एसिडिटी का तुरंत इलाज घरेलू उपचार | Acidity Ka Gharelu Upchar

एसिडिटी एक आम समस्या है जो सभी लोगो को कभी न कभी हो जाती है। पेट में एसिडिटी की समस्या कभी-कभी हो तो यह सामान्य है लेकिन अगर यह समस्या रोजाना होने लगे तो चिंता का विषय बन जाता है। फिर इसे नजरअंदाज करना एक बड़ी भूल साबित हो सकती है।

एसिडिटी का तुरंत इलाज करना बहुत जरूरी होता है नहीं तो इसके कारण शरीर में अन्य कई प्रकार की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। आज के इस पोस्ट में हम एसिडिटी के कारण, लक्षण और एसिडिटी को जड़ से खत्म करने के उपाय के बारे में भी बताएंगे।

एसिडिटी क्या है – What is Acidity in Hindi

एसिडिटी को जड़ से खत्म करने के उपाय


जब हम भोजन करते हैं तो हमारे पेट में जाता है। आमाशय में पाचन क्रिया के दौरान गैस्ट्रिक ग्रंथियां एसिड बनाती हैं जो भोजन को पचाने के लिए जरुरी होता है। लेकिन जब गैस्ट्रिक ग्रंथियां जरूरत से ज्यादा एसिड बनाने लगती हैं तो पेट में जलन होने लगती है जिसे एसिडिटी कहा जाता है।

आमतौर पर ये जलन छाती या सीने के निचले हिस्से के आस-पास होती है और शरीर में कई समस्याएँ होने लगती है जैसे पेट दर्द, पेट में गैस, बेचैनी मुंह से बदबू आना आदि। अगर आप भी एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसके उपचार में सही खान-पान और सही जीवनशैली अपनाना चाहिए।

एसिडिटी के कारण – Causes of Acidity in Hindi

पेट में एसिडिटी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे –

  • अत्यधिक मिर्च मसालेदार और तैलीय भोजन करने से।
  • अधिक शराब और धूम्रपान करने से।
  • अत्यधिक तनाव लेने के कारण।
  • लम्बे समय तक भूखे रहने से या ज्यादा मात्रा में भोजन करने से।
  • पर्याप्त नींद न लेने से।
  • अत्यधिक दवाइयों का सेवन करने से।
  • अधिक वजन, मोटापा या गर्भवस्था के दौरान एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

एसिडिटी के लक्षण – Symptoms of Acidity in Hindi

एसिडिटी होने पर शरीर में कई समस्याएं होने लगती है जैसे –

  • छाती या सीने में जलन होना।
  • पेट फूलना।
  • बेचैनी महसूस होना।
  • जी मिचलाना।
  • डकारे आना।
  • मुंह का स्वाद बिगड़ना।
  • कब्ज़ की समस्या होना।

एसिडिटी को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय – Acidity Ka Gharelu Upay

आमतौर पर लोग एसिडिटी का तुरंत इलाज करने के लिए अंग्रेजी दवाईयों का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा मात्रा में अंग्रेजी दवाईयों का सेवन करने से शरीर में अन्य बीमारियाँ होने का खतरा रहता है। एसिडिटी को जड़ से खत्म करने के उपाय में घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

1.) एसिडिटी को कैसे ठीक करें छाछ से

छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड पेट की एसिडिटी को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए छाछ में काली मिर्च और हरा धनिया मिलाकर भी दिन में 2-3 बार पी सकते हैं। इसके अलावा मेंथी के बीज को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे छाछ में मिलाकर सेवन करें।

2.) एसिडिटी का तुरंत इलाज घरेलू उपचार है तुलसी

तुलसी के औषधीय गुण एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। 5–7 तुलसी की पत्तियों को एक कप पानी में डालकर उबाल लें। ठंडा होने के बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पिए। इसके अलावा आप चाहें तो कुछ तुलसी के पत्तों को सीधे चबाकर खा सकते हैं।

3.) एसिडिटी को जड़ से खत्म करने के उपाय है सौंफ

सौफ में कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं। जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और एसिडिटी से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए खाना खाने के बाद कुछ सौफ के बीज को चबाकर खा सकते हैं। इसके अलावा एक गिसाल पानी में 1 चम्मच सौंफ के दाने डालकर उबाल लें। अब इस मिश्रण को चाय की तरह पियें।

4.) एसिडिटी का परमानेंट इलाज है दालचीनी

दालचीनी एक प्रकार आयुर्वेदिक मसाला है। जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारे शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद करता है। एक कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर उबाल लें। उबालने के बाद इस मिश्रण को चाय की तरह पियें। स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा गुड़ भी मिला सकते हैं।

5.) एसिडिटी को जड़ से खत्म करने के उपाय है अजवाइन

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन किसी जादू से कम नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से एसिडिटी से तुरंत छुटकारा मिलेगी साथ ही आपकी पाचनक्रिया बेहतर होगी। इसके लिए आप एक चम्मच अजवाइन को पीसकर सेवन करें। एक चम्मच जीरे और अजवाइन को भूनकर पानी में उबाल लें और इसे ठण्डा होने के बाद के चीनी मिलाकर सेवन करें।

6.) एसिडिटी का तुरंत इलाज है गुड़

एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने के लिए गुड़ का सेवन कर सकते हैं। खाना खाने के बाद गुड़ का एक टुकड़ा खा लें इससे एसिडिटी की समस्या नहीं होगी। इसके अलावा पानी में गुड़ को डालकर उबाल लें और इस मिश्रण का सेवन कर सकते है।

7.) एसिडिटी को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय है अदरक

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव गुण मौजूद होते हैं। जो एसिडिटी, कब्ज, अपच, गैस्ट्रिक अल्सर, मतली और उल्टी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। एक कप पानी में अदरक के टुकड़ों को डालकर 5 मिनट तक उबलने दें। उसके बाद इस मिश्रण को चाय की तरह चुस्की लेकर पियें।

8.) एसिडिटी कम करने का घरेलू तरीका है लौंग

पेट में एसिडिटी या गैस की समस्या को दूर करने में के लिए लौंग चूसकर खा सकते हैं। इसके अलावा लौंग और इलाइची को बराबर मात्रा में कूटकर खा सकते हैं। इससे एसिड से तुरंत छुटकारा और मुँह से आने वाली बदबू, खट्टी डकारें दूर हो जायेगी।

9.) एसिडिटी दूर करने के घरेलू उपाय है केला

अगर आप लंबे समय से पेट में जलन और एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो आप केला का सेवन कर सकते हैं। केलें में एंटी एसिड नामक गुण पाया जाता हैं जो एसिडिटी, पेट में जलन, कब्ज को दूर करने में मदद करता है। केला को आप खाना खाने से पहले या बाद में खा सकते हैं।

10.) एसिडिटी को जड़ से खत्म करने के उपाय है नारियल पानी

नारियल पानी फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व से भरपूर होता है। जो शरीर के शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत और एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है। अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो नारियल पानी पी सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

2 thoughts on “एसिडिटी का तुरंत इलाज घरेलू उपचार | Acidity Ka Gharelu Upchar”

  1. I appreciate your efforts to get relief from acidity that to from our traditional Ayurvedic ingredients available in our kitchen. This is a very important remedy for minimum cost. This type of public service is most valuable service to the nation as well. Thanx, shubhechha and shubhchintan.

    Reply

Leave a Comment