आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय | Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Gharelu Upay

आंखें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होती हैं। अपनी खूबसूरत आँखों से हम इस रंग-बिरंगी दुनिया को देखते हैं और अपनी ज़िंदगी जीते हैं। आँखों की सही देखभाल करना बहुत आवश्यक होता हैं नहीं तो आँखे कमजोर और धुंधला दिखाई देना व रोशनी कम होनी जैसी कई समस्याएं होने का खतरा रहता हैं।

स्वस्थ आँखों के लिए स्वस्थ आहार भी लेना बहुत आवश्यक होता है। इसके अलवा अच्छी दिनचर्या और व्यायाम करने से आँखों से जुडी समस्यायें दूर होती हैं। आज के इस पोस्ट में हमें विस्तार से जानेंगे कि आँखों की रौशनी तेज करने के लिए और आंखों का धुंधलापन दूर करने के लिए कौन कौन से घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

आँखों की रौशनी तेज करने के लिए घरेलू उपाय – Aankhon Ki Roshni Tej Karne Ke Gharelu Upay

Aankhon Ki Roshni Badhane Ke Gharelu Upay

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कई बदलाव होते हैं उनमे से आँखे भी है जो धीरे-धीरे दृष्टि भी कमजोर होने लगती है। लेकिन कुछ लोगो की बहुत कम उम्र में आँखे कमजोर हो जाती हैं और धुंधलापन दिखाई देने लगता है। आँखे कमजोर होने के कई कारण हो जैसे अनियमित जीवनशैली, दूषित वातावरण या शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होने के कारण आँखे कमजोर पड़ जाती है। तो चलिए जानते हैं कि आँखों की रोशनी बढाने के उपाय और देसी तरीकों के बारे में।

1.) आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर है किशमिश

अगर आपकी आँखे कमजोर है और धुंधला दिखाई दे रहा है तो किशमिश आपके लिए लाभकारी हो सकता है। किशमिश में मौजूद फाइबर और विटामिन्स की मात्रा आँखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती हैं। इसके लिए 10– 15 किशमिश को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह उठकर इसका खाली पेट सेवन करें।

2.) आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खायें आंवला

आँखों की रौशनी तेज करने के लिए आवलें का सेवन किया जा सकता है। आंवलें में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो आँखों को स्वस्थ रखने में कारगर होते हैं। आंवला एक ऐसा फल है जिसे कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। इसके लिए सुबह शहद के साथ आँवले का जूस पी सकते हैं या आंवले का मुरब्बा भी खा सकते हैं।

3.) आँखों की रौशनी तेज करने के लिए खायें भीगे हुए बादाम

बादाम को आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि बादाम ओमेगा3 फैटी एसिड से समृद्ध होता है, इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इससे यादाश्त और एकाग्रता बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आप हर रोज 5 से 6 बादाम को पानी में भीगों कररख रातभर के लिए रख दें। उसके अगले दिन बादाम को छीलकर और पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 1 गिलास दूध के साथ पीने से धीरे-धीरे आंखों की रोशनी तेज होने लगेगी।

4.) आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें सौंफ का प्रयोग

सौंफ का इस्तेमाल आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व  पाए जाते हैं जो आँखों को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। इसके लिए एक कप बादाम, सौंफ और मिश्री को मिक्सर में डालकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को 1 गिलास दूध में डालकर रात में सोने से पहले पीने से आपकी आखों की समस्या दूर हो जायेगी।

5.) स्वस्थ आंखों के लिए खायें शकरकंद

स्वस्थ आखों और आँखों की रौशनी तेज करने के लिए शकरकंद बहुत लाभकारी होता है। शकरकंद में बीटा कैरोटिन और विटामिन- ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप शकरकंद को उबालकर छिलकें निकाल दे। इसके बाद दूध और चीनी के साथ मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

6.) आंखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके के लिए खाएं ब्रोकोली

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ब्रोकली बहुत लाभकारी माना जाता है। ब्रोकोली में मौजूद कैरोटीनोइड, ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन आँखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ब्रोकली एक स्वादिष्ट सब्जी है जिसे कई प्रकार से खाया जा सकता है जैसे उबालकर या फिर सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं।

7.) आंखों का धुंधलापन दूर करने के लिए खाएं गाजर

आंखों का धुंधलापन दूर करने के लिए गाजर बहुत फायदेमंद होता है।गाजर में विटामिन बी-12 और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी आँखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करतें हैं। इसके अलावा, गाजर का सेवन कर से मोतियाबिंद की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आप गाजर को सलाद के रूप में खा सकते हैं।

8.) आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय में ब्लूबेरी

ब्लूबेरी एक प्रकार का फल है जो भारत के साथ-साथ अमेरिका, यूरोप, साउथ अफ्रीका जैसे देशों में भी पाया जाता है। ब्लूबेरी का इस्तेमाल आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। ब्लूबेरी में कैरोटीनॉड्स, फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सिडेंट्स तत्व मौजूद होते हैं जो आखों के लिए फायदेमंद होते हैं।

9.) आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं मछली

अगर आप नानवेज खाना पसंद करते हैं तो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मछली का सेवन कर सकते हैं। मछली में विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो आँखों के लिए फायदेमंद होती है। इसलिए अगर आपकी आँखे कमजोर है या धुंधला दिखाई देता है तो फ्ते में दो बार मछली का सेवन कर सकते हैं।

10.) आंखों की रोशनी के लिए देशी घी है फायदेमंद

देसी घी का सेवन करने से कई शरीर स्वस्थ और बीमारी मुक्त रहता है। इसके साथ ही देसी घी का इस्तेमाल आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। देसी घी में विटामिन और मिनरल के अच्छे गुण मौजूद रहते हैं जो आंखों की रोशनी में सुधारने कारगर साबित हो सकते हैं। इसके लिए आप आंखों पर घी लगाकर कुछ मिनटो तक मालिश करें।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज – Aankho Ki Roshni Badhane Ke Liye Yoga

योग करने से शरीर स्वस्थ और ताजदी महसूस करता है। इसके अलावा ऐसे कई योग है जिनकी मदद से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं कि आंखों के लिए महत्वपूर्ण योगासन कौन-कौन से हैं

  1. रोजाना अनुलोम विलोम करने से आँखों की रोशनी तेज होती है। इसे आप लगभग 10-15 मिनट के लिए कर सकते हैं।
  2. शीर्षासन को करने से आंखों से जुडी समस्याएं दूर होती है साथ ही आखों की रोशनी बेहतर होती है।
  3. सर्वांगासन करने से पूरा शरीर चुस्त-तंदुरस्त रहता है साथ ही आंखों को भी फायदा मिलता है।
  4. अपनी आंख की पुतलियों को दाएं-बाएं, ऊपर-नीचे और गोल-गोल घुमाने से आंखों का व्यायाम होता है।
  5. सुबह-सुबह हरी घास पर नंगे पाँव चलने से आंखों की रोशनी तेज होती है। और अगर घास पर ओस पड़ी हो तो आंखों को और भी फायदा मिलता है।
  6. जलते हुए दीपक की लौ को एकटक निहारने से एकाग्रता बढ़ती है साथ ही आंखों की रोशनी तेज होती है।
  7. अपने दोनों अंगूठो को दोनों आंखों के सीध में भौंओं के बीच कुछ समय तक रखे और आंखों को उसी बिंदु ध्यान केन्द्रित करें इससे आपकी आँखों को फायदा मिलेगा।

अन्य पढ़ें

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment