सूजन का रामबाण इलाज | Sujan Ka Ilaj

सूजन का रामबाण इलाज – आजकल की भागदौड भरी ज़िंदगी में लोग गलत खान-पान और अनियमित दिनचर्या का पालन करते हैं जिसकी वजह से कई सारी बीमारियाँ घेरने लगती है। शरीर में सूजन आना किसी बीमारी का संकते हो सकता है। इसलिए हमे अनदेखा नहीं करना चाहिए और इसका इलाज करना चाहिए।

शरीर में सूजन कई कारणों से हो सकता है। सूजन के कारण आपका शरीर काफी ज्यादा फूला हुआ सा लगता है। इस समस्या का इलाज करने के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि सूजन का रामबाण इलाज और घरेलू नुख्से कौन-कौन से हैं।

सूजन का रामबाण इलाज – Sujan Kam Karne Ke Upay

सूजन का रामबाण इलाज

सूजन कुछ लोगो के हाथ, पैर, चेहरे या फिर चेहरे में कई बार व्यक्ति का पूरा शरीर सूज जाता है। शरीर के किसी भी अंग में सूजन होने की समस्या को एडिमा (Edema) कहते है। कई बार प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को पैरों में सूजन आ जाती है।

आपके शरीर में सूजन को लेकर अलग अलग कारण हो सकते हैं जैसे किसी चोट, बीमारी या इंफेक्शन के कारण शरीर में सूजन आ सकती है। सूजन से छुटकारा पाने के लिए हम घरेलु नुस्खों अपना सकते हैं।

(1) हल्दी का प्रयोग

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन का इलाज करने में कारगर होता है। सूजन का रामबाण इलाज करने के लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। इस उपाय को आप रोज़ाना सुबह और रात में इस्तेमाल कर सकते हैं, जबतक सूजन कम न हो जाए।

(2) अदरक का प्रयोग

सूजन का रामबाण इलाज करने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। अदरक में फेनोलिक कंपाउंड और एंटीऑक्सिडेंट तत्व मौजूद होते है जो सूजन के मामले में बहुत फायदेमंद होते हैं।

इसके लिए आप रोजाना सुबह एक चम्मच पिसा हुआ अदरक को शहद के साथ सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं।

(3) ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी में उत्तेजक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक मौजूद होते हैं, जो शरीर से अतरिक्त पानी को पचाने में मदद करता है। साथ ही सूजन का रामबाण इलाज में भी उपयोगी है। इसके लिए आप रोजाना सुबह एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं।

(4) सरसों के तेल से मालिश

सूजन से तुरंत राहत पाने के लिए आप सरसों के तेल से मालिश कर सकते हैं। सरसों के तेल में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सूजन और दर्द दोनों को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप 1/2 कप सरसों के तेल को गर्म कर लें। इसके बाद इस तेल से प्रभावित क्षेत्र पर मालिश करें।

(5) लहसुन का प्रयोग

लहसुन हमारे शरीर में एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है। साथ ही जोड़ों दर्द दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। सूजन का रामबाण इलाज करने के लिए 1 कप पानी में 2 से 3 लहसुन की कलियों को डालकर उबाल लीजिये. अब इस मिश्रण को छानकर इसमें स्वादानुसार शहद मिलाकर पिएं।

(6) दालचीनी का प्रयोग

दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं। अगर आपको लंबे समय से कोई सूजन या लालिमा संबंधी समस्या है तो दालचीनी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। दालचीनी को आप अपने दैनिक दिनचर्या में चाय या कॉफी के रूप में शामिल कर सकते हैं।

(7) सेब के सिरका

सेब के सिरके में पोटेशिय की भरपूर मात्रा पाई जाती है साथ ही इसमें सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

सूजन का रामबाण इलाज करने के लिए 2 कप सेब का सिरका को 2 कप गर्म पानी में मिला लें। अब इस पानी में कपड़ा भिगोकर प्रभावित क्षेत्र पर लपेटें। 5 मिनट बाद इसे पुन: भिगोकर सूजन प्रभावित क्षेत्र पर लपेट लें। इस प्रक्रिया को आप रोजाना दिन में दो बार कर सकते हैं।

(8) ट्री टी ऑयल

ट्री टी ऑयल में सूजनरोधी और दर्द निवारण गुण पाए जाते हैं। सूजन का रामबाण इलाज करने के लिए कॉटन पैड में 4 से 5 बूंद ट्री टी ऑयल को डाल दें। अब इसे सूजन से प्रभावित जगह पर लगाएं। इस प्रक्रिया को आप दिन में दो बार कर सकते हैं। और इसे तब तक करें जब तक सूजन की समस्या दूर न हो जाए।

(9) अरंडी का तेल

अरंडी तेल में रिसिनोलीइक एसिड मौजूद होता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है। अरंडी के तेल को आप सूजन से प्रभावित क्षेत्रों पर लगाकर अच्छी तरह मालिश करें, इससे दर्द और सूजन की समस्या दूर हो जायेगी।

(10) अलसी का इस्तेमाल

अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने और सूजन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। सूजन का रामबाण इलाज करने के लिए आप एक चम्मच पिसे हुए अलसी के बीज को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट सूजन का रामबाण इलाज (Sujan Ka Ilaj) जरूर पसंद आया होगा। इस पोस्ट में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इसलिए इस पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की परामर्श जरूर लें।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

Leave a Comment