बार बार पेशाब आना घरेलू उपाय | Bar Bar Peshab Aane Ka Ilaj

बार बार पेशाब आना एक अच्छा संकेत नहीं है। आमतौर पर व्यक्ति दिन में 4-5 बार और रात में 1-2 बार पेशाब करता है। अगर आप सामान्य से अधिक बार पेशाब करते हैं तो इस समस्या को दूर करना बहुत आवश्यक है नहीं तो यह गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है।

बार बार पेशाब की स्थित महिला और पुरुष दोनों को हो सकती है। लेकिन पुरुष के मुकाबले महिलाओं में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। आज के इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिन्हें आजमाकर आप अपने बार-बार पेशाब आने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

बार बार पेशाब आना घरेलू उपाय – Bar Bar Urine Aana Treatment in Hindi

bar bar urine aana treatment in hindi

बार-बार पेशाब आने की वजह से आपकी दिनचर्या भी बिगडती है। जब रात में कई बार आपको उठकर पेसाब करने जाना पड़ता है तो आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती। नींद पूरी न होने से अंगला दिन भी ख़राब गुजरता है। तो चलिए जानते हैं कि बार बार पेशाब आना घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1.) बार बार पेशाब आना घरेलू उपाय है एलोवेरा

एलोवेरा के औषधीय गुण कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं। बार बार पेशाब आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एलोवेरा के जूस को दिन में दो बार पी सकते हैं।

(और पढ़ेंएलोवेरा के फायदे – Aloe Vera Ke Fayde)

2.) पेशाब का कंट्रोल न होना का उपाय है अनार

अनार सबसे ज्यादा खाये जाने वाला पोषक फलों में से एक है। अनार खाने से शरीर में न सिर्फ खून ही बढ़ता है बल्कि पूरे शरीर को सभी पोषक तत्वों की पूर्ती करता है। अगर आप बार बार पेशाब आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो रोजाना अनार का जूस पी सकते हैं। इसके अलवा अनार के छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लीजिये अब इस पेस्ट को पानी या दूध में मिलाकर पी सकते हैं।

3.) पेशाब करने के बाद भी पेशाब आने का उपाय है दालचीनी

दालचीनी एक सुगन्धित मसाला है जिसमे कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। दालचीनी का इस्तेमाल बार-बार पेशाब आने की समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में दालचीनी पाउडर मिलाकर पी सकते हैं।

(और पढ़ेंदालचीनी के फायदे – Cinnamon in Hindi)

4.) बार बार पेशाब आने पर करें मेथी का सेवन

मेथी के दाने भले ही स्वाद में कड़वे होते हैं, लेकिन ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते है। इसका इस्तेमाल बार बार पेशाब आने की समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए 10-15 मेथी के दानों को पीस लें, अब इसमें 1 चम्मच अदरक का पेस्ट और 1 चम्मच शहद मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को रोजाना दिन में एक बार सेवन करें।

5.) पेशाब का कंट्रोल न होने का उपाय है जीरा

जीरे का इस्तेमाल हर भारतीय खाने खूब किया जाता है। जीरा खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई प्रकार के रोगों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। बार बार पेशाब आने के घरेलू उपाय में जीरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच जीरे को 2 कप पानी में डालकर उबालें लें। ठंडा होने के बाद जीरे के बीजों को छान कर अलग कर लें अब इसके शहद के साथ सेवन करें।

(और पढ़ेंजीरा खाने के फायदे – Cumin Seeds in Hindi)

6.) बार बार पेशाब आने का देसी इलाज है तिल और गुड़

बार बार पेशाब आने के घरेलू उपाय में तिल और गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच तिल और एक चम्मच गुड़ को एक साथ मिलाकर सेवन करें। इसके अलावा गुड़ की मदद से तिल के लड्डू बनाकर भी सेवन कर सकते हैं।

7.) बार बार पेशाब आने का देसी नुस्खा है दही

दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और बार बार पेशाब आने जैसी समस्या में मदद करते हैं। दही को आप कई तरीको से खा सकते हैं जैसे भोजन के साथ में या अकेले भी खा सकते हैं।

8.) बार बार पेशाब आना घरेलू उपाय है पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक सबसे बेहतरीन सब्जी मानी जाती है इसमें कई तरह के विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करते हैं। पालक को आप बार बार पेशाब आने की समस्या से लड़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप पालक का जूस बनाकर पी सकते हैं।

9.) बार बार पेशाब आने का रामबाण इलाज है आंवला

पेशाब पर नियंत्रण लाने के लिए आंवला का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आंवला मूत्राशय को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए आंवले को पीसकर रस निकालें और इसमें शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। अधिक फायदे के लिए इसे इसे केले के साथ भी खा सकते है।

10.) पेशाब करने के बाद भी पेशाब आना उपाय है बेकिंग सोडा

पेशाब को नियंत्रित करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत कारगर माना जाता है। अगर आप बार बार पेशाब आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसके लिए आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में मिलाकर पियें।

बार बार पेशाब आने का कारण – Bar Bar Peshab Aane Ka Karan

बार-बार पेशाब आने के कई कारण हो सकते है जैसे –

  • शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने से बार बार पेशाब आने की समस्या होने लगती है।
  • प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने पर अधिक पेशाब आता है।
  • ब्लैडर में इंफेक्शन होने से यह समस्या होने लगती है।
  • ज़्यादा कॉफ़ी, चाय, या पेय पदार्थ पीने से पेशाब अधिक आता है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बार-बार पेशाब आने की समस्या होने लगती है।
  • अत्यधिक तनाव के कारण आपको बार बार पेशाब आ सकता है।

अन्य पढ़ें –

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment