चिया बीज क्या है इसके फ़ायदे एवं उपयोग | Chia Seeds in Hindi

About Chia Seeds in Hindi – लोग शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए कई प्रकार के भोज्य पदार्थों का सेवन करते करते हैं जिनमें ज्यादातर विटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व दूध,हरी सब्जियां और फल शामिल होती हैं. इन सब के अलावा कुछ ऐसे पदार्थ होते है जिनका सेवन करने से शरीर को सर्वाधिक उर्जा मिलती है. चिया के बीज (Chia seeds in Hindi) में फाइबर,  मिनरल्स,विटामिन, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते जिसका सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं.

चिया सीड को सुपरफूड कहा जाता है या इससे आप ऊर्जा का भंडार भी कह सकते हैं क्योकि ये शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई शरीर के गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.आज के इस पोस्ट में हम आपको चिया बीज के जबरदस्त फायदे के बारे में बताएँगे.

विषय सूची

चिया बीज क्या है- What is Chia Seeds in Hindi

chia seed in hindi
चिया के बीज देखने में अंडाकार दिखाई देते हैं. छोटे से दिखने वाले ये बीज शरीर के लिए बहुत ऊर्जावान होते हैं.चिया के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड,विटामिंस,मिनरल् और फाइबर के भरपूर मात्रा पायी जाती हैं जिसका सेवन करने से शरीर को पोषण प्रदान होता है और गंभीर बीमारिया से लड़ने की शक्ति मिलती है.

चिया बीज को भारत में उगाया जाता है लेकिन यह अपने देश का बीज नहीं है.दरसल में चिया बीज अमेरिका से लाया गया था.एक रिपोर्ट में बताया गया है कि सबसे पहले मक्सिको और ग्वाटेमाला में Chia Seeds की खेती एज़्टेक जनजाति द्वारा की गई थी. चिया के बीजों में पोषण एनर्जी प्रदान करने वाले तथ्यों के कारण इसे पवित्र माना जाता था.

चिया बीज का सेवन कैसे करें -How to Eat Chia Seeds in Hindi

चिया बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है. जो शरीर के कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है जैसे डायबिटीज, हाई लिपिड, हाई बीपी, अवसाद, चिंता, दर्द और सूजन इत्यादि. अब जानते हैं कि चिया के बीज कैसे खाना चाहिए जिससे आपके सेहत पर अच्छा असर करे.

  1. चिया के बीजों को पानी में भिगोकर 3-4 घंटे के लिए रख दे. अब इन भीगे हुए चिया के बीज को किसी पेय पदार्थ (दूध या पानी) के साथ सेवन करें.
  2. आप चिया बीज को पीसकर रख लें. अब इस पाउडर किसी भी पसंदीदा पकवान के साथ मिलाकर खा सकते हैं.
  3. चिया के बीज को सुबह के नाश्ते में, दलिया में या फल में मिलाकर सेवन कर सकते हैं.
  4. उपमा, पोहा या इडली जैसे पकवान बनाते वक्त इनमे थोडा सा चिया बीज मिला दें और फिर इसका सेवन करें.
  5. एक चम्मच चिया बीज को दही या सूप मिलाकर सेवन कर सकते है.

चिया बीज के फायदे -Benefits of Chia Seeds in Hindi

चिया बीज आकार में भले ही छोटा होता है लेकिन इसका सेवन करने से बहुत फायदे मिलते हैं. तो आइये जानते हैं चिया बीज को खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

1. चिया बीज खाने के फायदे वजन कम करने के लिए

मोटापा बहुत लोगो की समस्या है, यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो चिया बीज आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है.एक गिलास पानी में दो चम्मच चिया बीज डालकर इसे अच्छी तरह से मिलाकर सेवन करें. चिया बीज में फाइबर की मात्रा मौजूद होती है जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं देगा और आपका वजन धीरे धीरे कम होने लगता है.

(और पढ़ें- बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय – Pet Kam Karne Ke Upay)

2. शुगर उपचार के लिए चिया बीज है लाभकारी

डायबिटीज के रोगियों के लिए उपयोगी माना जाता चिया बीज. चिया बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा मौजूद होती है जो शुगर के मरीजो के लिए अच्छा साबित हो सकता है.चिया बीज पाचन को कण्ट्रोल करता है और मधुमेह की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

(और पढ़ें- शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय – Sugar Kam Karne Ke Upay)

3. चिया बीज के फायदे कब्ज की समस्या के लिए

चिया बीज में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है और फाइबर एक अघुलनशील पदार्थ होता है. पानी के संपर्क में आते ही चिया बीज एक जैल एक रूप में बदल जाते हैं जो मल-मूत्र त्यागने में मदद करता है, जिससे गैस और कब्ज जैसी समस्या से निदान मिलता है.रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कब्ज रोगियों के लिए चिया बीज रामबाण की तरह काम करता है और शरीर इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते है.

