सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवा और घरेलु नुख्से | Sardi Jukam Ki Dawai

सर्दी जुकाम होना आम बात है यह किसी को भी हो सकती है लेकिन यही इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह खतरनाक रूप ले सकता है. सर्दी होने से कई तरह कि परेशानिया बन जाती है जैसे कि गले में कफ बनना, सिर दर्द कमर दर्द होना इत्यादि. ठण्ड के मौसम में सर्दी भयंकर रूप ले लेती है इसलिए इसका समय रहते इलाज करना चाहिए.

सर्दी -जुकाम होने का प्रमुख कारण हो सकता है वायरल इन्फेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या मौसम का बदलना.  यह हर बदलते मौसम के साथ होने वाली बिमारी है जो किसी को हो सकती है.आज के इस पोस्ट में हम पढेगे कि सर्दी को ठीक करने के लिए आयुर्वेदिक नुख्से कौन कौन से है. घरेलु उपचार का यह फायदा होता है कि इससे कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते है.

सर्दी जुकाम के आयुर्वेदिक उपचार – Sardi Jukam Treatment in Hindi

sardi-jukam-ke-gharelu nukhse

सर्दी का असर नाक से शुरू होकर पूरे शरीर में पहुच जाता है. सर्दी को ठीक करने के लिए घरेलु नुख्से बहुत फायदेमंद है.

  1. यदि सर्दी के कारण नाक बंद हो रही है तो 1 गिलास पानी में थोडा सा नमक मिलाकर गरारे करें. गगारे करने से गले कि खराश दूर हो जाती है और सर्दी से भी छुटकारा मिलता है.
  2. हल्दी सर्दी के लिए रामबाण का काम करती है. 1 गिलास दूध में थोडा सा हल्दी डालकर पीने से गले कि कफ दूर हो जाती है. आग में हल्दी का एक टुकड़ा डालकर उसका धुँआ लेने से नाक तेजी से बहना शुरू हो जाएगी और सर्दी ठीक हो जाएगी.
  3. सर्दी के कारण पाचन क्रिया भी प्रभावित होती है इसलिए हल्का भोजन करें ताकि वह आराम से पच जाए.
  4. 1 गिलास हल्का गर्म पानी में आधा नीबू निचोड़कर अब उसमे थोडा सा शहद मिलकर पीने से विटामिन C कि कमी पूरी हो जाती है. सर्दी के इलाज के लिए विटामिन C बहुत आवस्यक है.
  5. खजूर बहुत फायदेमंद है सर्दी से छुटकारा पाने के लिए. 1 गिलास दूध में उबले हुए खजूर का सेवन करने से सर्दी जुकाम से रहत मिलती है.
  6. सर्दी-जुकाम से ग्रसित व्यकित हो ज्यादा पानी पीना चाहिए. ताजे फलो का जूस पीने से और ज्यादा फायदा करेगा.
  7. तुलसी कि पत्ती सर्दी के लिए असरदार है. तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर इसका काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी चली जाएगी. तुलसी कि पत्तियों को चबा कर भी खा सकते है.
  8. चाय में तुलसी अदरक, पुदीना और काली मिर्च मिलाचार पीने से सर्दी जुकाम से छुटकारा मिलता है.
  9. प्रतिदिन 2 बार अदरक और शहद मिलाकर खाने से सर्दी से आराम मिलेगा.
  10. लहसुन का सूप सर्दी जुकाम के लिए बहुत फायदेमंद है .

सर्दी जुकाम के लक्षण – Common Cold Symptoms in Hindi

सर्दी जुकाम होने पर उसके लक्षण आमतौर पर कुछ बाद दिखाई देते हैं. ऐसा बहुत कम होता है कि सर्दी जुकाम होने के साथ ही उसके लक्षण दिखाई दिखाई देने लगे.अक्सर हम जुकाम और फ्लू के लक्षणों का पता नहीं लगा पाते हैं. लेकिन जुकाम और फ्लू के लक्षणों का पता होना चाहिए तभी हम अपना इलाज कर सकते हैं. सर्दी जुकाम के लक्षण कुछ इस प्रकार होते हैं हैं –

  • बंद नाक
  • नाक बहना
  • नाक भारी होना
  • कुछ भी न सूंघ पाना
  • बार बार छींक आना
  • सिरदर्द
  • गले में खराश
  • थकान
  • ठण्ड लगना
  • शरीर में दर्द
  • हल्का बुखार
  • सांस लेने में कठिनाई

पतंजलि सर्दी जुकाम की दवा – Sardi Jukam Ki Dawa Patanjali

बाबा रामदेव के पतंजलि स्टोर में आपको पतंजलि सर्दी जुकाम की दवा आसानी से मिल जायेगी.आरोग्य वटी और दिव्य श्वासारि प्रवाही सिरप है का इस्तेमाल आप सर्दी जुकाम खांसी के लिए कर सकते हैं.

  1. आरोग्य वटी (Arogya Vati)
  2. दिव्य श्वासारि प्रवाही (Divya Swasari Pravahi)

सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवा – Sardi Jukam Ki Ayurvedic Dawa

सर्दी जुकाम को ठीक करने के लिए की आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं. हम आपको कुछ सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताने जा रहे है.

  1. डाबर व्योषादि वटी (Dabur Vyoshadi Vati)
  2. अगस्त्य ऋषि (Agastya Rasayanam)
  3. हरिदर खंड (Haridrakhand)

सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा – Sardi Jukam Ki Angreji Dawa

सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा भी काफी प्रचलित है. घरेलू दवाइयों का सेवन करने से हमें ज्यादा असर नहीं मिलता या जल्दी फायदा नहीं मिलता जिससे चलते सर्दी जुकाम और बढ़ जाता है. इसलिए तुरंत आराम पाने के लिए सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा का भी सेवन कर सकते है. नीचे आपको कुछ सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा के बारे में बताएँगे जो ऐसी काफी असरदार है.

  • सिनारेस्ट टेबलेट (Sinarest Tablet)
  • चेस्टों कोल्ड टैबलेट (Cheston Tablet)
  • ज़ेरॉक्स कोल्ड टैबलेट (Zarex Cold)

सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम – Sardi Jukam Ke Liye Tablet

सर्दी जुकाम होने पर हम पर अक्सर डॉक्टर के पास जाते हैं. लेकिन यदि आपको सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम पता है तो किसी भी मेडिकल से खरीद सकते है. हम आपको कुछ सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम बताते है जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं.

  • अलेग्रा टैबलेट (Allegra Tablet)
  • कॉफ़लैट सिरप (Koflet Syrup)

सर्दी जुकाम से बचने के लिए क्या करना चाहिए – Prevention of Common Cold in Hindi

  1. सर्दी जुकाम होने से हमारी दिनचर्या प्रभावित होती है. सर्दी- जुकाम से छुटकारा पाने के लिए अभी तक कोई सटीक दवाई या टिका नहीं बना है. इसलिए बेहतर यही होगा कि हमें सर्दी के इन्फेक्शन से बचना चाहिए.
  2. सर्दी से बचने का आसान तरीका यह है कि अपने हाथो कि सफाई ठीक से और बार बार करे. बार बार धोने से संक्रमित वस्तुओ को छूने के कारण हाथ में जामा कीटाणु नष्ट हो जायेगे.
  3. खाने पीने का विशेष ध्यान रखे. ऐसा भोजन करें जिसमे पोषक तत्व मौजूद हो.
  4. सर्दी से पीड़ित व्यक्ति को एक-दूसरे का बर्तन इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक दवा (Sardi Jukam Ki Dawai) जरुर पसंद आई होगी. यदि आपके पास कोई और सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय है तो हमारे साथ शेयर कर सकते हैं. पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें.

अन्य पढ़ें –

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ. मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है. आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें.
Instagram

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *