पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय | Pet Me Gas Ka Ilaj

पेट में गैस बनना एक आम समस्या है जिससे कई लोग जूझते हैं। ज़्यादातर लोगो पेट की गैस को पूरे दिन में कई बार निकाल देते हैं जो आम बात है। लेकिन कुछ लोगों को गैस की समस्या इतनी ज्यादा हो जाती है कि उसे निकाल नहीं पाते और उन्हें सांस लेने में दिक्कत, पेट में भारीपन और दर्द होने लगता है।

पेट में गैस की बीमारी का सम्बन्ध सीधे आपने पाचनतंत्र से जुड़ा रहता है। अस्वस्थ आहार और गलत जीवनशैली पेट में गैस का मुख्य कारण होता है। इस समस्या को अनदेखा करने पर कई गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय के बारे में विस्तार से जानेगे।

पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय – Pet Ki Gas Ko Khatm Karne Ke Upay

Pet Me Gas Ka Ilaj

पेट में गैस बनने की समस्या किसी भी उम्र के लोगो को हो सकती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। क्योंकि इस पोस्ट में बताये गए घरेलू उपाय जो पेट में गैस से राहत दिला सकते हैं।

1.) पेट की गैस का घरेलू उपाय है अदरक

अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो पेट के विकारों को दूर करने में फायदेमंद होते है। इसलिए पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर उस पर थोड़ा नमक छिड़क कर सेवन कर सकते हैं।

2.) पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय है छाछ

छाछ में प्रोबायोटिक माइक्रोब्स होते हैं जो पेट की गैस निकालने में मदद करते हैं। इसके लिए एक कप छाछ में एक चम्मच अजवाइन और काला नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को दिन में 2-3 बार सेवन करने से आपके पेट में गैस की समस्या दूर हो जायेगी।

3.) पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय है लौंग

पेट की गैस को ठीक करने के लिए लौंग बहुत ही लाभदायक है। रोजाना लौंग को चूसने से पेट ठीक रहता है और पेट में गैस नहीं बनती है। इसके अलावा लौंग को शहद के साथ भी सेवन किया जा सकता है।

4.) पेट की गैस को दूर करने का उपाय है दालचीनी

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता है। पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के लिए सुबह खाली पेट दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन करें। इसके अलावा आप दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं।

5.) पेट की गैस का तुरंत इलाज है बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल पेट की गैस को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर पियें। इसे और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए इस मिश्रण में आधा नींबू का रस मिला सकते हैं।

6.) पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय है सेब का सिरका

सेब के सिरके में मौजूद एंजाइम पाचनक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं साथ ही पेट की गैस को दूर करने में भी लाभकारी होते हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पी लें। बेहतर लाभ पाने के लिए इस मिश्रण को दिन में 2-3 बार अवस्य पियें।

7.) पेट में गैस का घरेलू उपचार है लहसुन

लहसुन का सेवन करने से पाचन क्रिया अच्छी होती है और पेट में गैस भी नहीं बनने देता। अगर आप पेट में गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो लहसुन को भूनकर या भोजन में पकाकर खा सकते हैं। इसके अलावा कच्ची लहसुन का सेवन भी कर सकते हैं।

8.) पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय है अजवाइन

अजवाइन में एंटी माइक्रोबियल और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो पेट की गैस की समस्या से निजात दिलाने में असरदार होते हैं।इसके लिए एक छोटा चम्मच अजवाइन में थोड़ा नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पी सकते हैं। इसके अलावा गुड़ में अजवाइन मिलाकर गोलियां बना लें और फिर इसका सेवन करें।

9.) पेट की गैस को ठीक करने का उपाय है काली मिर्च

काली मिर्च में गैस्ट्रो-प्रोटेक्टिव गुण मौजूद होते हैं जो पेट में बनने वाली गैस को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक कप पानी में आधा चम्मच काली मिर्च, आधा चम्मच काला नमक, आधा नींबू का रस मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को दिन में 2 बार पियें।

10.) पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय है सौंफ

सौंफ के औषधीय गुण पेट की गैस और पाचन समंधी विकारों को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सौंफ और मिश्री या चीनी को एक साथ पीसकर चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को हल्के गुनगने पानी के साथ रात में सोने से पहले सेवन करने से पेट में गैस की समस्या दूर हो जायेगी।

पेट में गैस के कारण – Causes of Stomach Gas in Hindi

पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं –

  • अत्यधिक भोजन करने से।
  • अत्यधिक मानसिक तनाव लेने से।
  • जंक फूड या तली-भुनी चीजें खाना।
  • दूध व दूध से बने उत्पादक का सेवन से।
  • अधिक शराब या चाय-कॉफी पीने से
  • लम्बे समय तक खाली पेट रहने से।
  • व्यायाम न करने के कारण।

पेट में गैस के लक्षण – Symptoms of Stomach Gas in Hindi

पेट में गैस की समस्या होने पर पेट दर्द और अन्य समस्यायें होने लगती है –

  • भूख में कमी होना।
  • बदबूदार गैस बनना।
  • लगातार डकारें आना।
  • पेट फूलना।
  • पेट में दर्द होना।
  • जी मिचलाना।

अन्य पढ़ें –

Rate this post

1 thought on “पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय | Pet Me Gas Ka Ilaj”

Leave a Comment