(और पढ़ें- सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय – Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay)

4. कैंसर उपचार में करें चिया बीज का सेवन

चिया बीज में अल्फा-लिनोलिक एसिड और ओमेगा -3 फैटी एसिड की भरपूर अच्छी मात्रा पायी जाती है जो स्तन कैंसर बढ़ने से रोकने में मदद करता है. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि चिया सीड्स सामान्य स्वस्थ कोशिकाओं को बिना नुकसान पहुंचाए कैंसर कोशिकाओं को जड़ से खत्म करने में सक्षम होता है.

5. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में इस्तेमाल करें चिया बीज

चिया बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा पायी जाती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होते हैं. जिन लोगो को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें आपने आहार में चिया बीज सामिल करना चाहिए इससे रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है.

6. चिया बीज का फायदा होता है हृदय रोगियों को

चिया बीज में लिनोलेइक एसिड और ओमेगा -3 की मात्रा मौजूद होती हैं. जो शरीर के वसा में घुलने वाले विटामिन ए,विटामिन डी विटामिन ई और विटामिन के को अवशोषित करने में सहायक होता है.चिया बीज में उपस्थित ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल और ह्रदय रोग को ठीक करने में मदद करता है.

7. चिया सीड उपयोगी है हड्डियों को मजबूत बानाने में

चिया बीज में दूध से भी ज्यादा कैल्शियम की मात्रा पायी जाती है. हड्डियों को मजबूत बनाने में  कैल्शियम महत्वपूर्ण योगदान होता है इसलिए चिया बीज का सेवन और शरीर में कैल्शियम की मात्रा में सुधारकर हड्डियों और दांतों को बनाये मजबूत.

8. खूबसूरत त्वचा पाने में लाभकारी चिया बीज

सुन्दर दिखना हर किसी की चाहत होती है इसलिए हर कोई तरह तरह की फेस क्रीम लगता है. चिया के बीज त्वचा को नमी प्रदान करते हैं साथ ही त्वचा को कई रोंगो से बचाकर स्वस्थ बनाते हैं। चिया बीज में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल के तत्त्व मौजूद होते हैं जो कि त्वचा को सूखने से रोकने, त्वचा में सूजन का निदान और खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं. इसलिए त्वचा में निखार पाने के लिए चिया के बीज का इस्तेमाल करें.

(और पढ़ें – चेहरा साफ करने के उपाय – Gora Hone Ke Gharelu Nuskhe)

9. भरपूर नीद लेने में लाभकारी चिया बीज

भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चिंता से जूझ रहा है फिर चाहे काम को लेकर, बच्चो को लेकर, घर-परवार की समस्या आदि. इसी चिंता के कारण कई लोगो को रात में नीद नहीं आती. चिया बीज एक प्राकृतिक औषधि है जिसका सेवन करने से नीद की समस्या दूर हो सकती है.चिया बीज में सेरोटोनिन और मेलेटोनिन हार्मोन पाया जाता है जिसके कारण शरीर को आसाम और नीद आती है.

10.चिया के बीज फायदेमंद है गर्भावस्था महिलाओ के लिए

हर डॉक्टर गर्भावस्था महिलाओ को पौष्टिक आहार देने की सलाह देते हैं ताकि गर्भ में पल रहा बच्चा तंदूरस्त रहे.गर्भावस्था महिलाओ को चिया बीज का सेवन करना चाहिए इससे बच्चे और माँ को पोषक तत्व मिल जाते हैं. आपको बता दें कि चिया बीज में आयरन प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन्स इत्यादि की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के शारीरिक विकास के लिए बहुत आवशयक होता है.

11.प्रतिरोधक क्षमता बढाने में मददगार है चिया के बीज

यदि किसी व्यक्ति का इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है तो उसे कोई भी बीमारी बहुत जल्द हो जाते है और ठीक होने में बहुत समय लगता है. ऐसे लोगो को चिया बीज का सेवन करना चाहिए जिससे जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े.चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की प्रचुर मात्रा पायी जाती हैं जो शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत रखता है और इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता हैं.

12.चिया बीज के फायदे बालों के लिए

सुन्दर दिखना हर किसी की चाह होती है ऐसे में यदि बाल झड़ने की समस्या हो तो मानसिक तनाव होने लगता है. चिया बीज का सेवन करने से सुन्दर त्वचा के साथ-साथ बालों की जड़ें भी मजबूत होती है. चिया बीज में सिस्टीन नाम का अमीनो एसिड मौजूद होता है, जो बालों को सुन्दर बनाने के साथ साथ उनकी जड़े भी मजबूत करता है.

(और पढ़ें – बाल उगाने का तरीका – Jhadte Balon Ka Ilaj)

13.चिया बीज करें मानशिक तनाव को कम

चिया बीज मानशिक रोगियों के लिए रामबाण के रूप में काम करता है. आजकल भागदौड भरी जिन्दगी में मानसिक तनाव होना आम बात है ऐसे में लोगो चिंता, डिप्रेशन, नीद न आना जैसी समस्याएं हो रही है. चिया बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है जो मूड सुधाकर की रूप में मदद करता है.

14.चिया बीज मददगार है शारीरिक ऊर्जा बढाने में

किसी भी कार्य को करने में शारीरिक ऊर्जा का बहुत बढ़ा योगदान होता है. बिना इसके शरीर में सुस्ती और थकावट महसूस होने लगती है.चिया बीज शारीरिक ऊर्जा का प्रमुख स्त्रोत माना जाता है क्योकि इसमें जिंक, फाइबर, विटामिन के अलावा कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शारीरिक ऊर्जा प्रदान करने में सक्षम होते है.

15.चिया बीज असरदार याददाश्त बढानें में

कुछ लोगो को भूलने की बिमारी होती है और उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह समस्या कई लोगो के साथ होने लगती है. इसका कारण हो सकता है सही आहार न लेना,देर रात तक जागना. धूम्रपान और शराब इत्यादि.चिया बीज में फाइबर, विटामिन के साथ साथ पौष्टिक पदार्थ भी मौजूद होते है जो आपकी मेमोरी पॉवर को बढानें बनाने में काफी मदद करेगा.

चिया बीज के नुकसान – Side Effects of Chia Seeds in Hindi

जिस प्रकार से एक सिक्के के दो पहलू होते है ठीक उसी प्रकार से चिया बीज चिया बीज के भी कुछ नुकसान हैं. हमने चिया बीज के फायदे के बारे में आपको अवगत करा दिया अब जानते है कि चिया बीज से होने वाले नुकसान –

  1. चिया बीजों का सेवन ज्यादा करने से आपको खुजली,एलर्जी,उल्टी,दस्त, सांस लेने में दिक्कत जैसे समस्याएं हो सकती है.
  2. प्रोस्टेट कैंसर पीड़ित रोगियों को चिया सीड्स का सेवन करने से बचना चाहिए.
  3. अत्यधिक रक्तस्राव या सर्जरी के बाद चिया सीड्स का सेवन नहीं करना चाहिए.
  4. यदि आप खून को पतला करने वाली पहले से कोई दवा का सेवन कर रहे हैं, तो चिया बीज खाने से दूर रहें.
  5. चिया बीज में फाइबर भारी मात्रा मौजूद होती है.ऐसे ने यदि अधिक मात्रा में चिया बीज का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है जिससे पेट में गैस की समस्या हो सकती है.
  6. चिया बीज का सेवन ध्यानपूर्वक करें वर्ना यह आपके गले में अटक सकता है जिससे सांस लेने में आपको परेशानी हो सकती है.
  7. गर्भावस्था महिलाओ को या किसी अन्य बीमारियों से जूझ रहे लोगो को चिया बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लेना चाहिए.

चिया बीज के पौष्टिक तत्व – Nutritional Value in Chia Seeds in Hindi

चिया सीड्स एक प्राकृतिक औषधीय है जिसमे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसी कारण इसका नियमित सेवन करने से आपको बहुत फायदा मिलता है. तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं कि चिया बीज के कौन कौन से पौष्टिक तत्व और उनकी कितनी मात्रा मौजूद रहती है.

पोषक तत्व पोषक तत्वों की मात्रा
प्रोटीन 16.5 ग्राम
डाइटरी फाइबर 34.4 ग्राम
कैल्शियम 631 मिलीग्राम
फास्फोरस 860 मिलीग्राम
मैंगनीज 2.72 मिलीग्राम
पोटैशियम 407 मिलीग्राम
एनर्जी 486 किलोकैलोरी
मैग्नीशियम 335 मिलीग्राम
जिंक 4.6 मिलीग्राम
ओमेगा- 3 फैटी एसिड 4915 मिलीग्राम
ओमेगा- 6 फैटी एसिड 1620 मिलीग्राम

चिया सीड की खेती कैसे करें – Farming of Chia Seeds in Hindi

चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड ,कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन,फास्फोरस और तमाम मिनरल्स जैसे पोषक तत्व मौजोद होते हैं जिसका सेवन करने से शरीर स्वस्थ और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.

अमेरिका और चीन के बाद अब भारत में भी चिया बीज की खेती हो रही है. उत्तर प्रदेश राज्य के कई जिलों में किसान अब चिया बीज की खेती कर रहे हैं. आपको जानकारी के लिए बता दें कि कुछ महीने पहले भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में चिया बीज की खेती करने वाले प्रगतिशील किसान कर्नल हरीश चंद के बारे में बताया था. इसी से प्रेरणा लेकर राज्य के अन्य किसानो ने चिया सीड की खेती की शुरुआत की. अब जानते हैं चिया सीड की खेती कैसे करें.

  • चिया सीड की खेती सभी प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है लेकिन यदि हल्की-भुरभुरी मिट्टी हो तो इसकी फसल ज्यादा अच्छी होती है.
  • इसका बीज आप सरकारी उद्यानिकी विभाग या ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.
  • इसमें कीटनाशक दवाइयों की अधिक आवश्यकता नहीं होती, सिर्फ गोबर की खाद डालकर भी काफी अच्छी पैदावार तैयार की जा सकती है.
  • एक एकड़ जमीन में बुवाई करने के लिए तकरीबन 4-5 किलो बीज की लागत लगती है. इसके बाद प्रति एकड़ 7 क्विंटल की फसल मिलती है.
  • चिया सीड बुवाई करने के लिए अक्टूबर और नवंबर महीने अच्छा माना जाता है.
  • इसकी फसल को खरपतवार प्रकोप से बचाने के लिए खेत में पहले 2-3 बार निराई-गुड़ाई करना पड़ता है.
  • खेती तैयार होने में 90-120 दिन का समय लगता हैं. पौध रोपण के 40-50 दिन के अंदर ही फसल में फूल आना शुरू हो जाते हैं.
  • चिया सीड की फसल तैयार होते समय पौधे और बालियां का कलर पीली होने लगता हैं.
  • पूरे फसल के दौरान 5-6 बार सिंचाई करने की आवश्यकता होती है. पहला पानी  चिया सीड की फसल लगने के तुरंत बाद और फिर इसके बाद मिट्टी की नमी देखते हुए कम से कम 10 दिन के अंतराल होना चाहिए.
  • चिया फसल से प्रति एकड़ 500-600 किग्रा उपज प्राप्त की जा सकती है.
  • चिया सीड की खेती करने में प्रत्येक एकड़ में 30 हजार रुपये तक का खर्च आ सकता है.
  • एक एकड़ में तकरीबन 60 हजार रुपये तक की कमाई  की जा सकती है.
  • फसल की कटाई-गहाई, साफ-सफाई फिर उन्हें सुखाकर बाजार में अच्छी कीमत पर बेचा जाता है.

FAQs – Chia Seeds in Hindi

प्रश्न 1 चिया सीड को हिंदी में क्या कहते हैं?

चिया सीड को हिंदी में चिया बीज कहा जाता है यह अमेरिका की फसल है जो ‘साल्विया हेपैनिका’ नामक रेगिस्तानी पौधे से आता है.

प्रश्न 2 चिया सीड कितने प्रकार के होते हैं?

चिया सीड मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं- सफ़ेद चिया, काला चिया, भूरा चिया.

प्रश्न 3 चिया सीड के क्या क्या फायदे हैं?

चिया बीज खाने से शरीर को अनेको लाभ मिलते हैं जैसे – याददाश्त को बढ़ाता है, खून बढ़ाने में भी सक्षम है,वजन कम करने में मददगार, हड्डियों को मजबूत बनाता है और पाचन तंत्र को सही रखता है.

प्रश्न 4 चिया के बीज की कीमत क्या है?

एक किलो चिया के बीज की कीमत तकरीबन1500 से 2000 रुपए तक होती है.

प्रश्न 5 चिया बीज कैसे खाये?

चिया के बीजों को पानी में भिगोकर दूध या पानी साथ खा सकते हैं. चिया बीज का पाउडर बनाकर जूस, दलिया, फल के साथ सेवन कर सकते हैं.

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट चिया बीज क्या है इसके फ़ायदे – Chia Seeds in Hindi जरुर पसंद आई होगी. इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें जिससे चिया सीड्स की खेती लिए देश के किसान जागरूकता जागरूक और तत्परत हो और अधिक लाभ कमा सके.

अन्य पढ़ें –

About Vijay Singraul

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiMePost का Chief Author और Founder हूँ. मुझे Blogging और Technology से जुडी जानकारियां पढने और दूसरों के साथ शेयर करने में अच्छा लगता है. आप भी इस ब्लॉग से जुड़े और रोजाना कुछ नया सीखें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment