के दर्द को ठीक करने के लिए एक सुरक्षित और असरदार तरीका माना जाता है। इसमें मौजूद जीवाणुनाशक गुण मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने और दांत के दर्द को दूर करने कारगर होते हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा को अच्छी तरह मिला लें और इस पानी से कुल्ला करें।

8.) दांत के दर्द का रामबाण इलाज है हल्दी

हल्दी को एक नेचुरल एंटीबायोटिक भी कहा जाता है जिसका इस्तेमाल दांत के दर्द को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए हल्दी, नमक और सरसों के तेल को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगायें।

9.) दांत के दर्द का देसी इलाज है काली मिर्च

कभी-कभी ज्यादा ठण्डे या गर्म खाने की वजह से दांत दर्द करने लगते हैं, जिसका इलाज करने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए काली मिर्च पाउडर और नमक को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसमें पानी की कुछ बूंदे डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दर्द वाली प्रभावित जगह पर कुछ मिनट के लगायें।

10.) दांत के दर्द का रामबाण इलाज है अदरक

दांत के हल्के-फुल्के दर्द को दूर करने के लिए अदरक लाभकारी हो सकता है। इसके लिए अदरक को कूटकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दर्द वाली जगह पर लगायें, इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

दांत दर्द के कारण – Causes of Toothache Hindi

दांत दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे –

  • शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण।
  • दांतों में बैक्टीरिया जमा होने से।
  • अधिक मीठा खाने से।
  • बहुत ज्यादा गर्म या ठंडा खाने से।
  • मसूड़ों में या दांत के आसपास फोड़ा होने से।
  • अक्ल दाढ़ या पीछे के दांत निकलने से।
  • मसूड़ों में सूजन आने से दात दर्द करने लगते हैं।

अन्य पढ़ें –

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment