सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार | Sukhi Khansi Ka Ilaj

सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार – खांसी एक आम समस्या है जो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को हो सकती है। मौसम में बदलाव या या किसी अन्य कारणों से लोगों को खांसी आने लगती है। खांसी के दौरान सांस मुंह के द्वारा अन्दर की तरफ खिंचती है और फिर तेज झटके के साथ बाहर आती है। खासते समय तेज आवाज भी आती है।

अगर किसी को भी हल्की खांसी की समस्या तो तो इसका तुरंत इलाज करना चाहिए नहीं तो यह गंभीर रूप भी ले सकती है। आज के इस पोस्ट में हम जानेगे कि सूखी खांसी क्या है, इसके कारण, और सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार, जिन्हें अपनाकर आप खांसी को ठीक कर सकते हैं।

सूखी खांसी क्या है – What is Dry Cough in Hindi

सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार

खांसी शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। जब फेफड़ों से अचानक हवा तेज गति के साथ बाहर निकलती है तो उसे खांसी कहा जाता है। सूखी खांसी से किसी भी प्रकार का थूक या बलगम बाहर नहीं निकलता है। सूखी खांसी होने से ऐसा प्रतीत होता है कि हमारे गले में कुछ फस गया हो और खांसने के बावजूद भी बाहर नहीं निकल रहा।

आमतौर पर सूखी खांसी एलर्जी, फ्लू , और वायरल इंफेक्शन जैसी स्थितियों में लोगो को होती है। जिसको ठीक होने में 2-3 सप्ताह तक का समय लग सकता है। कभी-कभी सूखी खांसी इतनी तकलीफभरी होती है कि व्यकित को सांस लेने में दिक्कत, सीने में दर्द या अन्य समस्याएं होने लगती है, जिसका तुरंत इलाज करना चाहिए।

सूखी खांसी के कारण – Causes of Dry Cough in Hindi

सूखी खांसी होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं –

  • वायरल इंफेक्‍शन के कारण
  • अधिक धूम्रपान करने के से।
  • सर्दी या फ्लू के कारण।
  • मौसम परिवर्तन होने से।
  • अस्थमा या दमा के कारण।
  • अधिक धूम्रपान करने के से।
  • प्रदूषण या धूल-मिट्टी से युक्त वातावरण के समपर्क में रहने से।

सूखी खांसी के लक्षण – Dry Cough Symptoms in Hindi

सूखी खांसी के प्रमुख लक्षण हो सकते है –

  • थूक या बलगम बाहर नहीं निकलता।
  • गले में कुछ अटका हुआ लगना।
  • घरघराहट बंद न होना।
  • सीने में दर्द होना।
  • सांस लेने में परेशानी होना।
  • खाने की इच्छा न होना।
  • नींद न आना।
  • बोलने में समस्या

सूखी खांसी के लिए घरेलू उपाय – Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay

अगर आप सूखी खांसी से परेशान हैं, तो यहां कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप सूखी खांसी को ठीक कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार कौन-कौन से हैं –

1.) सूखी खांसी के लिए घरेलू उपाय है शहद

शहद में कई एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया को दूर भागने में सक्षम होते है। सूखी खांसी के लिए घरेलू उपाय करने के लिए एक चम्मच शहद को गर्म दूध में मिलाकर पिएं। इसके अलावा 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

2.) सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार है अदरक

सूखी खांसी का इलाज करने के लिए अदरक बहुत लाभकारी माना जाता है। इसके लिए एक चम्मच अदरक के रस को शहद के साथ सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सबसे पहले अदरक को पीस लें और पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। जब यह काढ़ा बनकर तैयार हो जाए, तब इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पियें।

3.) सूखी खांसी का इलाज है काली मिर्च

खांसी की समस्या से छुटकार पाने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 4-5 काली मिर्च को पीसकर, उसमें शहद मिलाकर सेवन करें। नियमित रूप से इस उपाय को अपनाने से आपको जल्द ही आराम दिखने लगेगा।

4.) सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार है हल्दी

हल्दी में एंटीबैक्टेरियल और एन्टीवायरल गुण पाए जाते हैं जो सूखी खांसी का इलाज करने में कारगर होते हैं। इसके लिए रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से सूखी खांसी ठीक हो जाती है।

5.) सूखी खांसी का रामबाण इलाज है लहसुन

लहसुन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण सूखी खांसी से राहत दिलाने में लाभदायक हो सकता है। इसके लिए 2-3 लहसुन की कलियों को 1 कप पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इस मिश्रण में थोड़ा सा शहद मिला कर पियें।

6.) सूखी खांसी का इलाज है गुड़

गुड़ एक नेचुरल क्लीनजिंग एजेंट की भूमिका अदा करता है। यह श्वसन तंत्र को साफ करके सांस की प्रकिया को आसान बनाता है। सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार करने के लिए अदरक को कूटकर और गुड़ में पकाकर और लड्डू बनाकर सेवन सकते हैं।

7.) सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार है तुलसी

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई रोगों से बचाते हैं। साथ ही सूखी खांसी को ठीक करने में सक्षम होते हैं। इसके लिए तुलसी की मुट्ठीभर पत्तियां लेकर काढ़ा या चाय बनाकर पी सकते हैं।

8.) सूखी खांसी का उपाय है नमक वाला पानी

सूखी खांसी का इलाज करने के लिए गर्म पानी में नमक घोलकर उससे गरारा करें। इस प्रक्रिया को करने से गले की सूजन में आराम मिलता है और खांसी की समस्या दूर हो जाती है।

9.) सूखी खांसी का देसी उपचार है मुलेठी

मुलेठी का उपयोग करके सूखी खांसी का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए गिलास पानी में एक चम्मच मुलेठी की जड़ डालकर, ढक दें और 10 मिनट के लिए गर्म करें। उबलने के बाद मिश्रण को छानकार पियें। इसके अलावा आधा चम्मच मुलेठी के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

10.) सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार है दालचीनी

दालचीनी एक आयुर्वेदिक जड़ी- बूटी है जिसका इस्तेमाल कई रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है। सूखी खांसी का इलाज करने के लिए एक गिलास पानी में 1 छोटा चम्मच हल्दी, दालचीनी मिलाकर गर्म कर लें। अब इस मिश्रण में शहद मिलाकर सेवन करें।

अन्य पढ़ें –

About Editorial Staff

Hindi Me Post पर आपको कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, डिजिटल मार्केटिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी शेयर की जाती है. हमारा मकसद है हम एक दम सरल भाषा आपको जानकरी दें. Facebook | Instagram | Twitter

Leave a Comment